नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Relationship Tips: शादी के बाद किसी भी कपल के बीच असहमती और मनमुटाव होना आम बात है। लेकिन कई बार यही छोटे-छोटे झगड़े तनाव का रूप ले लेते हैं, जिसका नतीजा कई मामलों में तलाक होता है। सिर्फ शादी ही नहीं बल्कि किसी भी रिश्ते को तोड़ना बहुत आसान होता है और इसमें वक्त भी नहीं लगता। लेकिन सभी की कोशिश होनी चाहिए कि शादी जैसे इस प्यार भरे रिश्ते की मिठास बनी रहे।

अगर आप भी चाहते हैं कि आपके पार्टनर के साथ आपका रिश्ता हमेशा प्यारभरा बना रहे और झगड़े और अनबन का दूर तक कोई नामों-निशान न हो, तो आपको ज़रूरत है कुछ ऐसी टिप्स की जिन्हें फॉलो कर आपके वैवाहिक जीवन में मनमुटाव नहीं रहेगा।

1. आपने पार्टनर को कभी भी बदलने की कोशिश न करें। पार्टनर की बुरी लत या आदत को बदलना ग़लत नहीं है, लेकिन उसकी छोटी-मोटी आदते जिससे कोई नुकसान नहीं है, उन्हें बदलने की कोशिश न करें। इन बातों का बुरा किसी को भी लग सकता है और इससे लड़ाई भी हो सकती है।

2. विश्वास किसी भी रिश्ते की नीव होती है। अपने पार्टनर पर भरोसा करना सीखें। एक-दूसरे से बात न छिपाएं और अपने जज़्बात को खुलकर ज़ाहिर करें। अक्सर ग़लतफहमी लड़ाई का कारण बनती है।

3. अपनी बातों पर अड़े रहने की ग़लती कभी न करें। किसी बात को लेकर ज़िद न करें। पार्टनर की बातों को अहमियत दें, उन्हें सुनें और समझने की कोशिश करें। उनको लेकर नेगेटिव सोच न रखें। हमेशा समझदारी के साथ उसकी बात भी सुनें।

4. अगर आपके पार्टनर का कोई अतीत रहा है, तो उसे बार-बार न कुरेदें। इससे सिर्फ तनाव और झगड़े बढ़ते हैं इसलिए खुशहाल ज़िंदगी के लिए पुरानी बातों को भूलें और पार्टनर को भी इसके लिए प्रेरित करें।

5. चाहे आपके रिश्ते को कितने भी साल हो गए हों, इसमें रोमांस की कमी न आने दें। अक्सर वक्त के साथ कपल के बीच रोमांस ख़त्म हो जाता है और रिश्ते ख़राब हो जाते हैं। हमेशा एक-दूसरे के लिए प्यार ज़ाहिर करते रहें। एक दूसरे के साथ ख़ास समय बिताने की प्लानिंग करें, एक दूसरे को सरप्राइज़ दें।

Edited By: Ruhee Parvez