Move to Jagran APP

Stay Home Stay Empowered: यूं करें होम-ऑफिस में बदलाव, प्रोडक्टिविटी बढ़ जाएगी

मार्च से देश के ज्यादातर ऑफिस वर्क फ्रॉम होम मोड में काम कर रहे हैं। तब से अब तक तीन महीने हो गए हैं। कुछ लोग वर्क फ्रॉम होम करते-करते बोर भी होने लगे हैं। इसलिए वक्त है बदलाव का।

By Vineet SharanEdited By: Published: Sat, 20 Jun 2020 07:58 AM (IST)Updated: Fri, 17 Jul 2020 04:45 PM (IST)
Stay Home Stay Empowered:  यूं करें होम-ऑफिस में बदलाव, प्रोडक्टिविटी बढ़ जाएगी
Stay Home Stay Empowered: यूं करें होम-ऑफिस में बदलाव, प्रोडक्टिविटी बढ़ जाएगी

नई दिल्ली, विनीत शरण। मार्च से देश के ज्यादातर ऑफिस वर्क फ्रॉम होम मोड में काम कर रहे हैं। तब से अब तक तीन महीने हो गए हैं। कुछ लोग वर्क फ्रॉम होम करते-करते बोर भी होने लगे हैं। इसलिए अब वक्त है होम ऑफिस में सुधार करने का। हम होम-ऑफिस में छोटे-छोटे बदलाव कर अपनी ऊर्जा को बढ़ा सकते हैं और साथ ही खुद को मोटिवेट भी कर सकते हैं।

loksabha election banner

होम-ऑफिस की जगह बदलें

वर्क फ्रॉम होम शुरू होने के बाद हम सबने घर के एक हिस्से में अपना लैपटॉप या डेस्कटॉप सेट कर होम-ऑफिस बनाया है। पर एक ही जगह काम करने से बोरियत हो सकती है। इसलिए अब वक्त है कि आप होम-ऑफिस की जगह बदल दें। जरूरी नहीं है कि आप दूसरे कमरे में ऑफिस सेट करें। आप उसी कमरे में होम-ऑफिस का कोण भी बदल सकते हैं। होम-ऑफिस को 90 डिग्री घुमा सकते हैं। इस तरह आप को काम करते समय नया दृश्य दिखेगा और यह आपको अच्छा भी लगेगा। विशेषज्ञों के मुताबिक, जगह बदलकर काम करने से आपकी क्रिएटिविटी बढ़ेगी। ऐसा करने से खासकर उन लोगों को ज्यादा फायदा होता है, जिनके काम में अलग-अलग स्किल और आइडिया की जरूरत होती है।

जगह बदलने के मनोवैज्ञानिक फायदे

मनो-विशेषज्ञ शार्लेट एरीमेटेज के मुताबिक, हमारे आसपास जो वातावरण दिखता है, हम उससे जुड़ जाते हैं। इसलिए होम-ऑफिस में एक जगह काम करने से हम उस जगह को प्रोडक्टिविटी से जोड़ देते हैं और बेहतर तरीके से काम करने लगते हैं। लेकिन एक ही जगह काफी दिन तक काम करने से आत्मतुष्टि का भाव उत्पन्न हो जाता है। वहीं, एक ही तरह के वातावरण से हम असंवेदनशील होने लगते हैं और काम नीरस होने लगता है। अगर ऐसा होने लगे तो समझ जाइये कि अब वक्त है होम-ऑफिस की जगह बदलने का। ऑफिस की जगह बदलने के आपको न सिर्फ खुशी मिलेगी, बल्कि काम के प्रति नजरिया भी बदलेगा। इससे आपकी प्रोड्क्टिविटी और वेलबिंग भी बेहतर होगी। यानी होम-ऑफिस जब मन में आए, बदल सकते हैं। इसके साथ मनचाहे प्रयोग भी कर सकते हैं।

होम-ऑफिस को सजाएं जरूर

अपने होम-ऑफिस के टेबल पर सिर्फ लैपटॉप न हो, बल्कि टेबल को भी सजाएं। टेबल पर गुलदस्ता, किताबें और तस्वीर लगा सकते हैं। इससे आप मोटिवेटेड महसूस करेंगे और सबसे जरूरी आपका तनाव भी कम होगा। करियर एक्सपर्ट सोमा घोष कहती हैं कि होम ऑफिस को खुली जगह पर सेट करने से आपको काम में मजा आएगा।

नई डेस्क

आप एक नई डेस्क ले सकते हैं, जो छोटी स्पेस के लिहाज से सही हो। आजकल ऐसी कई डिजाइनदार डेस्क आती हैं। यह आपके काम को मजेदार बना देगी।

सामने हो टू-डू लिस्ट

अपनी टू-डू लिस्ट को कलरफुल बनाएं। यह ध्यान खींचने वाली और मजेदार हो। यह लिस्ट सामने ही लगाएं, जिससे आप मोटिवेड होंगे। काम करते वक्त आप अपने इर्द-गिर्द वे सारी चीजें रख सकते हैं, जो आपको प्रेरित करें।

दर्द से रहें दूर

वर्क फ्रॉम होम की प्रोडक्टिविटी के लिए यह भी जरूरी हो कि आप अपनी पूरी क्षमता से काम कर सकें। इसके लिए आपको शारीरिक रूप से पूरी तरह फिट रहना होगा और वर्क फ्रॉम होम के दौरान होने वाली दर्द संबंधी समस्याओं से दूर रहना होगा। ऑफिस जाते समय लोग सुबह-शाम काफी चलते थे, लेकिन अब वह बंद हो गया है। इसलिए वर्क फ्रॉम होम के दौरान गर्दन, कमर, घुटनों और कलाई के दर्द की सबसे ज्यादा शिकायतें आती हैं। इससे बचने के कुछ टिप्स साझा कर रहे हैं।

-आराम से कुर्सी पर बैठना चाहिए और कुर्सी भी अच्छी गुणवत्ता की हो।

-डेस्क पर आपका शरीर प्राकृतिक अवस्था में होना चाहिए।

-डेस्क की ऊंचाई औसतन 73 सेंटीमीटर ठीक रहेगी।

-आप के अपरआर्म डेस्क से दो सेंटीमीटर की ऊंचाई पर रहे।

-पैर जमीन पर छूता रहना ठीक रहेगा।

-कुर्सी पर आराम से बैठने के लिए बैकरेस्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं।

-लैपटॉप की स्क्रीन आंखों की सीध में रहे तो बेहतर है।

-काम के हर घंटे के दौरान 10 मिनट का ब्रेक लें।

-दिन भर शारीरिक सक्रियता बरकरार रखें।

-सुबह-शाम टहलें, दौड़ें और जॉगिंग करें। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.