दिवाली के मौके पर तली-भुनी डिशेज़ बनाने में मेहनत भी लगती है और ये हेल्दी भी नहीं होती। हां, स्वाद में ये बहुत ही अच्छी लगती हैं। स्वाद के चक्कर में फेस्टिवल्स में हम जीभर कर खा तो लेते हैं, लेकिन बाद में गैस, एसिडिटी, डायबिटीज़ जैसी कई समस्याओं का भी शिकार हो जाते हैं। तो क्यों न इस बार घर में मेहमानों का स्वागत कुछ ऐसे हेल्दी स्नैक्स से करें जो स्वाद और सेहत दोनों में हों मजेदार। आइए जानते हैं ऐसी ही कुछ लाजवाब रेसिपीज़ के बारे में...

1. मल्टीग्रेन लड्डू

दिवाली में मेहमानों को खिलाने के लिए मोतीचूर या बेसन नहीं, बल्कि इस बार बनाएं मल्टीग्रेन लड्डू। इसे बनाने में इस्तेमाल होने वाले चीज़ें हैं न्यूट्रिशन से भरपूर।

सामग्री

रागी, ज्वार, बाजरा, गेहूं, तिल का पाउडर- 2 कप, गुड़- ¼ कप, देसी घी- 1 चम्मच, इलायची- 2-3 कूटी हुई, बादाम- 5-6 (भुने हुए), अलसी के बीच- 1 चम्मच

विधि

कढ़ाई में घी गर्म कर, मीडियम आंच पर मल्टीग्रेन आटे को अच्छी तरह से भुनें और फिर इसे ठंडा होने के लिए रख दें। अब एक पैन में ¼ कप पानी लें और इसमें गुड़ डालकर इसे पिघलाएं। अगर गुड़ पहले से नरम है तो उसे पिघलाने की कोई खास जरूरत नहीं। अब इस सीरप में इलायची पाउडर मिक्स करें और इसे गाढ़ा होने दें। अब गैस बंद कर दें और सीरप को आटे में मिक्स करें। सीरप को धीरे-धीरे डालें जिससे गांठें न रह जाएं। ड्रायफ्रूट्स मिक्स कर लें। फिर हाथों पर घी लगाएं और इसके लड्डू बना लें। इन्हें ठंडा होने के लिए रखें फिर किसी एयर टाइट डिब्बे में रख दें।

2. ज्वार खजूर के लड्डू

सामग्री

ज्वार का आटा- ½ कप, खजूर- 10-12 (बीज निकालकर कटे हुए), ड्रायफ्रूट्स- 2-3 चम्मच (बादाम और अखरोट कटे हुए), पानी- ½ कप, घी- 2 चम्मच, अलसी के बीज- ½ टीस्पून

विधि

कढ़ाई में घी डालकर ज्वार के आटे को 5 से 8 मिनट तक सुनहरा होने तक भून लें और ठंडा कर लें। अब कटे हुए खजूर को एक पैन में लें और पानी इसमें पानी डालकर धीमी आंच पर पकाएं। धीरे-धीरे खजूर पूरा पानी सोख लेगा अब इसमें भुने ज्वार का आटा और कटे ड्रायफ्रूट्स मिलाएं। अब इसे आंच से हटाकर साइड में रख हल्का सा ठंडा करें। ध्यान रहें बहुत ज्यादा ठंडा होने पर इनके लड्डू बनाना मुश्किल होगा। हथेलियों पर घी लगाएं और इनके लड्डू बनाएं। इसे आप एयर टाइट डिब्बे में भी रख सकती हैं।

3. बेक्ड हरा भरा कबाब

सामग्री

आलू-200 ग्राम, मटर- 1 कप, पालक- 150 ग्राम, अदरक-लहसुन पेस्ट- 2 टीस्पून, गरम मसाला पाउडर- ½ चम्मच, हरी मिर्च- 3, धनिया पत्ती- कटी हुई, अमचूर पाउडर- ¼ चम्मच, तेल- तलने के लिए, नमक- स्वादानुसार

विधि

आलू को उबाल लें अब कढ़ाई में बेसन भून लें। अदरक-लहसुन के पेस्ट को भी भून लें जिससे इसका कच्चापन दूर हो जाए। अब इसमें मटर, हरी मिर्च भी डालकर हल्का पका लें। इसके साथ ही पालक भी मिक्स कर लें। सभी मसालों को इसमें मिक्स करें और भूनें। अब इसे मिक्सर में पीस लें और आलू को मैश कर उसमें ये मिक्सचर और बेसन मिलाकर सॉफ्ट आटा गूंथ लें। अब इसकी छोटे-छोटे बॉल्स बनाएं और हथेली से चपटा कर लें। ओवन को प्रीहीट करे लें और उसमें कबाब को अच्छे से बेक कर लें। यकीन मानिए मेहमानों को ये डिश बहुत ही पसंद आएगी।

4. बेक्ड चकली

चकली का स्वाद ज्यादातर लोगों को भाता है, हालांकि डीप फ्राई होने की वजह से ये हेल्दी तो बिल्कुल भी नहीं होता लेकिन इसका मतलब ये नहीं कि आप इसे दिवाली के स्नैक्स में शामिल नहीं कर सकती। फ्राई करने की जगह आप इसे बेक करके भी बना सकती हैं।

सामग्री

चावल का आटा, घी, उड़द दाल, अदक, लहसुन, मिर्च, नमक और तेल

विधि

अदरक, लहसुन और हरी मिर्च का पेस्ट तैयार कर लें। अब उड़द दाल को कुकर में पानी डालकर पकाएं और फिर इसे अच्छी तरह से मैश कर लें। अब चावल के आटे में सारी चीज़ों को मिलाकर इसे गूंथ लें। अब इसे दो बराबर हिस्सों में बांट लें। अब एक हिस्से को चकली वाली मशीन में डालें और चकली तैयार कर लें। ओवन को 360 डिग्री तक प्रीहीट कर लें और चकली को इसमें रखकर अच्छे से बेक कर लें। ठंडा होने पर इसे छोटे-छोटे पीस में तोड़ लें और किसी एयर टाइट डिब्बे में रख दें। टेस्टी होने के साथ ही ये चकली है बहुत ही हेल्दी।

Posted By: Priyanka Singh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप