जब भी घर का इंटीरियर स्टाइल चुनने की बात आती है तो सबसे पहले मन में ट्रेडिशनल और मॉडर्न डिज़ाइन स्टाइल्स का ख्याल आता है, लेकिन इनके अलावा भी कई डिज़ाइन स्टाइल्स हैं जिन्हें अपने सपने के घरौंदे के लिए चुना जा सकता है। कुछ प्रमुख स्टाइल्स के बारे में जानिए..

कलर ब्लॉकिंग

एक ही जगह पर दो कंट्रास्ट कलर्स का इस्तेमाल कलर ब्लॉकिंग कहलाता है। माहौल को खुशनुमा बनाने वाले यह डिज़ाइन स्टाइल को घर में जगह देने के लिए ब्राइट कलर के साथ सॉफ्ट न्यूट्रल कलर पैलेट पेयर करें। जैसे घर की दीवारों और फर्श को व्हाइट या बेज के न्यूट्रल शेड में रखें और फर्निशिंग्स के साथ एक्सेसरीज़ के लिए फूशिया पिंक, ब्राइट ग्रीन, ऑरेंज, रेड, सनशाइन येलो जैसे ब्राइट कलर्स प्रयोग करें।

कोस्टल

समुद्र तट से प्रेम करने वालों के लिए यह आदर्श स्टाइल है। इसमें नीला-सफेद रंग और सीपियां, जूट से बनें झूले आदि समुद्र से संबंधित चीज़ें खूब इस्तेमाल होती हैं। हल्के रंग की लकड़ी का फर्नीचर, नीले-सफेद रंग के कुशन और प्राकृतिक रोशनी के निर्बाध आगमन से घर को कोस्टल लुक दिया जा सकता है।

मेडिटरेनीअन

अपने नाम के अनुरुप यह डिज़ाइन स्टाइल मेडिटरेनीअन समुद्र के आसपास बसी जगहों से प्रेरित है। इस स्टाइल मे मोरक्को, ग्रीस, दक्षिणी स्पेन और दक्षिणी इटली के डिज़ाइन स्टाइल्स की झलक मिलती है। लाइट और वॉर्म कलर स्कीम और लकड़ी, लोहा, कॉटन, सिरेमिक्स जैसे ढेर सारे नैचुरल मटेरियल्स का इसमें खूब इस्तेमाल होता है। सादी सफेद, हल्की बेज या स्टोन टाइल्स से बनीं दीवारें, बड़ी खिड़कियां, लकड़ी के बीम्स वाली ऊंची छतें, मेहराब, लोहे के सुंदर झूमर और नेचुरल फैब्रिक के पर्दों के प्रयोग से घर को खूबसूरत मेडिटरेनीअन लुक दिया जा सकता है।

ये भी है बेहद लोकप्रिय

फ्यूज़न 

कई इंटीरियर स्टाइल्स को मिक्स एंड मैच करके तैयार किया जाने वाला यह स्टाइल लोकप्रियता के मामले में सबसे ऊपर है। आमतौर पर इसमें कंटेंपरेरी फर्नीचर और एथनिक इंस्पायर्ड डिज़ाइंस को टीमअप किया जाता है। इसमें घर सजाने के लिए मेटल, ग्लास, स्टोन, वुड, फैब्रिक, लैदर आदि सभी मटैरियल से बनी चीज़ें इस्तेमाल की जा सकती हैं। ट्रेंडी सोफे पर सिल्क या जरदोजी के कुशन लगाकर इंटीरियर को फ्यूज़न लुक दिया जा सकता है।

Pic credit- Freepik

Indian T20 League

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

kumbh-mela-2021