जीवन में रस और आनंद के लिए कुछ नया करने पर विचार करें। अगर आप जीवन में कुछ प्रयोग करते हैं तो आपको खुद भी अच्छा लगता है और जीवन में उत्साह का समावेश होता है।

त्याग करें

जो आपको सबसे ज्याद पसंद है उसका त्याग करें। जिससे आप सबसे ज्यादा प्यार करते हैं, उसे छोड़ना बहुत सारे संयम और साहस की मांग करता है। ऐसा एक रियर पर्सन ही कर सकता है। आप कुछ ऐसा छोड़ें जो आपकी दिनचर्या पर नियंत्रण किए हुए हो।

जरूरी चीजें सीखें

जीवन में कुछ चीज़ें बेहद जरूरी होती हैं। चूंकि हम इसे पैसे देकर किसी से करवा सकते हैं इसलिए इन्हें सीखना हमें जरूरी नहीं लगता। तो ऊबन को दूर करने के लिए अपनी दिनचर्या से हटकर कुछ चीजें करना सीखें।

खुद की हंसी

हम अक्सर खुद को कुछ ज्यादा ही गंभीरता से लेते हैं इसलिए हमें ये कतई पसंद नहीं आता है कि हमारा कोई मजाक बनाए, लेकिन हम खुद तो अपना मजाक बना सकते हैं ना? यकीन करें सार्वजनिक तौर पर खुद को मजाक बनाकर पेश करना बहुत साहस की मांग तो करता ही है, ऐसा करके आप अपना आत्मविश्वास भी बढ़ा सकते हैं।

भरोसा जीतें

आप अपनी दोस्ती को लंबे समय तक कायम रखना चाहते हैं तो उसका भरोसा जीतें। इससे दोस्ती और मजबूत होगी।

वालेंटियर बनें

दूसरों के लिए अपना कुछ वक्त दें। चाहें तो सामूहिक आयोजनों में या तो फिर व्यक्तिगत तौर पर किसी के लिए अपनी तरफ से बिना किसी अपेक्षा के लिए कुछ करें। इससे आपको अपने होने के महत्व का अहसास होगा।

ट्रैकिंग करें

अगर आप एडवेंचर पसंद हैं तब भी और नहीं हैं तब भी, किसी पहाड़ पर ट्रैकिंग का आनंद लें। असल में पहाड़ चढ़ना उसे जीतना नहीं, बल्कि खुद को जीतने की तरह होता है और यह भी पहाड़ आपको जीवन को अलग तरह से देखने का नजरिया भी देते हैं। इसलिए जीवन में एक बार ट्रैकिंग का मजा जरूर लें।

Posted By: Priyanka Singh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

जागरण अब टेलीग्राम पर उपलब्ध

Jagran.com को अब टेलीग्राम पर फॉलो करें और देश-दुनिया की घटनाएं real time में जानें।