Move to Jagran APP

Organ Donation Day: अंगदान से बदल सकते हैं दुनिया भर में हजारों लोगों का जीवन

Organ Donation Day अंगदान दिवस को मनाने का उद्देश्य ही लोगों को इसके लिए जागरूक और प्रेरित करना है। ऐसा करके आप एक साथ कई लोगों का जीवन सार्थक बना सकते हैं।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Thu, 13 Aug 2020 09:42 AM (IST)Updated: Thu, 13 Aug 2020 09:42 AM (IST)
Organ Donation Day: अंगदान से बदल सकते हैं दुनिया भर में हजारों लोगों का जीवन
Organ Donation Day: अंगदान से बदल सकते हैं दुनिया भर में हजारों लोगों का जीवन

विश्व अंगदान दिवस जो हर साल 13 अगस्त को मनाया जाता है। इस दिन को मनाने का उद्देश्य इंसान को मृत्यु के बाद अंगदान करने की प्रतिज्ञा दिलाने के लिए प्रोत्साहित करना मात्र हैं।

loksabha election banner

कब हुई शुरुआत

अंगदान और प्रत्यारोपण 'मानव अंग प्रत्यारोपण अधिनियम (टीएचओए) 1994' के अंतर्गत आता है, जो फरवरी 1995 से लागू हुआ। साल 2011 में इस अधिनियम में संशोधन कर ऊतक दान को भी इसके अंतर्गत लाने का प्रावधान किया गया है।

अंगदान दिवस का उद्देश्य

हर साल 13 अगस्त को मनाए जाने वाले विश्व अंगदान दिवस के अवसर पर जनस्वास्थ्य के हित में अंगदान की अहमियत और प्रक्रिया के बाबत लोगों को जागरूक किया जाता है। एक दाता आठ जरूरतमंदों की जान बचा सकता है। आप भी इस पुनीत कार्य से जुड़ कर जीवन सार्थक बना सकते हैं। एक जीवित व्यक्ति के लीवर का अंश दो व्यक्तियों को प्रत्यारोपित किया जा सकता है। लीवर की भांति पैंक्रियाज का आंशिक दान किया जाता है, फिर भी दाता का यह अंग बखूबी कार्य करता रहेगा। केवल भारत में ही हर साल लाखों लोगों की शरीर के अंग खराब होने के कारण मृत्यु हो जाती है। शरीर के ऐसे कई सारे अंग हैं, जिन्हें मृत्यु के बाद दान किया जा सकता है। दान किए गए अंग दुनिया भर में हजारों लोगों के जीवन बदल सकते हैं।

अंगदान के प्रकार

यह दो प्रकार का होता है, अंगदान और टिशू यानी ऊतकों का दान। अंगदान में शरीर के अंदरूनी हिस्‍सों का दान किया जाता है। जब कि ऊतक यानी टिशू दान में आमतौर पर आंख, कान, त्‍वचा, हड्डी और ह्रदय वाल्‍व से जुड़ा है। सामान्‍यत: व्‍यक्ति की मौत के बाद ही अंगदान किया जाता है, लेकिन कुछ अंगदान और टिशू दान जीवित रहने के दौरान भी कर सकते हैं।

किन अंगों का कर सकते हैं दान

दान किए जा सकने वाले अंगों में गुर्दे, यकृत, पैनक्रियाज, फेफड़े और दिल शामिल होते हैं, जबकि ऊतक की बात करें तो आंखों, त्वचा, हड्डी, अस्थि मज्जा, नसों, मस्तिष्क, हृदय वाल्व, कान का परदा, कान की हड्डियों और रक्त का दान कर सकते हैं।  

Pic credit- https://www.freepik.com/premium-photo/adult-child-holding-kidney-shaped-paper-textured-blue-background-world-kidney-day-national-organ-donor-day-charity-donation-concept_7190089.htm#page=1&query=organ%20donation%20day&position=42


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.