Move to Jagran APP

Dr. BR Ambedkar Jayanti 2022: अंबेडकर जयंती के दिन दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ शेयर करें बाबा साहब के ये 10 अनमोल विचार

Dr. BR Ambedkar Jayanti 2022 14 अप्रैल के दिन हर साल भीमराव अंबेडकर की जयंती मनाई जाती है। इस दिन उनके काम और एक बेहतर भारत बनाने की दिशा में किए गए योगदान को याद किया जाता है। आप भी इस दिन उनके अनमोल विचारों को साझा कर सकते हैं।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Wed, 13 Apr 2022 02:03 PM (IST)Updated: Thu, 14 Apr 2022 09:37 AM (IST)
Dr. BR Ambedkar Jayanti 2022: अंबेडकर जयंती के दिन दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ शेयर करें बाबा साहब के ये 10 अनमोल विचार
Dr. BR Ambedkar Jayanti 2022: बाबा साहब के 10 अनमोल विचार

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Dr. BR Ambedkar Jayanti 2022: हर साल 14 अप्रैल को भीमराव अंबेडकर (Bhimrao Ambedkar) की जयंती मनाई जाती है। भारत के पहले कानून मंत्री डॉ भीमराव अंबेडकर की जयंती को चिह्नित करते हुए, 14 अप्रैल को अंबेडकर जयंती के रूप में मनाया जाता है। इस दिन को भारत में समानता दिवस और ज्ञान दिवस के रूप में जाना जाता है। इस दिन ब्रिटिश कोलंबिया, कनाडा में 'अंबेडकर समानता दिवस' भी मनाया जाता है। डॉ. भीमराव आम्बेडकर यानी डॉ. बाबा साहेब अम्बेडकर का जन्म दिन 14 को 1891 को मध्य प्रदेश के महू में हुआ था।

loksabha election banner

डॉ. भीमराव रामजी अम्बेडकर को भारतीय संविधान के पिता के रूप में सम्मानित किया गया, क्योंकि उनकी अध्यक्षता में ही संविधान सभा ने दुनिया का सबसे लंबा लिखित संविधान तैयार किया गया था। अम्बेडकर जयंती को जातिगत भेदभाव और उत्पीड़न जैसी सामाजिक बुराइयों से लड़ने में न्यायविद के समर्पण को याद करने के लिए भी मनाया जाता है। उन्होंने जाति व्यवस्था का कड़ा विरोध किया और इसे समाज से मिटाने का प्रयास किया।

वह हमेशा उत्पीड़ितों के साथ एकजुटता से खड़े रहे और महिलाओं, मजदूरों और अछूतों के जीवन के उत्थान के लिए काम किया। एक प्रखर समाज सुधारक, अर्थशास्त्री और प्रभावशाली वक्ता होने के साथ-साथ, डॉ. अम्बेडकर राजनीति विज्ञान, कानून और अर्थशास्त्र जैसे विभिन्न विषयों के विद्वान भी थे।

उन्होंने एक ऐसे भारत की कल्पना की जहां सभी नागरिकों को कानून के तहत समान माना जाए। उन्होंने ब्रिटिश शासन से भारत की आजादी के लिए अभियान चलाया।

इसलिए, उनके काम और एक बेहतर भारत बनाने की दिशा में किए गए योगदान को याद करने के लिए, हम आपके लिए लाएं डॉ. अम्बेडकर के कुछ अनमोल विचार, जिन्हें आप अम्बेडकर जयंती पर रिश्तेदारों और दोस्तों के साथ शेयर कर सकते हैं।

1. मैं ऐसे धर्म को मानता हूं जो स्वतंत्रता, समानता और भाईचारा सिखाता है।

2. यदि मुझे लगा कि संविधान का दुरुपयोग किया जा रहा है, तो मैं इसे सबसे पहले जलाऊंगा।

3. समानता एक कल्पना हो सकती है, लेकिन फिर भी इसे एक गवर्निंग सिद्धांत रूप में स्वीकार करना होगा।

4. जो व्यक्ति अपनी मौत को हमेशा याद रखता है, वह सदा अच्छे कार्य में लगा रहता है।

5. शिक्षित बनो, संगठित रहो और उत्तेजित बनो।

6. धर्म मनुष्य के लिए है न कि मनुष्य धर्म के लिए।

7. मैं एक समुदाय की प्रगति को उस डिग्री से मापता हूं जो महिलाओं ने हासिल की है।

8. एक महान आदमी एक प्रतिष्ठित आदमी से इस तरह से अलग होता है कि वह समाज का नौकर बनने को तैयार रहता है।

9. वे इतिहास नहीं बना सकते जो इतिहास भूल जाते हैं।

10. मनुष्य नश्वर है, उसी तरह विचार भी नश्वर हैं। एक विचार को प्रचार-प्रसार की जरूरत होती है, जैसे कि एक पौधे को पानी की, नहीं तो दोनों मुरझा जाते हैं और मर जाते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.