नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Parenting Tips: बच्चों की देखभाल करना आसान काम नहीं होता। उसकी हर छोटी-छोटी जरूरतों को पूरा करना, ध्यान रखना पेरेंट्स की बड़ी जिम्मेदारी होती है। इसलिए माता या पिता में से कोई एक हर वक्त बच्चे के साथ रहता है। हालांकि जो पेरेंट्स वर्किंग होते हैं, उनके लिए बच्चे संभालना काफी मुश्किल होता है।

काम की वजह से माता-पिता बच्चों को घर में अकेला छोड़कर जाते हैं। ऐसे में बच्चे तो परेशान होते ही हैं, पेरेंट्स को भी बच्चे की चिंता लगी रहती है। हालांकि उन्हें बहुत छोटी उम्र में घर पर अकेला छोड़ने से बचें। अगर आपको कोई अर्जेंट काम हो, तो किसी भरोसेमंद व्यक्ति को बच्चे की जिम्मेदारी सौंप कर बाहर जा सकते हैं।

आइए कुछ सेफ्टी टिप्स बताते हैं, जिनकी मदद से आप बच्चे को घर में अकेला सुरक्षित छोड़ सकते हैं।

- बच्चों को घर में अकेला छोड़ने से पहले नुकीली चीजों को उनके पहुंच से दूर रखें। जैसे- कैंची, सूई, चाकू आदि को ऐसी जगह पर रखें ताकि बच्चे उन चीज़ों तक न पहुंच पाएं।

- बच्चे किचन की चीजों से खूब खेलते हैं। घर में बच्चों को अकेला छोड़ते समय किचन सेफ्टी का जरूर ध्यान रखें। सिलेंडर का रेगुलेटर बंद कर दें या रेगुलेटर को अलग निकाल कर रख सकते हैं। इसके अलावा किचन में लगे स्विच बोर्ड ऑफ कर दें।

- घर में अकेला छोड़ने से पहले बच्चे को बिजी रखने के लिए कोई क्रिएटिव काम दे सकते हैं या उसकी पसंद की कार्टून देखने की सलाह दे सकते हैं।

- बच्चों को जल्दी भूख लगती है। इसलिए बाहर जाने से पहले बच्चे के लिए खाने का सामान उसके आस-पास रख दें ताकि जब उसे भूख लगे तो उसे समान तलाशने की जरूरत न पड़े।

Disclaimer: लेख में दिए गए सुझाव और टिप्स सिर्फ सामान्य जानकारी के उद्देश्य के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। किसी भी तरह के सवाल या परेशानी हो तो फौरन अपने डॉक्टर से सलाह करें।

Picture Courtesy: Freepik

Edited By: Saloni Upadhyay

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट