Move to Jagran APP

बेवजह की ऑनलाइन शॉपिंग से बचने में काम आएंगे ये टिप्स एंड ट्रिक्स

ऑनलाइन शॉपिंग में बेवजह पैसे बर्बाद करने से बचना चाहते हैं तो इन टिप्स एंड ट्रिक्स पर कर लें गौर। पैसे के साथ ही ये आपके दिन का काफी कीमती समय भी बचाएंगे।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Fri, 20 Mar 2020 08:34 AM (IST)Updated: Fri, 20 Mar 2020 08:34 AM (IST)
बेवजह की ऑनलाइन शॉपिंग से बचने में काम आएंगे ये टिप्स एंड ट्रिक्स
बेवजह की ऑनलाइन शॉपिंग से बचने में काम आएंगे ये टिप्स एंड ट्रिक्स

अगर आप भी उन लोगों में शामिल हैं जो कोरोना वायरस इंफेक्शन के चलते घर से काम कर रहे हैं तो अलग-अलग तरह की डिस्टर्बेंस और बोरियत होना लाजमी है। लैपटॉप पर घंटों बैठकर काम करने से ब्रेक लेने का सबसे अच्छा ऑप्शन है ऑनलाइन शॉपिंग। लेकिन वहीं इस बात का भी ध्यान रखें अगर बहुत ज्यादा जरूरी न हो तो शॉपिंग में पैसे इन्वेस्ट न करें। हाल-फिलहाल कई सारी वेबसाइट्स पर सेल भी चल रही है ऐसे में शॉपिंग से खुद को रोक पाना जरा मुश्किल है। तो कैसे बच सकते हैं इस आदत से, जानें यहां....

loksabha election banner

खरीदने से पहले थोड़ा इतंजार कर लें

ऑनलाइन शॉपिंग में एक बटन क्लिक करते ही वो चीज़ आपकी हो जाती है। बेशक ऑनलाइन ऑप्शन ने खरीददारी को बहुत ही आसान बना दिया है लेकिन बेवजह की खरीददारी से बचना है तो एक दिन का इतंजार कर लें। कई बार हम किसी से प्रभावित होकर या कोई चीज़ अच्छी और सस्ती लगी तो खरीदने की सोचने लगते हैं भले ही उसकी जरूरत हमें न हो, तो इसे ही सोचने-समझने के लिए एक दिन का वक्त लें।

खुद से सवाल पूछें कि क्या हमें वाकई इसकी जरूरत है? क्या है सही डील है? इन सवालों के जवाब तय कर देंगे कि आपको शॉपिंग जारी रखनी है या नहीं।

नोटिफिकेशन कर दें ऑफ

शॉपिंग वेबसाइट्स अपने नए स्कीम, ऑफर्स और सेल के बारे में बताने के लिए आपसे नोटिफिकेशन भेजने की इजाजत मांगती हैं, तो इसे बिल्कुल भी Allow न करें। अच्छा होगा आप वेबसाइट्स पर जाकर इसकी डिटेल्स देखें। ऐसा इसलिए क्योंकि सेल की नोटिफिकेशन देखते ही हम उसे खरीदने के चक्कर में पड़ जाते हैं भले ही उसका इस्तेमाल हम हाल-फिलहाल न कर पाएं। लेकिन घर बैठे-बैठे पैसे उड़ाने से बचने का यह आसान और कारगर तरीका है।

सेट कर लें टाइम

घर बैठे बोरियत को दूर करने के लिए हर बार शॉपिंग वेबसाइट विजिट करना बिल्कुल भी सही आइडिया नहीं क्योंकि ये समय के साथ पैसों की भी बर्बादी है। इससे बचने के लिए एक या दो दिन सेट कर लें, जिसमें आप कुछ घंटे ऑनलाइन शॉपिंग कर सकते हैं। यकीन मानिए इससे पैसे ही नहीं आप काम करने का समय भी बचा पाएंगे। 

रिसर्च कर लेना है जरूरी

अपने फेवरेट साइट से शॉपिंग करने से पहले एक बार दूसरी साइट पर भी जाकर कीमतें चेक कर लें। ऐसा करने से कई बार आपको अच्छी डील मिल जाती है जिसमें पैसे भी बच जाते हैं।

अवॉयड करें इन चीज़ों की शॉपिंग

जूलरी, गैजेट्स की खरीददारी से पहले अच्छी-खासी रिसर्च बहुत जरूरी है क्योंकि इनके दाम घटते-बढ़ते रहते हैं।   


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.