Move to Jagran APP

Diwali 2020 Decoration Tips: कम बजट में बढ़ाएं घर की खूबसूरती इन आइडियाज़ के साथ

Diwali 2020 Decoration Tips दीवाली से हफ्ते भर पहले ही लाइट्स से जगमगाने लगता है हर किसी का घर। जो इस त्योहार की खूबसूरती को और बढ़ा देते हैं। लेकिन लाइट्स के अलावा और भी कई ऑप्शन हैं जिनसे सजा सकते हैं आप अपना घर।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Wed, 11 Nov 2020 01:07 PM (IST)Updated: Wed, 11 Nov 2020 06:38 PM (IST)
Diwali 2020 Decoration Tips: कम बजट में बढ़ाएं घर की खूबसूरती इन आइडियाज़ के साथ
खूबसूरत कंदीलों से दीवाली पर जगमग घर

दीवाली पर घर सजाने की परंपरा सदियों से रही है जिसमें वक्त के साथ-साथ बेशक कई सारे बदलाव होते गए, लेकिन ये परंपरा बदली नहीं। तो क्यों न इस दिवाली उन्हीं पुरानी चीज़ों से करें अपने घर को रौशन। वही मिट्टी के दीये, आम की पत्तियां और गेंदे-गुलाब के फूलों से रंगोली बनाना। जितना भी वक्त या बजट हो, उसे अपने हिसाब से तय करें और शुरू करें घर की सजावट।

loksabha election banner

दीप जलाएं

छोटे-छोटे मिट्टी के दीये दीवाली की खास पहचान हैं। समय के साथ दीयों के डिजाइनंस और पैटर्न में बहुत बदलाव आ गया है। अब तो अलग-अलग रंगों, स्टाइल्स और साइज़ में दीये उपलब्ध हैं। पूजा के स्थान पर एक बड़ी थाली में दीयों की श्रृंखला सजाएं या फिर इन्हें स्टैंड में रखें, ये सुंदर दिखेंगे। आजकल मिट्टी के हैंगिंग दीये स्टैंड भी मिलते हैं। रंगोली के ऊपर भी दीये सजाए जा सकते हैं। बैलकनी, छत की मुंडेर या रेलिंग में पंक्तिबद्ध दीये रखें या सीढ़ियों में रखें, छोटे-छोटे टिमटिमाते दीये कई घंटे रोशनी देते रहेंगे। छोटे दीयों से एक गोल घेरा बनाएं और बीच में एक बड़ा दीया रखें। दीयों से सुंदर संदेश भी दिए जा सकते हैं। इन्हें इस तरह रखें कि शुभ दीवाली या स्वास्तिक के चिन्ह बन जाएं।

रंगोली सजाएं

रंगोली, अल्पना, चौकपूरना...जैसे कई नाम हैं इसके। हर राज्य में इसे बनाने के तरीके अलग हैं। अब तो बाजार में रंगोली के कई डिज़ाइंस या पेपर रंगोली भी मिलती है, जिसे चिपका सकते हैं। मगर अपने हाथों से बनी रंगोली के बिना दीवाली फीकी है। फूल-पत्तियों का प्रयोग करें, रंगों से बनाएं या फिर गेरु और पिसे चावल के मिश्रण से डिज़ाइन तैयार करें, रंगोली हर रूप में सुंदर दिखती है। और कला में माहिर हों तो बाजार में रंगोली के डिज़ाइन वाले सांचे भी मिलते हैं, उनका प्रयोग करके कम समय में बेहतरीन डिज़ाइंस तैयार किए जा सकते हैं। घर के प्रवेश द्वार के सामने, पूजा घर या लीविंग रूम के कॉर्नर में रंगोली सजाएं। आजकल मार्केट में इसके लिए ऑर्गेनिक कलर्स मिलने लगे हैं।

कंदीले जगमगा उठें

लिविंग रूम या बॉलकनी में इस बार कंदील जरूर लगाएं। बाजार में सुंदर और कलात्मक कंदीलें मिलने लगी हैं। स्टैंडर्ड आउटडोर लाइट्स के बजाय कुछ क्रिएटिव करें। सिंपल कागज़, हैंडीक्राफ्ट, फैब्रिक और झालरों से बनी रंग-बिरंगी कंदीलें त्योहार में चार चांद लगा देंगी। चाहें तो घर में बनाएं या फिर बाजार से खरीदें, दीवाली होम डेकोर का यह खास हिस्सा है।

फूलों से सजावट

बिना फूलों के दीवाली कैसी। पूजा घर के अलावा घर के मेन गेट, दरवाजों और खिड़कियों पर फूल-मालाएं जरूर लगाएं। ताजे गेंदा, मोगरा और गुलाब से सजाएं घर को। फूलों की खुशबू कोने-कोने को महकाएगी। रंगोली में भी इन फूलों, पंखुड़ियों और पत्तियों का इस्तेमाल किया जा सकता है। लिविंग रूम में किसी बड़े दीये और गुलाब की पंखुड़ियां डालें।

बंदनवार

पहले फूल-पत्तियों और वेस्ट मैटीरियल से घर-घर में बंदनवार बनाए जाते थे। स्त्रियां रंग-बिरंगे कपड़ों की कतरनों, रंगीन पेपर्स, ऊनी व रेशमी धागों, फूल-पत्तियों से बेहद कलात्मक बंदनवार बनाया करती थीं। मगर चिंता की कोई बात नहीं, बाजार में बेहद खूबसूरत बंदनवार मिलते हैं। मुख्य प्रवेश द्वार या दरवाजे पर इन्हें जरूर लगाएं। बंदनवार, तोरण, फूल मालाएं या पेपर वर्क से बने हार दीवाली के त्योहार में चार-चांद लगा देते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.