Move to Jagran APP

माइक्रोवेव नहीं देगा टेंशन, जब इन तरीकों से करेंगे उसकी केयर

किचन का जरूरी हिस्सा है माइक्रोवेव। लेकिन इसके सही तरीके से उपयोग सफाई और दूसरी चीज़ों के बारें में लोगों को कम जानकारियां हैं। तो आइए जानते हैं कुछ ऐसे टिप्स जो आएंगे बहुत काम।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Thu, 19 Sep 2019 03:37 PM (IST)Updated: Fri, 20 Sep 2019 10:02 AM (IST)
माइक्रोवेव नहीं देगा टेंशन, जब इन तरीकों से करेंगे उसकी केयर
माइक्रोवेव नहीं देगा टेंशन, जब इन तरीकों से करेंगे उसकी केयर

हम सब माइक्रोवेव का यूज तो करते हैं लेकिन इसकी केयर नहीं करते हैं। अगर इसकी केयर सही तरीके से करें, तो हमें इसकी सर्विसिंग के झंझट से राहत मिल सकती है। जानिए इसे सही तरीके से रखने और साफ-सफाई के कुछ खास टिप्स...

loksabha election banner

कहां और कैसे रखें

माइक्रोवेव को दीवार से करीब 6 इंच दूर जरूर रखें। इसके ऊपर कोई भी सामान न रखें।

सावधानी के टिप्स

1. माइक्रोवेव को रसोई में सूखी सुरक्षित जगह पर बच्चों की पहुंच से दूर रखें। इसे गैस की पाइप लाइन या गैस चूल्हे से तीन-चार फिट की दूरी पर रखें।

2. इसे खाली न चलाएं। जांच करनी हो तो माइक्रोवेव बोल में पानी भर कर चलाएं।

3. इसमें लिक्विड न गिरे। वरना खराब हो सकता है। यूज करने के बाद हर बार साफ कपड़े से जरूर क्लीन कर दें।

4. खाना पकाने के बाद इसे हल्के गीले मुलायम साफ कपड़े से पोंछे।

5. इसमें बोन चाइना, प्लास्टिक (जब तक कि उसमें माइक्रोवेव सेफ न लिखा हो), ब्राउन पेपर शीट्स, क्रॉकरी का प्रयोग न करें। चम्मच, एल्युमीनियम फॉइल भी न रखें, वरना चिंगारी निकल सकती है।

6. इसमें खाना बनाने के बाद बर्तन को सावधानी से एक कोने से पकड़ें, वरना हाथ जल सकता है। इसकी ग्लास प्लेट को ठंडा होने के बाद ही साफ करें।

ऐसे करें सफाई

इसकी रैक्स, ग्रिल या टिन को कास्टिक सोडे के सॉल्युशन में एक-दो मिनट डुबो दें तो दाग-धब्बे आसानी से साफ हो जाएंगे। सॉल्युशन से निकाल कर इन्हें ठंडे पानी से धोएं। स्प्रे बॉटल में बेकिंग सोडा, पानी और नीबू डालें। इसे अवन में छिड़क कर कपड़े से पोंछ लें। नींबू कीटाणुओं से बचाता है। खाना बनाने के बाद अवन के ढ़क्कन को कुछ देर खुला छोड़ें, जिससे खाने की गंध बाहर निकल सके। माइक्रोवेव डोर को सिरका मिले पानी से साफ करें। एक बर्तन में थोड़े पानी में पुदीने की पत्तियां डालें। अवन को 3-4 मिनट चलाएं। एक घंटे तक पुदीना इसी में रहने दें। अवन सुगंधित हो जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.