Move to Jagran APP

Hariyali Teej: इन 5 स्वादिष्ट व्यंजनों से बढ़ाएं इस त्योहार की रौनक

Hariyali Teej हरियाली तीज का है मौका और दिल है कुछ टेस्टी खाने का तो देर किस बात की यही है सही वक्त जब इन डिशेज से आप बना सकते हैं इस दिन को खास।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Thu, 23 Jul 2020 08:31 AM (IST)Updated: Thu, 23 Jul 2020 08:31 AM (IST)
Hariyali Teej: इन 5 स्वादिष्ट व्यंजनों से बढ़ाएं इस त्योहार की रौनक
Hariyali Teej: इन 5 स्वादिष्ट व्यंजनों से बढ़ाएं इस त्योहार की रौनक

मानसून के साथ ही होती है तीज-त्योहारों की शुरूआत। सावन महीने में मनाई जाने वाली हरियाली तीज हर्षो-उल्लास के साथ ही तरह-तरह के पकवानों का भी जायका लेने का भी अवसर लेकर आती है। बारिश के मौसम में हर वक्त कुछ न कुछ मीठा-चटपटा खाने का दिल करता रहता है। तो क्यों न कुछ ऐसी रेसिपी बनाई जाएं जो आपका मूड अच्छा करने के साथ ही हरियाली तीज की रौनक भी दोगुनी कर दें।

loksabha election banner

1. बेडमी पूड़ी और आलू की सब्जी

पूड़ी-सब्जी का कॉम्बीनेशन इंडिया में सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली डिशेज में से एक है। बेड़मी पूड़ी में आटे के अलावा सूज़ी भी शामिल होता है जिसकी वजह से वो क्रिस्पी होता है। इसमें उड़द दाल की स्टफिंग होती है। जिसे आलू-टमाटर की ग्रेवी वाली सब्जी के साथ सर्व किया जाता है।

2. मिर्च पकौड़ा

तीज के मौके पर मिर्च पकौड़े बनाने का आइडिया भी रहेगा बेस्ट। इन्हें बनाने में ज्यादा वक्त भी नहीं लगता और खाने में भी मजेदार लगता है बस इसके लिए एक बाउल में बेसन, जीरा, अजवाइन, गरम मसाला, लाल मिर्च पाउडर, हींग, नमक और बेकिंग सोडा डालकर गाढ़ा घोल बनाएं। इनमें मिर्च को डालें और फिर इसे डीप फ्राई कर लें।

3. मालपुआ

मालपुआ सिर्फ तीज ही नहीं ऐसे कई और त्योहारों पर भी मुंह का जायका बढ़ाने के लिए बनाया जाता है। इसे बनाना भी मुश्किल नहीं। आटे या मैदे किसी से भी इसे तैयार किया जा सकता है। बस इसमें मिलाएं चीनी, सौंफ और दूध और डीप फ्राई कर लें फिर चाशनी में डालें। ऊपर से ड्रायफ्रूट्स से सजाकर सर्व करें।

4. खीर

भारतीय तीज-त्योहार खीर का जायका लिए बिना अधूरे से हैं। जी हां, कम समय में तैयार होने वाली ये डिश ज्यादातर लोगों को पसंद भी आती है। जिसे तैयार करने के लिए बस चावल, दूध, चीनी और ड्रायफ्रूट्स की जरूरत होती है। इसे डेजर्ट में परोसा जाता है।

5. घेवर

घेवर खासतौर से तीज के मौके पर ही बनाई और खाई जाने वाली डिश है। जो कई तरह से तैयार की जाती है प्लेन घेवर से लेकर मावा और मलाई घेवर। सावन के महीने में लगातार बदलते मूड और स्वाद को रखें अच्छा घेवर खाकर।

Pic credit- Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.