Move to Jagran APP

ऊनी कपड़ों की चमक और शेप को बरकरार रखने के लिए, उन्हें धोते वक्त ध्यान रखें ये 10 बातें

ऊनी कपड़ों को धोने से लेकर उनके रख-रखाव का तरीका आम कपड़ों से थोड़ा अलग होता है। जिसकी अनदेखी उनकी चमक और शेप को बिगाड़ सकती है। तो जानेंगे विंटर वेयर्स की देखभाल के तौर-तरीके।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Mon, 18 Nov 2019 09:02 AM (IST)Updated: Mon, 18 Nov 2019 09:02 AM (IST)
ऊनी कपड़ों की चमक और शेप को बरकरार रखने के लिए, उन्हें धोते वक्त ध्यान रखें ये 10 बातें
ऊनी कपड़ों की चमक और शेप को बरकरार रखने के लिए, उन्हें धोते वक्त ध्यान रखें ये 10 बातें

विंटर वेयर्स भले ही साल के कुछ ही महीने इस्तेमाल किए जाते हैं लेकिन इन्हें खास देखभाल की जरूरत होती है वरना ये बहुत जल्द डैमेज हो जाते हैं। धोने से लेकर सुखाने, यहां तक कि रख-रखान के भी अलग तौर-तरीके होते हैं जिन्हें फॉलो करके आप अपने महंगे और फेवरेट वूलन्स को सालों-साल पहन सकती हैं। तो एक नजर डालेंगे इन टिप्स पर...

loksabha election banner

1. कई बार विंटर वेयर्स को रातभर बाहर छोड़ देने से वो हल्के भींग जाते हैं फिर भी हम उन्हें तह करके रख देते हैं जो गलत है। अच्छी तरह धूप दिखाएं और पूरी तरह सूखाने के बाद ही वाडरोब में रखना चाहिए।

2. वूलन कपड़ों की रंगत को बरकरार रखने के लिए इन्हें धूप में सूखाना अवॉयड करें। महंगे वूलन्स को किसी टॉवेल के ऊपर फैलाकर सुखाएं।

3. विंटर वेयर्स को धोने के लिए मशीन का इस्तेमाल न करें इसकी जगह हैंडवॉश करना ज्यादा बेहतर रहेगा। इससे इनकी नेचुरल चमक बनी रहती है।

4. डाउन जैकेट (फैदर वाली क्विल्टेड जैकेट) को मशीन में सुखाने के लिए उसके साथ दो-तीन टेनिस बॉल डाल दें जिससे उनका आकार बना रहता है और मैटेरियल सुरक्षित रहता है।

5. जैकेट की जिप बंद नहीं हो रही तो इस पर मोम या साबुन रगड़े और उसे तीन से चार बार खोलकर बंद करके देखें। इससे जिप लगभग ठीक हो जाती है और अगर फिर भी सही नहीं होता तो टेलर से जिप रिपेयर करवाएं।

6. वूलन्स को सॉफ्ट डिटर्जेंट या कोशिश करें हमेशा पीएच न्यूट्रल डिटर्जेंट से ही धोएं।

7. कपड़ों को हमेशा उलट कर धोएं।

8. ऊनी कपड़ों को बहुत ज्यादा देर तक डिटर्जेंट में सोक करने, तेजी से हाथों से रगड़ने और धोने के बाद निचोड़ने की गलती न करें। इससे उनका शेप बिगड़ जाता है। साथ ही अगर उन पर ड्राइक्लीन ओनली लिखा हुआ है तो उन्हें घर पर वॉश करने से बचें।

9. बहुत ही जरूरी है इसका ध्यान रखना। कपड़ों को सोक करने वाले और बाद में जिस पानी में उन्हें धोना है उनका तापमान एक जैसा होना चाहिए वरना ये सिकुड़ जाएंगे।

10. कपड़े धोने के लिए किसी बड़े टब या बाल्टी का इस्तेमाल करें जिसमें वो अच्छी तरह से सोक हो जाएं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.