Move to Jagran APP

Exam Preparations: हेल्दी और स्ट्रेस फ्री रहने के लिए इन टिप्स के साथ करें एग्ज़ाम की तैयारी

Exam Preparations यूपी बोर्ड की परीक्षाएं बहुत टफ होती हैं ऐसे में जो स्टूडेंट्स पहली बार परीक्षाएं देने वाले हैं उनमें इसे लेकर बहुत स्ट्रेस होता है जिसके चलते वो कई बार सही तरीके से फोकस नहीं कर पाते। तो यहां बताए टिप्स आ सकते हैं बहुत काम।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Wed, 23 Mar 2022 12:41 PM (IST)Updated: Wed, 23 Mar 2022 12:41 PM (IST)
Exam Preparations: हेल्दी और स्ट्रेस फ्री रहने के लिए इन टिप्स के साथ करें एग्ज़ाम की तैयारी
Exam preparation: बोर्ड एग्जाम की तैयारी में इन चीज़ों का रखें ध्यान

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क, Exam Preparations: कल से यूपी बोर्ड की परीक्षाएं शुरू हो रही हैं तो स्टूडेंट्स के पास पढ़ने के लिए बहुत ही कम समय बचा है। सब्जेक्ट के सारे चैप्टर्स और टॉपिक्स को आज ही कवर करना है ऐसे में टेंशन होना तो लाजमी है। तो आज हम आपको कुछ टिप्स एंड ट्रिक्स के बारे में बताएंगे जिसकी मदद से परीक्षा के दौरान भी शांत रहकर फोकस किया जा सकता है।   

loksabha election banner

सुकून वाली कोई जगह चुन लें

पढ़ने के लिए घर, हॉस्टल या रूम में ऐसी जगह चुनें जहां शांति के साथ ही रोशनी और हवा की भी प्रॉपर व्यवस्था हो। बिना इन चीज़ों के पढ़ाई पर फोकस करना बहुत मुश्किल होता है। पढ़ने के दौरान मोबाइल भी दूर रखें। कुछ स्टूडेंट्स जहां बैठकर पढ़ना पसंद करते हैं तो वहीं कुछ लेटकर। तो इसका भी अरेंजमेंट उस रूम में होना चाहिए।

ब्रेक लेते रहें

वैसे तो पढ़ने का सबका अपना अलग-अलग तरीका होता है लेकिन कई तरह की रिसर्च में माना गया है कि अगर आप बीच बीच में ब्रेक लेकर पढ़ते हैं तो फोकस करना और याद रखना आसान होता है। ब्रेक लेते रहते से माइंड थोड़ा फ्रेश रहता है। तो बॉडी और माइंड को थोड़ी देर रेस्ट भी दें पढ़ाई के दौरान। इसके लिए चाहें तो कुछ देर आंखें बंद कर लेट जाएं या फिर तेजी से वॉक करें या फिर किसी से बात कर लें।

हेल्दी डाइट लें

एक्जॉम के दौरान कुछ भी अनहेल्दी न खाएं क्योंकि इससे गैस, एसिडिटी, नींद, थकान या तबियत भी खराब हो सकती हैं। जिससे पढ़ाई डिस्टर्ब हो जाती है। तो जितना हो सके हेल्दी खाएं, खूब सारा पानी पिएं। इससे सेहत तो अच्छी रहेगी ही साथ ही पढ़ाई में भी ध्यान लगेगा।

अच्छी नींद भी है जरूरी

एक्सपर्ट सेहतमंद रहने के लिए 8 घंटे की नींद को जरूरी बताते हैं। कुछ स्टूडेंट्स जहां रात को पढ़ाई पर ध्यान लगा पाते हैं तो वहीं कुछ के लिए सुबह का टाइम बेस्ट होता है। फोकस करने के लिए माइंड का शांत होना बहुत जरूरी है जिसमें अच्छी नींद का बहुत बड़ा योगदान होता है। 

छोटे-छोटे नोट्स आएंगे काम

छोटे-छोटे नोट्स बनाने से चीज़ों को पढ़ना और याद रखना आसान होता है, तो चैप्टर के जरूरी टॉपिक्स के नोट्स तैयार कर लें। इससे अगर कोई चैप्टर मिस भी हो गया तो जरिए वो कवर हो जाएंगी। 

पुराने एक्जाम पेपर्स की हेल्प

पुराने एग्ज़ाम पेपर्स की मदद से जरूरी प्रश्न और पैटर्न समझ आ जाता है तो उस हिसाब से परीक्षा की तैयारी की जा सकती है। तो एक-दो साल पुराने पेपर उठाएं और सबसे पहले तो उनमें मौजूद टॉपिक्स को अच्छे से पढ़ लें और याद कर लें।   

Pic credit- freepik 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.