दिवाली पर अपने दोस्तों, रिश्तेदारों को कुछ ऐसा गिफ्ट देना चाहते हैं जिसे वो घर में सजाने से ज्यादा इस्तेमाल कर सकें तो ये बहुत ही अच्छा आइडिया है। ज्यादातर लोग दिवाली में गिफ्ट एक्सचेंज के नाम पर एक-दूसरे से मिली सोहनपापड़ी को ही ट्रांसफर करते रहते हैं या बहुत झिझक लगी तो मिठाई की वैराइटी चेंज कर देते हैं। आजकल लोग फिटनेस को लेकर जागरूक हो चुके हैं तो क्यों न उन्हें कुछ ऐसा गिफ्ट करें जो हो हर तरीके से हेल्दी। आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ गिफ्ट आइटम्स के बारे में....  

हेल्दी चाय

दिवाली के लिए हेल्दी गिफ्ट आइटम्स में आप चाय का ऑप्शन भी चुन सकते हैं क्योंकि चाय ज्यादातर लोगों को पसंद होती है। ग्रीन टी, ऑर्गेनिक टी, हर्बल, तुलसी और फ्लेवर्ड टी जैसे अलग-अलग चाय से भरा बास्केट देना ये जाहिर करता है कि आप सामने वाले की कितनी केयर करते हैं। आप चाहे तो मार्केट से इन चायों के अलग-अलग पैकेट लाकर खुद भी कुछ क्रिएटिव तरीके से गिफ्ट बैग तैयार कर सकते हैं। 

स्पॉ वाउचर्स

अपने खास दोस्तों, रिश्तेदारों को आप स्पॉ कूपन भी गिफ्ट कर सकते हैं जो उन्हें बहुत पसंद आएगा। ऐसा इसलिए क्योंकि बिज़ी लाइफस्टाइल के चलते हम स्पॉ जाने की सिर्फ प्लानिंग ही करते रह जाते हैं लेकिन जब आप किसी को स्पॉ कूपन गिफ्ट के तौर पर देंगे तो वो जरूर इसका फायदा उठाना चाहेंगे। इस बात का खास ध्यान रखें कि इन वाउचर्स की वेलिडिटी ज्यादा हो जिससे फेस्टिवल की भागदौड़ के बाद भी वो इसका फायदा उठा सकें। मसाज बॉडी पेन को दूर करने के साथ आपको रिलैक्स करने का काम करते हैं तो इससे बेहतरीन हेल्दी गिफ्ट क्या ही होगा।

फ्रूट बास्केट

पटाखे, कपड़े गिफ्ट करने से बेहतर आप दोस्तों और रिश्तेदारों को फ्रूट बास्केट गिफ्ट करें। सीज़नल फ्रूट्स के साथ उन फलों को भी इस बास्केट में पैक करें जिन्हें आमतौर पर खरीदना पॉसिबल नहीं होता जैसे कीवी और एवॉकेडो। विटामिन सी, फाइबर और कई सारे न्यूट्रिशन से भरपूर फ्रूट्स स्किन से लेकर बालों हर एक के लिए होते हैं बहुत ही फायदेमंद। 

हेल्दी हर्ब्स   

तरह-तरह के खूबसूरत गमलों में हेल्दी हर्ब्स गिफ्ट करने का आइडिया भी एकदम बेस्ट। घर सजावट से ज्यादा इन हर्ब्स का इस्तेमाल कुकिंग में कर सकते हैं। बेसिल, पाइन एप्पल सेज, ऑरिगेनो, सिलॉन्ट्रो जैसे हर्ब्स आपको रखते हैं फ्रेश और एक्टिव। 

नट्स एंड ड्रायफ्रूट्स

हालांकि ड्रायफ्रूट्स देने का आइडिया कोई नया नहीं है लेकिन ये गिफ्ट देना भी जाहिर करता है कि आप सामने वाले के बारे में कितना सोचते हैं। प्रोटीन, फाइबर और अनसैचुरेटेड फैट से भरपूर ड्रायफ्रूट्स हर तरीके से हैं हेल्दी, जिन्हें आप कभी भी खा सकते हैं। तो किसी सुंदर से बास्केट या थाली को बादाम, काजू, पिस्ता, खजूर, खुबानी, ड्राय एप्पल से सजाएं और गिफ्ट करें उन्हें, जो हैं आपके सबसे खास।  

 

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस