Move to Jagran APP

International Men's Day 2019 Wishes: इन मैसेज के ज़रिए अपने जीवन में सभी प्रेरणादायक पुरुषों को दें बधाई

International Mens Day 2019 यह दिवस पुरुषों के स्वास्थ्य के बारे में जागरूकता बढ़ाने लिंग संबंधों में सुधार और लैंगिक समानता को बढ़ावा देने के लिए मनाया जाता है।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Tue, 19 Nov 2019 11:53 AM (IST)Updated: Tue, 19 Nov 2019 11:54 AM (IST)
International Men's Day 2019 Wishes: इन मैसेज के ज़रिए अपने जीवन में सभी प्रेरणादायक पुरुषों को दें बधाई
International Men's Day 2019 Wishes: इन मैसेज के ज़रिए अपने जीवन में सभी प्रेरणादायक पुरुषों को दें बधाई

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। International Men's Day 2019 Wishes And Messages: अंतरराष्ट्रीय पुरुष दिवस हर साल नवंबर की 19वीं तारीख को मनाया जाता है। यह दिवस पुरुषों के स्वास्थ्य के बारे में जागरूकता बढ़ाने, लिंग संबंधों में सुधार और लैंगिक समानता को बढ़ावा देने के लिए मनाया जाता है। जेरोम टेलेकसिंह ने 1999 में अंतर्राष्ट्रीय पुरुष दिवस के लिए परियोजना शुरू की थी। 

loksabha election banner

अंतर्राष्ट्रीय पुरुष दिवस एक साल के सबसे खास दिनों में से एक है। 8 मार्च को हर साल अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर मानव जाति के प्रति महिलाओं के योगदान का जश्न मनाने के अलावा, 19 नवंबर को पुरुषों द्वारा निभाई जाने वाली महत्वपूर्ण भूमिका को चिह्नित करते हुए, अंतर्राष्ट्रीय पुरुष दिवस हर साल  मनाया जाता है।

यह उत्सव पहली बार फरवरी 1992 में थॉमस ओस्टर द्वारा उन मुद्दों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए घोषित किया गया था जो पुरुषों के सामने आते हैं। इस दिन का उद्देश्य पुरुषों और लड़कों के स्वास्थ्य पर ध्यान देना, लिंग संबंधों में सुधार और लैंगिक समानता को बढ़ावा देना है।

यह दिन पुरुष रोल मॉडल की उपस्थिति पर भी प्रकाश डालता है। इस दिन की शुरुआत 1999 में त्रिनिदाद और टोबैगो में जेरोम टेलेकसिंह ने अपने पिता के जन्मदिन को चिह्नित करने के लिए हुई थी। साथ ही त्रिनिदाद और टोबैगो की फुटबॉल टीम द्वारा 1989 की जीत का जश्न मनाने के लिए इस परियोजना को फिर से शुरू किया गया था। 

टेलेकसिंह ने इस परियोजना की वकालत करते हुए कहा था, "समाज में लैंगिक समानता के लिए प्रयास किये जा रहे हैं और यहां पुरुषों से जुड़ी नकारात्मक छवि और कलंक को दूर करने के लिए ये धैर्यपूर्वक प्रयास किए जा रहे हैं।" 

अपने जीवन में सभी प्रेरणादायक पुरुषों के लिए अंतरराष्ट्रीय पुरुष दिवस मनाएं और उन्हें इन कोस्ट और मेसेज के ज़रिए बधाई दें।

जिस तरह धूप के बिना,

फूल नहीं खिल सकता,

उसी तरह प्यार के बिना,

पुरुष नहीं रह सकता।

हैप्पी इंटरनेशनल मेन्स डे!

महिलाओं की तरह पुरुष भी,

भगवान की एक सुंदर रचना है,

लेकिन वे परिपूर्ण नहीं हैं,

इसलिए उनके भीतर कई खामियां भी हैं।

अच्छे पुरुषों को ज़िंदगी,

एक सुंदर परिवार,

एक अच्छी नौकरी और,

ढेर सारी खुशियों से नवाज़ती है।

हैप्पी इंटरनेशनल मेन्स डे!


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.