Move to Jagran APP

Home decor: घर दिखेगा सबसे अलग, जब स्पेस और इंटीरियर के हिसाब से करेंगे रग्स का इस्तेमाल

घर की खूबसूरती और कंफर्ट बढ़ाने में रग्स महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इनकी मदद से कैसे दें घर को अलग लुक बता रही हैं इंटीरियर डिज़ाइनर नताशा सिंह। जिसकी मदद से आप भी फंक्शन में सजा सकते हैं अपना घर।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Thu, 15 Oct 2020 07:00 AM (IST)Updated: Thu, 15 Oct 2020 07:00 AM (IST)
Home decor: घर दिखेगा सबसे अलग, जब स्पेस और इंटीरियर के हिसाब से करेंगे रग्स का इस्तेमाल
घर के डेकोर में बहुत ही खास होता है रग्स

किसी घर का बेहतरीन से बेहतरीन इंटीरियर भी रग या कारपेट के बिना अधूरा है। इसलिए इंटीरियर के लिए ज़रूरी अन्य चीज़ों की तरह इनका चयन भी सोच-समझकर करना चाहिए। घर के किन हिस्सों में किस तरह के रग्स बिछाएं। इनके ज़रिए कैसे दें घर को अलग लुक, जानिए यहां।

loksabha election banner

बनाएं विज़ुअल पाथवे

कुछ घरों में लंबे कॉरिडोर्स होते हैं, जिनका इस्तेमाल सिर्फ एक कमरे से दूसरे कमरे में जाने के लिए होता है। इनकी खूबसूरती में इज़ाफे  के लिए कॉरिडोर पर एक लंबा-सुंदर रग बिछाएं। चुनाव करते समय बस इतना ध्यान रखें कि रग दोनों कमरों के डिज़ाइन स्टाइल से मैच करता हो।

जोड़ें दो अलग-अलग जगह 

कई बार घर के किसी हिस्से में आर्च या डोरलैस एंट्री होती है, जो उस जगह को दो हिस्सों में बांट देती है। ऐसे में दोनों हिस्सों में एक जैसे रग्स बिछाकर उनमें एकरसता ला सकते हैं।

बनाएं घर का खास फीचर

मिनिमल स्टाइल वाले घर में रग को कमरे का खास फीचर बना सकते हैं। इसके लिए हलके रंग की स्कीम के साथ ब्राइट कलर का रग पेयर करें या ओपन स्पेस में एक जैसे दो रग्स की लेयरिंग करें। वाइब्रेंट लुक वाले रग्स के ज़रिये आप इंटीरियर को एक बोल्ड स्टाइल स्टेटमेंट भी दे सकते हैं। 

रग बताएगा डिज़ाइन स्टाइल 

घर का इंटीरियर रस्टिक हो तो एंटीक लुक का रग लगाएं। ट्रेंडी स्टाइल इंटीरियर के साथ बोहो लुक वाला रग पेयर करें। इसी तरह अलग-अलग डिज़ाइन स्टाइल के अनुरूप रग का चुनाव कर आप अपने घर को और भी स्टाइलिश बना सकते हैं। यही नहीं इनके ज़रिये कमरे की कलर स्कीम को भी बांध सकते हैं। इसके लिए ऐसा रग चुनें, जिसमें कमरे में इस्तेमाल हुए सारे रंग नज़र आएं।

जब घर हो ओपन स्टाइल

अगर घर ओपन स्टाइल है तो रंगों के ज़रिए लिविंग और डाइनिंग एरिया को अलग-अलग दिखाया जा सकता है। जैसे सोफा-सेट और सेंटर टेबल के नीचे रग बिछाकर उस जगह को लिविंग एरिया और डाइनिंग टेबल के नीचे रग लगाकर उसे डायनिंग एरिया के रूप में अलग किया जा सकता है। स्टूडियो अपार्टमेंट्स में यह स्टाइल काफी उपयोगी रहता है। इससे घर बड़ा भी लगता है।

बनाएं आर्ट पीस

किसी खूबसूरत रग को वॉल आर्ट की तरह दीवार पर लगाएं। छोटे साइज़ के कारपेट को फ्रेम करके भी दीवार पर लगाया जा सकता है। इसी तरह किसी छोटे-से रग को पुरानी कुर्सी पर डालकर एक फीचर पीस का लुक दे सकते हैं। घर को अलग लुक देने के लिए फर्नीचर पीसेज़ पर भी इन्हें बिछाया जा सकता है। 

डार्क स्पेस के लुक में इज़ाफा

यदि आपके घर का इंटीरियर डार्क हो तो हलके रंग का रग बिछाकर उसके लुक में इज़ाफा कर सकते हैं। इससे खूबसूरती बढऩे के साथ ही घर में सकारात्मकता भी आएगी।

Pic credit- https://www.freepik.com/premium-photo/living-room-contemporary-style_9893686.htm#page=2&query=rugs&position=39


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.