Move to Jagran APP

House Cleaning Tips: स्प्रिंग सीज़न में इन क्विक एंड ईज़ी टिप्स के साथ करें घर की साफ-सफाई

House Cleaning Tips स्प्रिंग सीज़न में घर की साफ-सफाई बहुत मायने रखती है क्योंकि इस मौसम में कई सारे लोगों को एलर्जी की प्रॉब्लम भी होने लगती है। तो आज हम सफाई के एक बेहतरीन उपरण और उससे जुड़ी कुछ जरूरी बातें जानेंगे।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Thu, 24 Mar 2022 10:08 AM (IST)Updated: Thu, 24 Mar 2022 10:08 AM (IST)
House Cleaning Tips: स्प्रिंग सीज़न में इन क्विक एंड ईज़ी टिप्स के साथ करें घर की साफ-सफाई
House Cleaning Tips: घर की साफ-सफाई के टिप्स

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क, House Cleaning Tips: वसंत ऋतु वैसे तो सबसे अच्छी होती है। लेकिन ये अपने साथ एलर्जी का समस्या भी लेकर आती है। पोलन, जानवरों के बाल, मृत त्वचा के कण और खुली खिड़कियां एलर्जी के साथ घरों में धूल की वजह भी बनते हैं। एलर्जी से बचने के लिए घर की नियमित साफ-सफाई बेहद जरूरी है। वैक्यूम क्लीनिंग के जरिए सफाई का काम काफी हद तक आसान हो जाता है लेकिन इसके इस्तेमाल का सही तरीका क्या है और सफाई के पहले व बाद में किन चीज़ों का ध्यान रखना चाहिए, इन बातों पर भी गौर करना जरूरी है। तो आइए जानते हैं इस मौसम में घर को साफ रखने के क्विक एंड ईज़ी टिप्स।  

loksabha election banner

घर की सफाई में वैक्यूम क्लीनर के इस्तेमाल के दौरान ध्यान रखें ये बातें

1. सही मशीन का चयन करेंः अलग-अलग तरह के फर्श एवं घर के आकार के अनुरूप अलग-अलग तरह के वैक्यूम क्लीनर डिज़ाइन किए जाते हैं। जैसे- कुछ मशीनें कठोर फर्श के लिए बनाई जाती हैं, उनसे मोटे कारपेट पर सफाई करना बहुत मुश्किल होता है। इसलिए जरूरी है सही मशीन चुनना।

2. सही सेटिंग का इस्तेमाल करेंः फर्श के हिसाब से और यूज़र कंफर्ट को देखते हुए अब कई तरह के साफ-सफाई के उपकरण मार्केट में मौजूद हैं जिन्हें सही तरीके से सेट कर क्लीनिंग जैसे बोरिंग काम को जल्द से जल्द निपटाया जा सकता है। तो इसके लिए उपकरण के साथ मिले मैन्युु्अल को पढ़ें और उसके अनुसार काम करें।

3. सही काम के लिए सही टूल का इस्तेमाल करेंः इसमें समय लग सकता है, लेकिन अपने काम के लिए सही क्लीनर हेड या एक्सेसरी टूल चुनकर आप जल्द व आराम से साफ-सफाई कर सकते हैं। 

4. धीरे-धीरे वैक्यूम क्लीन करेंः धीरे-धीरे वैक्यूम क्लीन करने पर मशीन को धूल हटाने, खासकर जमी हुई या छिपी हुई धूल, कचरा हटाने के लिए ज्यादा समय मिलता है। धूल कई तत्वों से मिलकर बनती है, जिसमें डस्ट माईट, एलर्जन, बैक्टीरिया और वायरस होते हैं, जो मुलायम फर्नीशिंग और कारपेट्स में गहरे जम सकते हैं।

5. बहुत ज्यादा देर तक एक ही जगह को न साफ करें: एक हिस्से में ज्यादा बार गुजारने पर मशीन को अच्छी तरह से सफाई का ज्यादा समय मिलता है, लेकिन रिसर्च के मुताबिक दो या तीन बार से ज्यादा घुमाने पर ज्यादा फायदा नहीं होता।

6. मशीन का ध्यान रखेंः मशीन को नियमित रूप से मेन्टेन करने, फिल्टर वॉश करने और बिन को समय-समय पर खाली कर लेने से लंबे समय में पैसे और समय की बचत करते हुए अच्छी सफाई भी मिलेगी।

(टॉम मैकवे, एसोसिएट प्रिंसिपल इंजीनियर, डायसन से बातचीत पर आधारित)

Pic credit- freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.