Move to Jagran APP

Raksha Bandhan 2022: भाई या बहन हैं आपसे दूर, तो इन 5 दिलचस्प तरीकों से बनाएं इस दिन को खास

Raksha Bandhan 2022 रक्षाबंधन के दिन परंपरा के मुताबिक बहन भाई के हाथों पर राखी बांधती है। यह राखी सुरक्षा और जीवनभर एक-दूसरे से प्यार करने के वादे का प्रतीक होता है। इसी के साथ बहन भाई की लंबी उम्र और सुरक्षा की प्रार्थना करती है।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Thu, 11 Aug 2022 09:00 AM (IST)Updated: Thu, 11 Aug 2022 10:26 AM (IST)
Raksha Bandhan 2022: भाई या बहन हैं आपसे दूर, तो इन 5 दिलचस्प तरीकों से बनाएं इस दिन को खास
Raksha Bandhan 2022: भाई या बहन के बिना कैसे मनाएं रक्षाबंधन

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Raksha Bandhan 2022: राखी का बेहद खास दिन बस आ ही गया। रक्षा बंधन प्यार और देखभाल का सबसे शुद्ध रूप मनाता है, जो सिर्फ भाई-बहनों के बीच ही साझा होता है। बचपन से हमारे भाई-बहन हमारी ज़िंदगी का अहम हिस्सा होते हैं। पहली लड़ाई से लेकर पहली बार चुपके से एक-दूसरे के कंधों पर सिर रखकर रोने और मुश्किल समय का एक साथ सामना करने तक, भाई-बहन जीवन में हमारे सबसे पहले और अच्छे दोस्त होते हैं।

loksabha election banner

भाई-बहनों के बीच रिश्ता प्यार और नफरत दोनों से भरा होता है। भाई-बहन एक दूसरे से लड़ते हैं और एक दूसरे के लिए भी लड़ते हैं। अगर इस साल आप उनसे दूर हैं और एक साथ त्योहार नहीं मना पा रहे हैं, तो परेशान न हों! हम आपके लिए  

फोटोबुक तैयार करें

बचपन से लेकर बड़े होने तक भाई-बहनों ने एक दूसरे के साथ कई यादगार पल बिताएं होते हैं। एक स्क्रेपबुक बनाएं जिसमें तस्वीरों के साथ पर्सनल नोट्स हों और आप दोनों की साथ का सफर हो।

राखी ऐसे मनाएं

आप ज़ूम कॉल के ज़रिए सारे परिवार को साथ ला सकते हैं और पारंपरिक तरीके से रक्षाबंधन मना सकते हैं। अपने भाई को राखी कुछ दिन पहले ही पार्सल कर दें ताकि वे वर्चुअल कॉल के दौरान आपकी दी हुई राखी पहन सकें।

पसंदीदा खाना बनाएं

रक्षाबंधन का त्योहार आपके भाई-बहन के पसंदीदा खाने के बिना अधूरा है। लेकिन जब भाई और बहन एक ही शहर में नहीं हैं, तो उनकी पसंद का खाना कैसे बनाया जाए। लेकिन आप उनके करीबी किसी रेस्ट्रॉरेंट से उनकी पसंद का खाना ऑर्डर कर उन तक पहुंचा सकती हैं। वे यकीनन उसे देख खुश हो जाएंगे।

सोशल मीडिया की मदद लें

सोशल मीडिया ने हमारे कई काम आसान किए हैं। क्यों न अपने भाई या बहन के लिए एक वीडियो की रील बनाएं और पोस्ट कर उन्हें बताएं कि आप उन्हें किचना मिस कर रही हैं।

फूल भिजवाएं

आजकल देश क्या दुनिया में किसी को भी फूल भिजवाना आसान हो गया है। तो इस मौके पर क्यों न भाई-बहन को भी फूल भिजवाएं जाएं।

Picture Courtesy: Freepik

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.