नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Independence Day 2022: प्रकाश के महत्व को वही समझ सकता है जिसने अंधकार में दिन काटे हों, आनंद का सही अर्थ वही जानता है, जो अवसाद से गुजरा हो, सफलता के सही मायने उसी को पता है, जिसने असफलता का स्वाद चखा हो और आजादी की महिमा उसी को ज्ञात है, जिसे पराधीनता का अभिशाप झेला हो। आजाद भारत के लिए 15 अगस्त सिर्फ एक तारीख ही नहीं, बल्कि उस आजादी के जश्न का दिन है, जिसके लिए कितने ही वीर जवान शहीद हुए और जेल में अपने दिन बिताए। 

आज हम खुली हवा में जो सांस ले रहे हैं, गुलामी के जंजीरों से मुक्त जी रहे हैं ये उन्हीं महानायकों की देन है। तो इस दिन का महत्व समझना बहुत जरूरी है। 15 अगस्त की इस 75वीं वर्षगांठ को आप कई तरीकों से बना सकते हैं यादगार, आइए जानें कैसे?

कार्यक्रम का आयोजन कर

अपनी सोसाइटी, कॉलोनी, मोहल्ले के पार्क या किसी बड़े एरिया में सुबह-सुबह झंडा फहराने का कार्यक्रम रखें और ध्वजारोहण के बाद कुछ ऐसे तरह के कार्यक्रम का आयोजन करवाएं जिसमें बच्चों से लेकर बड़े तक हिस्सा ले सकें, जैसे- नाटक, डांस, ड्रेस प्रतियोगिता आदि।

पतंग उड़ाकर

आज के दिन को लोग पतंग उड़ाकर भी सेलिब्रेट करते हैं, तो अपने दोस्तों, रिश्तेदारों को घर पर इन्वाइट करें और उनके साथ पतंगबाजी का आनंद उठाएं। जो मजेदार होने के साथ ही यादगार भी रहेगा।

मिठाइयां बनाकर व बांटकर

आज का दिन लोग लड्डू और जलेबी खाकर सेलिब्रेट करते हैं लेकिन आप घर में तरह-तरह के तिरंगा पकवान बनाकर भी इस दिन को मजेदार बना सकते हैं। इसके अलावा गरीब बच्चों में भी मिठाइयां बांटें। उन्हें भी अवसर दें आजादी के दिन खुश होने का।

रंगोली और पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता

इस अवसर पर आप बच्चों या महिलाओं के बीच स्वंतत्रता दिवस पोस्टर या रंगोली की प्रतियोगिता भी करा सकते हैं। इसमें उन्हें मज़ा भी आएगा और उनका दिन भी यादगार बन जाएगा। 

मूवी देखकर

आज के दिन आप देशभक्ति पर आधारित फिल्में भी सपरिवार देखने का प्लान बना सकते हैं। इस प्लान में सारे लोग खुशी-खुशी शामिल होंगे। 

घूमने का बनाएं प्लान

15 अगस्त के दिन आप अपने शहर में मौजूद ऐतिहासिक जगहों की सैर का भी प्लान बना सकते हैं। बच्चों को इन जगहों के इतिहास से रूबरू कराएं।

Pic credit- freepik

Edited By: Priyanka Singh