Move to Jagran APP

Office Tips: ऑफिस में को-वर्कर के साथ गुड रिलेशन बनाने के लिए फॉलो करें ये आसान टिप्स

Office Tips ऑफिस में को-वर्कर यानी सहयोगियों के साथ गुड रिलेशन रखने के लिए उनकी बातों को ध्यान से सुनने की कोशिश करें। अगर आप अपने आसपास के लोगों की बात नहीं सुनते हैं तो आप ऑफिस के माहौल से कटा यानी अलग महसूस करेंगे।

By Pravin KumarEdited By: Pravin KumarPublished: Sat, 28 Jan 2023 12:41 PM (IST)Updated: Sat, 28 Jan 2023 12:41 PM (IST)
Office Tips: ऑफिस में को-वर्कर के साथ गुड रिलेशन बनाने के लिए फॉलो करें ये आसान टिप्स
Office Tips: ऑफिस में को-वर्कर के साथ गुड रिलेशन बनाने के लिए फॉलो करें ये आसान टिप्स

दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Office Tips: ऑफिस में काम को एन्जॉय करने के लिए को-वर्कर के साथ संबंध मधुर रहना बेहद जरूरी है। यह बहुत हद तक आपके विचार और व्यवहार पर निर्भर करता है कि आपके सहयोगी आपके साथ कैसे पेश आएंगे। इसके लिए अपने को-वर्कर के साथ हमेशा अच्छा व्यवहार करें। इससे आप और आपके सहयोगी भी काम को एन्जॉय करेंगे। बुरा व्यवहार करने या रखने से न केवल आप, बल्कि आपके सहयोगी भी तनावग्रस्त हो सकते हैं। अगर आप अपने को-वर्कर के साथ बेहतर रिलेशन रखना चाहते हैं, तो इन टिप्स को जरूर फॉलो करें। आइए जानते हैं-  

loksabha election banner

-ऑफिस में अपने सहयोगी के साथ मैत्रीपूर्ण संबंध रखें। वहीं, अपने चेहरे पर स्माइल यानी मुस्कान जरूर रखें। अगर आप टेंशन में रहेंगे, तो सामने वाले भी आपको स्पेस दे सकते हैं। ऐसा कहा जाता है कि स्माइल से यह पता चलता है कि आप काम को एंजॉय कर रहे हैं। साथ ही यह आपके सुखद भाव को प्रकट करता है। इसके लिए हमेशा चेहरे पर मुस्कान रखें।

-ऑफिस में को-वर्कर यानी सहयोगी के साथ गुड रिलेशन रखने के लिए उनकी बातों को ध्यान से सुनने की कोशिश करें। अगर आप अपने आसपास के लोगों की बात नहीं सुनते हैं, तो आप ऑफिस के माहौल से कटा यानी अलग महसूस करेंगे। इसके लिए सहयोगियों की बात ध्यान से सुनें।

-अगर आपके सहयोगी काम के बीच उनके साथ चाय या कॉफी पर जाने के लिए कहते हैं, तो एक या दो बार आप जरूर जाएं। हालांकि, हर बार जाने से परहेज करें। आपके पास पर्याप्त समय है, तो उस दौरान अपने सहयोगी के साथ बाहर जाएं।

-अपने आप को साबित करने के लिए फेक बनने की कोशिश न करें। आसान शब्दों में कहें तो कुछ लोग ऑफिस में अपनी साख को बनाने के लिए ज्यादा शो ऑफ करते हैं, तो ऐसा करने से बचें। लंबे समय तक आप फेक बनकर लोगों को इंप्रेस नहीं कर सकते हैं। इसके लिए बी ट्रू रहें।  

-अगर आप ऑफिस के को वर्कर्स के साथ बेहतर रिलेशन स्थापित करना चाहते हैं, तो कॉफी टाइम पर उन्हें ज्वाइन करें। इसके अलावा, उन्हें कभी कभार कॉफी और टी ट्रीट भी दें। इसमें उनकी पसंद की कॉफी और टी का लुत्फ उठाएं। छोटी-छोटी बातों का ख्याल रखने से रिश्तों में मधुरता और निकटता आती है।  

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी  प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी प्रकार की  मानसिक तनाव की स्थिति में एक्सपर्ट्स की सलाह जरूर लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.