Move to Jagran APP

Raw Papaya Recipes: गर्मियों की डाइट में इन 6 तरीकों से शामिल करें कच्चा पपीता, नहीं पड़ेंगे बीमार

Raw Papaya Recipes कच्चा पपीता सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। यह विटामिन-ए विटामिन-सी और विटामिन-ई का मुख्य स्रोत है। जो इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में मददगार है। जिससे आप कई बीमारियों से बच सकते हैं।

By Saloni UpadhyayEdited By: Saloni UpadhyaySat, 27 May 2023 10:50 AM (IST)
Raw Papaya Recipes: गर्मियों की डाइट में इन 6 तरीकों से शामिल करें कच्चा पपीता, नहीं पड़ेंगे बीमार
Raw Papaya Recipes: कच्चे पपीते से बनाएं ये स्वादिष्ट व्यंजन, बस ट्राई करें ये विधि

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Raw Papaya Recipes: पपीता सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। गर्मी को मात देने के लिए आप अपनी डाइट में कच्चा पपीता जरूर शामिल करें। वैसे भी इस मौसम अक्सर लोग पाचन संबंधी समस्या से परेशान रहते हैं। ऐसे में कच्चा पपीता पाचन को दुरुस्त करने के लिए काफी सहायक है। इसमें मौजूद पैपिन पेट से जुड़ी समस्या को कम करने में मददगार है। इसके अलावा कच्चे पपीते में पानी की मात्रा बहुत अधिक होती है, जो गर्मी से राहत दिलाता है। चाहें तो आप कच्चे पपीते का इस्तेमाल कर कई स्वादिष्ट व्यंजन बना सकते हैं। आइए जानते हैं, इससे बनने वाली आसान रेसिपीज।

पपीता पराठा

कच्चे पपीते का इस्तेमाल कर आप स्वादिष्ट पराठा बना सकते हैं। इसके लिए कच्चे पपीते को कद्दूकस कर लें, इसमें जीरा, हरी मिर्च और हरा धनिया मिलाएं। अब इसे आटे में स्टफिंग करें और पराठे को दोनों तरफ से सेंक लें।

हलवा

अक्सर लोग व्रत के दौरान पपीता का हलवा खाना पसंद करते हैं। इसके लिए आप कच्चे पपीते का उपयोग कर सकते हैं। हलवा बनाने के लिए इसे कद्दूकस कर लें, फिर इसे घी में भून लें, इसमें चीनी, इलायची और सूखे मेवे डालें। दूध डाल कर थोड़ी देर पकाएं। तैयार है पपीते का हलवा।

पपीता खीर

व्रत के दौरान उत्तर भारतीय घरों में पकाया जाने वाला यह लोकप्रिय व्यंजन है। कच्चे पपीते से बनी खीर डायबिटीज के रोगियों के लिए भी फायदेमंद है। हालांकि खीर आमतौर पर चावल से बनाई जाती है, लेकिन चाहें तो आप पपीते से भी खीर बना सकते हैं। इसमें चीनी या गुड़ मिक्स कर सकते हैं।

पपीता कोफ्ता

पपीता के कोफ्ते काफी सॉफ्ट होते हैं। दरअसल, इस सब्जी में पानी की मात्रा अधिक होती है। आप इन कोफ्तों को मसालेदार प्याज-टमाटर की ग्रेवी के साथ भी सर्व कर सकते हैं।

कच्चे पपीते की सैंडविच

आप नाश्ते में कच्चे पपीते की सैंडविच भी शामिल कर सकते हैं। इसके लिए ब्रेड के दो स्लाइस लें। अब इस पर कटा हुआ टमाटर, उबले अंडे, कटा हुआ उबला हुआ आलू, कद्दूकस किया हुआ कच्चा पपीता डालें और इसे दोनों तरफ से सेंक लें। तैयार है हेल्दी सैंडविच।

रोटी रोल-अप

आप यह डिश कच्चे पपीते के लच्छों से तैयार कर सकते हैं। इसके लिए रोटी पर खीरा, टमाटर, हरी मिर्च, पनीर और कच्चे पपीते के लच्छों के साथ रोल करें और इसका आनंद लें।

Pic Credit: Freepik