Move to Jagran APP

Happy Propose Day 2023: बिना झिझक ऐसे करें क्रश से बातचीत की शुरुआत

Happy Propose Day 2023 वेलैंटाइन वीक का हर एक दिन खास होता है। जब आपके पास अपने प्यार के इजहार के लिए कई सारे ऑप्शन होते हैं। तो अगर आप इस वैलेंटाइन डे पर अपने क्रश से दिल की बात कहना चाह रहे हैं तो ऐसे करें इसकी शुरुआत।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghPublished: Tue, 07 Feb 2023 02:39 PM (IST)Updated: Tue, 07 Feb 2023 02:39 PM (IST)
Happy Propose Day 2023: बिना झिझक ऐसे करें क्रश से बातचीत की शुरुआत
Happy Propose Day 202: ऐसे करें क्रश से बातचीत की शुरुआत

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Happy Propose Day 2023: किसी से जब आप पहली बार मिलते हैं खासकर जब वो आपका क्रश हो तब समझ ही नहीं आता कैसे रिएक्ट करें क्योंकि उसे सामने पाकर खुशी के साथ थोड़ी झिझक भी होती है। इस सिचुएशन में कई बार ऐसी बातें कर जाते हैं, जिसे लेकर बात में फील होता है कि पता नहीं वो मेरे बारे में क्या ही सोच रहा/रही होगी। तो अगर आप भी वैलेंटाइन वीक में अपने क्रश के साथ डेट प्लान कर रहे हैं, तो किन बातों का ध्यान रखना है और कैसे करनी है बातचीत की शुरुआत, इसके बारे में जान लेना है जरूरी। जिससे अगली बार जब आप मिलने के लिए उनसे पूछें तो वो आपके प्रपोज़ल को इंकार न कर सकें। 

loksabha election banner

1. कॉन्फिेडेंट रहें

कॉन्फिडेंस सबसे बड़ी चीज़ है किसी से बातचीत की शुरुआत करने के लिए। आंखों में देखकर बात करें और क्लियर बात करें। कॉन्फिडेंट पर्सनैलिटी एक अलग ही इंप्रेशन क्रिएट करती है। लोगों के बीच आत्मविश्वास से भरपूर व्यक्ति अलग ही नजर आते हैं। आत्मविश्वास से भरपूर लोगों की एक बड़ी खूबी यह होती है कि वे अधिक बोलने से बचते हैं।

2. बातचीत करने का तरीका

ऐसे सवाल न पूछें जिनका जवाब हां या ना में होता है क्योंकि इससे बातचीत को आगे बढ़ने मुश्किल होता है। इसकी जगह ऐसे टॉपिक्स निकालें जिनपर आप दोनों डिस्कशन कर सकें। फिर चाहे वो मूवी हो, आर्ट हो, म्यूज़िक या फिर घूमने-फिरने की बातें। बातचीत के दौरान इधर-उधर न देखें इससे सामने वाले को लगता है कि आपको उसकी बातों में कोई खास इंटरेस्ट नहीं।

3. अच्छे श्रोता बनें

जब आपका पार्टनर बात करें, तो उसे अच्छी तरह सुनें। जैसे बात करना एक कला है वैसे ही सुनना भी एक कला है। बातों को सुनें, बीच-बीच में जहां जरूरत हों वहां आप भी अपनी बात बताएं। इससे आगे क्या बात करना है इसके लिए टॉपिक ढूंढ़ने या सोचने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

4. कॉमन इंटरेस्ट ढूंढ़े

अगर आप अपने क्रश से कैसे बातचीत शुरू करें ये सोच रहे हैं, तो इसका ऑप्शन है कॉमन इंटरेस्ट ढूंढ़े। जैसे- अगर आप दोनों को किसी स्पोर्ट्स में रूचि हो या फिर पढ़ने का शौक है, तो ये अच्छा जरिया हो सकता है बातचीत शुरू करने का।

5. सही जगह का चुनाव करें

ये एक बहुत ही जरूरी चीज़ है। अगर आप अपने क्रश या पार्टनर के साथ क्वालिटी टाइम बिताने की सोच रहे हैं तो ऐसी किसी जगह जाने का प्लान बनाएं जहां आप आराम से बैठकर बिना शोरगुल के बातें कर पाएं। डिस्क, पब में जाने के बजाय कॉफी शॉप में जा सकते हैं। शांत माहौल में आप दोनों को एक-दूसरे को जानने-समझने का मौका मिलता है।

6. डींगे न हांके

अगर आप अपने क्रश या पार्टनर को इंप्रेस करना चाहते हैं तो अपने आप को बढ़ा-चढ़ाकर प्रेजेंट न करें। अपने प्रोफेशन, फैमिली, बैंक बैलेंस को लेकर डींगे हांकने से बनती हुई बात बिगड़ सकती है। शांत और कॉन्फिडेंट पुरुष महिलाओं को ज्यादा अट्रैक्ट करते हैं।

Pic credit- freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.