Move to Jagran APP

Happy Chocolate Day 2023: पार्टनर को इंप्रेस करने के लिए बिना किसी की मदद घर में बनाएं ये टेस्टी डिशेज़

Happy Chocolate Day 2023 पार्टनर को इंप्रेस करने के लिए चॉकलेट डे के मौके पर आप घर में आसानी से बनने वाली इन चॉकेलट रेसिपीज़ को कर सकते हैं ट्राय। जो बना देंगी आपके इस पल को यादगार।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghPublished: Thu, 09 Feb 2023 07:00 AM (IST)Updated: Thu, 09 Feb 2023 07:24 AM (IST)
Happy Chocolate Day 2023: घर पर ट्राय करें आसानी से बनने वाली ये टेस्टी चॉकलेट रेसिपीज़

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Happy Chocolate Day 2023: वेलैंटाइन वीक के तीसरे दिन यानी 9 फरवरी को चॉकलेट डे के रूप में मनाया जाता है। जिस दिन लोग एक-दूसरे को चॉकलेट देते हैं। चॉकलेट एक ऐसी चीज़ है जो शायद ही किसी को नापसंद हो, तो इस दिन आप पार्टनर को इंप्रेस करने का कोई मौका नहीं छोड़े क्योंकि इससे बिगड़ती हुई बात भी बन सकती है और अगर बात नहीं स्टार्ट हुई है तो उसकी भी शुरुआत हो सकती है। तो चॉकलेट गिफ्ट करने के अलावा आप पार्टनर के लिए घर में कुछ आसानी से बनने वाली रेसिपीज़ भी ट्राय कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं इन्हें बनाने का तरीका।

loksabha election banner

वॉलनट एंड फिग चॉकलेट क्‍लस्‍टर्स

सामग्री- 250 ग्राम डार्क चॉकलेट, ¾ वॉलनट भुना हुआ, 9 सूखे अंजीर, कटे हुए, 1 1/2 टीस्‍पून नारियल तेल, नमक स्‍वादानुसार

बनाने की विधि

- चॉकलेट को मोटा-मोटा काट लें और इसे हीटप्रूफ बाउल में नारियल तेल के साथ डालें।

- बाउल को 1-2 इंच तक भरे सॉसपैन में उबलते पानी के ऊपर रखें, पिघलने तक चलाते रहें।

- एक बार पिघल जाने पर ध्‍यान से इसे आंच से उतार लें। इसे वॉलनट और अंजीर में मिलाएं, चॉकलेट के कोट होने तक इसे चलाते रहें।

- एक बड़े आकार के चम्‍मच का इस्‍तेमाल करते हुए चॉकलेट औ नट मिश्रण का एक हिस्‍सा निकाल लें और पार्चमेंट पेपर लगे बेकिंग शीट के ऊपर इसे डालें।

- एक बार सारे माउंड तैयार हो जायें तो हर एक के ऊपर थोड़ा सी सॉल्‍ट छिड़कें और सख्‍त होने तक इसे रेफ्रिजरेटर में रखें। एक एयरटाइट कंटेनर में इसे 1 हफ्ते तक फ्रिज करके रखें।

चॉको लावा बॉल्स

सामग्री- 2 टेबलस्पून आटा, 2 टेबलस्पून चीनी, 1 टेबस्पून कोकोआ पाउडर, 1/8 टीस्पून बेकिंग सोडा, चुटकी भर नमक, 3 टेबलस्पून दूध, 1 टेबलस्पून दही/केला, 1/4 टीस्पून वनिला एक्सट्रैक्ट, 1/8 टीस्पून एपल साइडर विनेगर

स्टफ्ड लावा केक की सामग्री- 1/2 टेबलस्पून आमंड मिल्क/दूध, 1/2 टेबलस्पून चॉकलेट चिप्स

विधि

- लावा केक की सामग्री को एक साथ मिलाएं। इसे 45 सेकंड्स के लिए माइक्रोवेव करें।

- अब दूसरे बोल में बैटर बनाने के लिए अन्य वाली सारी सामग्री लेकर मिलाएं। एक मग को ग्रीस करें। इसमें बैटर डालें। बीच में लावा केक का मिश्रण डालें।

- फिर ऊपर से बैटर दोबारा डालकर कवर करें। ध्यान रखें, कप को ऊपर तक न भरें।

- अवन में 200 डिग्री सेल्सियस पर 12-14 मिनट तक बेक करें।

- पसंदीदा चीज़ों से गार्निश करें। गर्मागर्म सर्व करें।

चॉकेलट मूस

सामग्री- डॉर्क चॉकलेट- 350 ग्राम, मक्खन- 2 टेबलस्पून, अंडे- 6, व्हाईट रम- 2 टेबलस्पून

गार्निशिंग के लिए- चॉकलेट चिप्स, पसंदीदा फल

विधि

- डार्क चॉकलेट को छोटे टुकड़ों में तोड़कर एक बड़े बाउल में रख लें। चॉकलेट और बटर को डबल बॉयलर में रख लें। चॉकलेट को धीरे-धीरे चलाते हुए मेल्ट करें।

- जब चॉकलेट पिघलकर नरम हो जाए, तो उसे गैस से हटा लें।

- एक दूसरे बाउल में अंडे की जर्दी और व्हाइट रम फेंट लें। एग व्हाइट को फेंट कर चॉकलेट के मिश्रण में डाल दें। फिर इसे कप में डालकर रेफ्रिजरेटर में सेट होने के लिए रख दें।

- इसके बाद चॉकलेट मूज़ को चॉकलेट कर्ल्स से सजाकर सर्व करें।

Pic credit- freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.