Move to Jagran APP

Success Tips: कड़ी मेहनत ही नहीं, रोजाना ये काम करके भी हो सकते हैं हर चीज में कामयाब

Success Tips ऐसा कहा जाता है कि अगर आप रोजाना 15 मिनट तक माइंड गेम खेलते हैं तो आपके सफल होने की संभावना बढ़ जाती है।

By Umanath SinghEdited By: Published: Sun, 15 Mar 2020 03:58 PM (IST)Updated: Sun, 15 Mar 2020 03:58 PM (IST)
Success Tips: कड़ी मेहनत ही नहीं, रोजाना ये काम करके भी हो सकते हैं हर चीज में कामयाब
Success Tips: कड़ी मेहनत ही नहीं, रोजाना ये काम करके भी हो सकते हैं हर चीज में कामयाब

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Success Tips: जीवन में सफल होने के लिए कड़ी मेहनत और एकाग्रता की जरूरत होती है। अगर इन दोनों में से किसी एक चीज़ में भी कमी रह जाती है तो सफलता से हम एक कदम दूर रह जाते हैं। अगर आप भी अपने जीवन में सफल होना चाहते हैं और अपनी एकाग्रता को बनाए रखना चाहते हैं तो आज हम आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप अपने जीवन में कड़ी मेहनत और एकाग्रता से सफल हो जाएंगे।

loksabha election banner

अपने ब्रेन को ट्रेन करें

इंग्लिश में Train your brain फ्रेज काफी पॉप्युलर है। अगर आप भी अपने मन मस्तिष्क को शार्प बनाना चाहते हैं और अपने काम में एकाग्रता लाना चाहते हैं तो आपको सुडोकू, पज़ल्स और मैथ्स गेम्स खेलने चाहिए। इससे आपकी सोच और मानसिकता पर बेहतर प्रभाव पड़ता है और आप अपने काम में पहले से बेहतर कुशल होते हैं। ऐसा कहा जाता है कि अगर आप रोजाना 15 मिनट तक माइंड गेम खेलते हैं तो आपके सफल होने की संभावना बढ़ जाती है।

रोजाना ब्रेकफास्ट करें

आधुनिक समय में लोग ब्रेकफास्ट स्किप कर जाते हैं जो कि बिल्कुल गलत है। अगर आप स्वस्थ रहना चाहते हैं, सफल होना चाहते हैं, तो रोजाना ब्रेकफास्ट जरूर करें। ऐसा करने से आप दिन भर स्ट्रेस फ्री रहते हैं। आप जिस फील्ड से हो, अगर पढ़ाई कर रहे हैं तो अपने स्टडी टेबल पर, काम कर रहे है तो वर्किंग टेबल पर एक बोतल पानी हमेशा रखें और इसे नियमित अंतराल पर लेते रहे। इससे आप हायड्रेड रहेंगे।

ब्रेक जरूर लें

अगर आप कोई काम या पढ़ाई कर रहे हैं तो इसके बीच में ब्रेक जरूर लें। ऐसे में आप 10-15 मिनट का ब्रेक ले सकते हैं। ऐसा करने से आप पुनः तरोताज़ा महसूस करेंगे और आप अपने काम को सही से कर पाने में सफल हो पाएंगे। आप ब्रेक लेते समय वाकिंग कर सकते हैं। एक चीज़ का खास ध्यान रखें कि जब भी आप ब्रेक लें तो डिजिटल डिवाइस से दूर रहें।

पूरी नींद लें

Concentration को बनाए रखने के लिए जरुरी है कि आप पूरी नींद लें। अगर आप रोजाना 6 घंटे नहीं सोते हैं तो आप किसी चीज़ पर सही से फोकस नहीं कर पाएंगे। इसके लिए रोजाना 6 घंटे की नींद जरूर लें।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.