Move to Jagran APP

Professional World: ड्रीम जॉब हासिल करने के लिए खुद को तराशने के साथ इन जरुरी बातों पर भी दें ध्यान

पूरी तैयारी के बिना कोई भी जॉब हासिल करना बेहद मुश्किल होता है। और बात जब ड्रीम जॉब की हो तो इसके लिए हमेशा एक्स्ट्रा एफर्ट के लिए तैयार रहना चाहिए। इसके लिए कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना चाहिए।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Tue, 17 Nov 2020 12:56 PM (IST)Updated: Tue, 17 Nov 2020 12:56 PM (IST)
Professional World: ड्रीम जॉब हासिल करने के लिए खुद को तराशने के साथ इन जरुरी बातों पर भी दें ध्यान
ऑफिस में बैठकर आइडियाज सोचती स्टाइलिश महिला

प्रोफेशन चाहे कोई भी हो, ड्रीम जॉब हासिल करना आसान नहीं होता। इसके लिए खुद को नए सिरे से तराशने के साथ-साथ कुछ खास बातों पर ध्यान देना जरूरी होता है। कौन-सी हैं वे बातें, जानिए यहां।

loksabha election banner

तैयारी हो जोरदार

करियर के किसी भी मोड़ पर ड्रीम जॉब हासिल करना आसान नहीं होता। इसलिए आप चाहे किसी कंपनी में मैनेजर बनना चाहते हों या कॉलेज के प्रोफेसर, हर फील्ड के लिए गंभीरता से तैयारी करें। जैसे अगर आप प्रोफेसर बनना चाहते हैं तो सबसे पहले अपने विषय से जुड़ी महत्वपूर्ण किताबें और उनके लेखकों के बारे में पढ़ें। इससे विषय पर आपकी पकड़ मजबूत होगी। फिर अपने नेटवर्क में ड्रीम ऑर्गनाइजेशन में काम कर रहे लोगों को जोड़ने की कोशिश करें। इससे ड्रीम ऑर्गेनाइजेशन से जुड़ी जरूरी बातें जैसे वहां के वर्क कल्चर, रिक्रूटमेंट की प्रक्रिया आदि आपको पता लग सकेंगी। इसके बाद ड्रीम जॉब की चुनौतियों का आकलन करें और उनका सामना करने के लिए खुद को तैयार करने में जुटें।

आशावादी बनें

सपनों को अपनी मुट्ठी में कैद करने के लिए आशावादी नजरिया जरूरी होता है। इसलिए तैयारी के दौरान हमेशा सकारात्मक रहें। अगर कभी लक्ष्य की प्राप्ति को लेकर डर सताए तो मन ही मन सोचें कि आप हर तरह से योग्य हैं और अपनी मेहनत से एक न एक दिन ड्रीम जॉब जरूर हासिल कर लेंगे। इससे आपके आत्मविश्वास में बढ़ोत्तरी होगी। मन शांत और प्रफुल्लित रहेगा।

व्यवस्थित और फोकस्ड हों

तैयारी के दौरान हमेशा व्यवस्थित और फोकस्‍ड रहें। इससे किसी भी तरह का भटकाव और समय की बर्बादी नहीं होगी। यूं भी जिंदगी में आगे बढ़ने में ये गुण महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इंटरव्यू के दौरान अपने पिछले काम के सैंपल दिखाने और सवालों के जवाब देने के ढंग से आप नियोक्ता को अपने व्यक्तित्व के इन गुणों की झलक दिखा सकते हैं।

प्रोेफेशनलिज्म है जरूरी

ऑफिस में आपका व्यवहार, ड्रेसिंग सेंस, उठने-बैठने का ढंग और काम के प्रति रवैया आपके प्रोफेशनल एटीट्यूड को दर्शाता है। इसलिए खुद को प्रोफेशनल बनाएं। अगर आप जॉब में हैं तो हमेशा अच्छी तरह ड्रेसअप होकर ऑफिस जाएं और पूरी ऊर्जा और उत्साह से काम करें। चुनौतियों से डरने के बजाय उनके मुकाबले के लिए तैयार रहें। हमेशा संतुलित और संयमित बातचीत करें और साथियों की मदद को तैयार रहें। आपका यह एटीट्यूड नई जॉब में जमने में आपकी मदद करेगा।

(करियर कोच सुशील कुमार पारे, मुंबई से बातचीत पर आधारित)

Pic credit- https://www.freepik.com/premium-photo/businesswoman-dreaming-about-vacation-office_9703745.htm#page=1&query=dream%20job&position=17


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.