लॉक एक जरूरत बन गया 

ई मेल आईडी का पासवर्ड, एटीएम का पिन, फोन का पैटर्न लॉक... न जाने कितनी चीज़ों को सिक्योर रखना अब ज़रूरी हो गया है। कभी-कभी इन पासवड्र्स को याद रखना परेशानी का सबब बन जाता है। कॉल्स, मेसेजेस, फोटोज़ और विडियोज़ स्टोर करने के अलावा अब मोबाइल फोन बैंक की जि़म्मेदारियां भी निभाता है। इन सब वजहों से उसमें लॉक लगाकर रखना एक ज़रूरत बन गया है। जानें, सिक्योरिटी के कुछ आसान तरीकों के बारे में।

कहां अनिवार्य पासवर्ड 

पहले लोगों के पास सिर्फ एक जीमेल, याहू या रेडिफ का अकाउंट होता था, जिसका पासवर्ड वे आसानी से याद कर लेते थे। वहीं अब एक ही व्यक्ति की कई आईडी होती हैं, सुरक्ष के मद्देनज़र वह सबके पासवर्ड भी अलग रखता है। इसका फायदा यह होता है कि अगर भूल-चूक से एक आईडी हैक हो जाए तो दूसरी सुरक्षित रहे। पर्सनल व ऑफिशियल ईमेल आईडी, फेसबुक, लिंक्डइन, एटीएम, नेट बैंकिंग... ध्यान दिया जाए तो ऐसी तमाम चीज़ें निकल आएंगी, जिनके पासवर्ड याद रखना अनिवार्य है।

पासवर्ड की विचित्र दुनिया

एक पासवर्ड में एल्फाबेट्स के साथ ही नंबर्स और सिंबल्स का भी प्रयोग किया जाता है। ऐसे पासवर्ड याद रखने में कुछ मुश्किल हो सकती है पर यह उसे सिक्योर रखने का बहुत सुरक्षित तरीका भी है। मान लीजिए कि आप कहीं पासवर्ड सेट कर रहे हैं और आपके आसपास कोई है तो वह इतनी विविध चीज़ों को एक बार में नहीं पकड़ पाएगा। वहीं अगर पासवर्ड आसान होगा तो उसे एक बार में समझा जा सकता है। आजकल ऑनलाइन पासवर्ड चेकर्स बता देते हैं कि किसी पासवर्ड की स्ट्रेंथ स्ट्रॉन्ग है या वीक। इस मामले में यह ध्यान रखें कि पासवर्ड की स्ट्रेंथ विभिन्न माध्यमों के लिए अलग भी हो सकती है।

 

कैसे रखें पासवर्ड

हर जगह एक ही पासवर्ड सेट करने से बचना चाहिए। इन टिप्स से आप अपने विभिन्न अकाउंट्स को सुरक्षित रख सकते हैं। ठ्ठ जिंदगी में थोड़ी प्राइवेसी भी ज़रूरी होती है। अपने ऑनलाइन बैंकिंग और सोशल मीडिया अकाउंट्स के पासवड्र्स को किसी के साथ शेयर न करें। कभी देना भी पड़े तो काम हो जाने के बाद उसे बदल दें। पासवड्र्स को लैपटॉप या डायरी में लिख कर सेव करने की आदत से बचना चाहिए। ध्यान रखें कि अगर यह किसी के हाथ लग गया तो आप मुसीबत में पड़ सकते हैं। 

 

ये तरीके आसान

* अपने नाम, सगे-संबंधियों के नामों या जन्मतिथि को कभी भी पासवर्ड न बनाएं। इन्हें समझना बेहद आसान होता है।

कॉम्प्लेक्स पासवर्ड रखने से दूसरे उसे हैक नहीं कर पाएंगे पर उसे इतना भी कठिन न बनाएं कि आपको ही याद रखने में परेशानी होने लगे। 

कोई ऐसा पासवर्ड सेट करें, जो सिर्फ आपको पता हो, वह कोई ऐसा नाम या तारीख भी हो सकता है, जिसके बारे में दूसरों को जानकारी न हो।

दीपाली पोरवाल

 

By Shweta Mishra