Move to Jagran APP

कम बजट में किचन को स्मार्ट बनाने के लिए यहां दिए गए समाधान पर जरा फरमाएं गौर

अगर आप अपने किचन को नया बनाना चाहती हैं तो यहां दी गई चार नई स्टाइल्स में से अपनी पसंद के किसी भी रूप को अपना सकती हैं। इसके लिए बहुत ज्यादा स्पेस के बारे में सोचने की भी जरूरत नहीं होगी।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Sun, 04 Oct 2020 08:00 AM (IST)Updated: Sun, 04 Oct 2020 08:00 AM (IST)
कम बजट में किचन को स्मार्ट बनाने के लिए यहां दिए गए समाधान पर जरा फरमाएं गौर
अपना स्मार्ट और खूबसूरत किचन दिखाती खूबसूरत महिला

किचन जहां आपका सबसे ज्यादा और अनमोल समय गुजरता है तो जाहिर है इसे आप साफ-सुथरा और खूबसूरत बनाए रखने की पूरी कोशिश करती होंगी। लेकिन वक्त के साथ कपड़ों का ही नहीं डेकोर का ट्रेंड भी बदलता रहता है। लेकिन बदलाव लाने और किचन को नया लुक देने के लिए हर बार आप बजट को तो नहीं हिला सकती। ऐसे में इन स्मार्ट तरीकों से कर सकती हैं उसका मेकोवर।

loksabha election banner

किचन को स्मार्ट बनाने के लिए यहां दिए गए समाधान पर गौर फरमाएं...

1. समस्याः पुराने फैशन का यूनिट

समाधानः यूनिट की हालत अगर खराब नहीं, लेकिन वह स्टाइल पुराना हो गया है तो ऐसे में उनके फ्रेम्स, रंग, हैंडल्स बदल कर ट्रेंडी बनाया जा सकता है।

2. समस्याः मेसी डिस्प्ले कैबिनेट

समाधानः क्लासिक लुक देने के लिए आप इसमें स्मोकी या कलरफुल ग्लासेज़ का इस्तेमाल करें। रंग भरने के लिए रंगीन वासेज़ भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

3. समस्याः व्हाइट टाइल्स

समाधानः व्हाइट यूनिट के साथ व्हाइट टाइल्स अच्छे लगते हैं, यह पुरानी बात हो गई है। आजकल डिजिटल प्रिंट्स वाले बड़े ही सुंदर टाइल्स बाजार में अवेलेबल हैं। आप चाहें तो उन्हें व्हाइट यूनिट के साथ कंबाइन करके अपने किचन को शानदार बना सकती हैं।

4. समस्याः जंबल्ड कॉर्नर

समाधानः किचन को बड़ा और खुला-खुला बनाने के लिए आपको इसमें भरा सामान हटाना ही होगा। बेहतर होगा कि आप एक लिस्ट बनाएं कि आपको इन सामानों में से रोज़ के इस्तेमाल क लिए कौन-कौन सी चीज़ें जरूरी हैं। बाकी को हटा दें। क्लटर को छिपाने के लिए इसमें दरवाजा लगाएं।

5. समस्याः छिपी हुई खिड़की

समाधानः धीरे-धीरे किचन में इतना सामान भर जाता है कि सामने वाली खिड़की ढंक सी जाती है। यह आम समस्या है। किचन में ताजी हवा का आवागमन सबसे जरूरी है। किनी की विंडो प्लेन ग्लास वाली रखें और उसके सामने कुछ हरे-भरे पौधों की व्यवस्था करें। खिड़की की जगह खाली रहे इसके लिए नीचे मॉडर्न सनमाइका वाले कवर्ड कैबिनेट लगाएं।

Pic credit- https://www.freepik.com/free-photo/young-woman-cooking-kitchen_8380185.htm#page=1&query=pretty%20kitchen&position=26


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.