साइकोलॉजिस्ट कहते हैं कि आपको अपने दिमाग को होशियारी से समझाने की जरूरत है-नए अनुभव डोपामाइन का उत्पादन बढ़ा देते हैं। यह एक ऐसा हार्मोन है, जो आपको खुशी का एहसास दिलाता है, तो जानिए, अपने काम से आपको दोबारा प्यार कैसे होगा।

सोमवारः टु-डू लिस्ट का पालन

प्राथमिकताएं आप पहले तय कर चुकी हैं, अब बस आपको अपनी टु-डू लिस्ट के अनुसार अपने ज्यादातर काम लंच टाइम से पहले पूरे कर लें। ऑफिस पहुंचकर अपने बॉस से अपने लक्ष्यों के बारे में बात करें। अपने सपनों के असाइन्मेंट को पाने के बारे में बात करें। अपने लक्ष्यों की ओर उठाए गए इस साहसिक कद के परिणाम दूरगामी होंगे।

मंगलवारः नेटवर्किंग साइट्स खंगालें

प्रोफेशनल सर्कल के लोगों से बातचीत करें। इंडस्ट्री से जुड़ी नेटवर्किंग साइट पर जाएं। पुराने सहकर्मियों और अन्य लोगों से बातचीत करके उन्हें अपने होने का एहसास दिलाएं। एक दोस्ताना बातचीत नई संभावनाओं के द्वार खोलने में और आत्मविश्वास बढ़ाने में अहम भूमिका निभाती है।

बुधवारः आकलन करें

आप अपने कामकाज मेकओवर सप्ताह की समाप्ति से बस कुछ ही दूर हैं अतः जांचे कि अपने लक्ष्य हासिल करने में आप कितना कामयाब रही हैं। जब आपको पता होगा कि आप कहां खड़ी है तो आपके लिए करीने से काम करना आसान हो जाएगा। इस दिन की समाप्ति पर खुद को एक मिड-वीक ब्रेक दें। जिम का रूख करके या फिर नए रेस्तरां जाकर।

गुरुवारः साथियों से संबंध सुधारें

अपनी टीम को सुबह-सुबह कोई तोहफा दें। मैकरून्स या नए नोट पैड्स। अपने उस दोस्त को बिल्कुल न भूलें, जिसकी आपसे कामकाज में प्रतिद्वंदिता है। बातचीत की शुरुआत कर उससे संबंध सुधारने का प्रयास करें। साइकोलॉजिस्ट का कहना है कि अच्छे काम करने के बाद आनेवाली भावनाएं हमें और अच्छा काम करने को प्रेरित करती हैं।

शुक्रवारः मस्ती करें

टेक-सेवी बनें और स्किच, कैच या ओवरनोट जैसे ऐप्स डाउनलोड करें, जो काम के लिए काम के साबित होंगे। वीकेंड पर इनका इस्तेमाल करें, ताकि आगामी सप्ताह में आप इनका इस्तेमाल कर सकें। इस सप्ताह किए गए काम के बारे में अपने बॉस के साथ चर्चा करें और चाहें तो उस छुट्टी के बारे में उन्हें बताएं, जो लेने का मन आप बना रहे हैं।

शनिवारः अपनी वॉर्डरोब को दुरुस्त करें

हालांकि शनिवार को अधिकतर लोग थोड़े आराम के मूड में होते हैं। पर आप दो कदम आगे रहिए और आनेवाले सप्ताह के दिनों में आप क्या पहनना चाहती हैं, इसकी योजना बनाइए जिससे सोमवार को समय बर्बाद न हो, क्योंकि यह सप्ताह का पहला कामकाजी दिन होता है। शॉपिंग कीजिए और अपनी अलमारी को ठीक कीजिए।

रविवारः आराम के बाद करें हफ्तेभर की प्लानिंग

संडे ब्रंच के बाद थोड़ी दोपहर की नींद और देर रात तक देखी जाने वाली फिल्म के बीच अगले सप्ताह के लक्ष्यों की सूची बना लें। आप अभी कहां हैं, अगले छह महीनों में आप क्या-क्या पाना चाहती हैं औऱ कौन सी बातें आपको लक्ष्य तक पहुंचने में रोक रही हैं। एक कच्ची योजना बनाएं और उसके मुताबिक काम करें।

Pic credit- pexels

Edited By: Priyanka Singh