नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Mother's Day 2021: हर साल मई महीने के दूसरे रविवार को मदर्स डे यानी मातृत्व दिवस मनाया जाता है। इस साल 9 मई को मदर्स डे जाएगा। इसे सबसे पहले साल 1914 में मनाया गया था। जब अमेरिका के तत्कालीन राष्ट्रपति वुडरो विल्सन ने एक अध्यादेश पारित कर मई महीने के दूसरे रविवार को मदर्स डे मनाने की घोषणा की। इसका मुख्य उद्देश्य मां की निःस्वार्थ सेवा और प्यार के बदले उन्हें सम्मान और धन्यवाद देने के लिए लोगों को जागरूक करना है। हालांकि, कोरोना वायरस महामारी की दूसरी लहर के चलते इस साल भी मदर्स डे सेलिब्रेशन पर व्यापक असर पड़ने वाला है। खासकर भारत में कोरोना महामारी की दूसरी लहर के चलते लॉकडाउन जैसी स्थिति है। इसके लिए घर पर रहकर ही मदर्स डे मनाने की तैयारी में जुट गए हैं। अगर आप भी कोरोना काल में मदर्स डे को स्पेशल बनाना चाहते हैं, तो इन टिप्स को जरूर अपनाएं-

पार्टी आयोजित करें

कोरोना काल में घर से बाहर निकलना सुरक्षित नहीं है। इसके लिए घर पर ही पार्टी आयोजित करें। बाहरी व्यक्ति को पार्टी में बिल्कुल न बुलाएं। इस मौके पर मां की पसंद का खाना बनाकर सर्व कर सकते हैं। अगर लॉन्ग डिस्टेंस में हैं, तो मां की पसंद का गिफ्ट ऑनलाइन भेजकर मदर्स डे को स्पेशल बना सकते हैं।

गिफ्ट दें

मदर्स डे को स्पेशल बनाने के लिए आप उन्हें बेहतरीन उपहार दे सकते हैं। इस मौके पर उन्हें वॉच, वॉलेट और शॉल दे सकते हैं। इसके अलावा, आप मां की पसंद की पोशाक दे सकते हैं।

समय बिताएं

कोरोना काल में घर से बाहर निकलना उचित नहीं है। ऐसे में सभी अपने घरों में हैं। इस मौके पर आप अपनी मां के साथ यादगार पल बिता सकते हैं। इससे उन्होंने अच्छा महसूस होगा। साथ ही मां के कामों में हाथ बंटाएं।

नोट्स दें

मदर्स डे पर मां को प्यारा सा नोट लिखकर दे सकते हैं। इसमें बचपन की यादों को ताजा कर सकते हैं। उन वाकयों को जरूर लिखें, जिसके लिए आपको मां को डांट सुननी पड़ती थी। साथ ही यादगार पल को भी लिखें। इस नोट को गिफ्ट के साथ मां को दें। 

Edited By: Umanath Singh