21 जून को फादर्स डे है वैसे तो हर साल इस दिन को सेलिब्रेट करने के लिए आप बहुत बड़े-बड़े प्लान बनाते होंगे लेकिन इस साल कई चीज़ों पर पाबंदी होने की वजह से प्लान के साथ थोड़ा समझौता करना पड़ रहा होगा। तो बहुत बड़ी प्लानिंग और सेलिब्रेशन किए बिना भी आप उन्हें खुश कर सकते हैं ये यूनिक और यूजफुल गिफ्ट्स देकर। तो जानना नहीं चाहेंगे इन ऑप्शन्स के बारे में?

फुट मसाजर

पापा को गिफ्ट देने के लिए ये एक बहुत ही अच्छा और यूजफुल आइटम है। जो उनके दिनभर की भागदौड़ और थकान को मिनटों में दूर कर देगा। इसे इस्तेमाल करना भी बहुत मुश्किल नहीं और जब-जब वो इसका इस्तेमाल करेंगे आपको याद करेंगे।

हेल्थ डिवाइस: एक उम्र के बाद हेल्थ से संबंधित समस्याएं आम हैं। ऐसे में उनके बेहतर हेल्थ के लिए इससे जुड़े डिवाइस गिफ्ट करना एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है। आजकल इस तरह के हेल्थ मॉनीटरिंग डिवाइस आ गए हैं, जिनकी मदद से घर बैठे भी सेहत पर नजर रखी जा सकती है। पोर्टेबल ईकेजी मॉनीटर ऐसा ही डिवाइस है, जिसकी मदद से हॉर्ट की हेल्थ को घर बैठे भी चेक कर सकते हैं। केवल 30 सेकंड में ईसीजी रिपोर्ट को डेडिकेटेड एप के जरिए स्मार्टफोन पर देखा जा सकता है। इसके अलावा, वायरलेस ब्लड प्रेशर मॉनीटर की नोकिया बीपीएम प्लस, ओमरॉन बीपी785एन10 , केयर टच, क्वार्डियोआर्म वायरलेस प्रेशर मॉनीटर आदि अच्छा ऑप्शन हो सकता है। अगर आप चाहें, तो वायरलेस स्मार्ट ग्लुकोमीटर या फिर ब्रेन सेंसिंग हेडबैंड भी गिफ्ट कर सकते हैं, जो ईईसी सेंसर से लैस है। इसके अलावा, आजकल बहुत सारे फिटनेस बैंड भी आ गए हैं, जो एक अच्छा गिफ्ट आइडिया हो सकता है।

ख्याल रखेंगे होम सेफ्टी डिवाइस: अगर आपके पापा घर पर अकेले रहते हों, तो फिर उनकी सेफ्टी के लिए परेशान होना जरूरी है। होम सिक्योरिटी डिवाइस घर की सेफ्टी के जरूरी है। इसके लिए रिंग वीडियो डोरबेल प्रो एक बेहतर ऑप्शन हो सकता है। यह डिवाइस एलैक्सा को भी सपोर्ट करता है। इसकी खासियत है कि जैसे ही कोई दरवाजे के बाहर खड़ा होगा, स्मार्टफोन पर तुरंत नोटिफिकेशन और लाइव वीडियो फीड आ जाएंगे। अच्छी बात है कि इस डिवाइस में बिल्ट-इन माइक्रोफोन भी है, जिससे रियल टाइम में उस व्यक्ति से बातचीत भी की जा सकती है। इसमें मोशन सेंसर फीचर है, जिससे दरवाजे के आसपास मंडराने वाले लोगों की जानकारी भी मिल जाएगी। यह आइओएस, एंड़्रॉयड, मैक, विंडोज 10 डिवाइस को सपोर्ट करने में सक्षम है। इसके अलावा, वायरलैस सिक्योरिटी कैमरा की मदद भी ली जा सकती है, जैसे- अर्लो प्रो 2, रिओलिंक आर्गस प्रो, ब्लिंग होम सिक्योरिटी, रिंग स्पोटलाइट कैमरा बैटरी, कैनरी फ्लैस आदि। ये घर की सेफ्टी पर नजर रखेंगे।

अगर है भूलने की परेशानी: एक उम्र के बाद लोगों की याददाश्त कमजोर होने लगती है। घर पर बुजुर्ग पेरेंट्स हो और वह घर से बाहर निकलने के बाद रास्ता भूलने लगते हैं, तो महानगरों में जीपीएस ट्रैकर जैसे डिवाइस उपयोगी साबित हो सकते हैं। इसके लिए पॉकेट फाइंडर, एंजलसेंस एल्डर्ली जीपीएस ट्रैकर ऐंड एप, आइट्रैक, ट्रैक्स, स्पाई टेक मिनी जीपीएस ट्रैकर, स्पोट 3 सेटेलाइट जीपीएस मैसेंजर, जीपीएस स्मार्टसोल आदि जैसे डिवाइस की मदद ली जा सकती है। इन डिवाइस की खासियत है कि इनकी मदद से लोकेशन को ट्रैक किया जा सकता है। यदि वे एक खास एरिया से बाहर जाती हैं, तब भी यह डिवाइस एलर्ट करता है।

ट्रिमर

फादर्स डे के मौके पर हर कोई अपने पापा को बेस्‍ट गिफ्ट देना चाहता है। जिसे देखने के बाद आप के पापा खुश हो जाएं। तो इस मौके पर आप अपने पापा को शेविंग करने के लिये ट्रिमर भी दे सकते हैं। जिससे उन्‍हें शेविंग करने में आसानी रहेगी।

Pic credit- freepik  

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

budget2021