Move to Jagran APP

कला और संस्कृति के साथ अमेरिका के फिलाडेल्फिया और सेन फ्रांसिस्को आकर देखें LGBTQA समुदाय की अलग झलक

सेन फ्रांसिस्को और फिलाडेल्फिया अमेरिका के ये दो शहर घूमने-फिरने के लिहाज से तो बेस्ट हैं ही साथ ही यहां आपको कला संस्कृति और कई दूसरे तरह के एडवेंचर देखने को मिलेंगे। एक और चीज़ जो इन जगहों को खास बनाती है वो हैं LGBTQA समुदाय की स्वंतत्रता।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Sun, 27 Feb 2022 05:47 PM (IST)Updated: Sun, 27 Feb 2022 05:47 PM (IST)
अमेरिका के फिलाडेल्फिया शहर की एक तस्वीर

कला एवं संस्कृति से लेकर आधुनिक दुनिया की राजनीति और सामाजिक गतिशीलता तक, LGBTQA+समुदाय ने समाज की सामूहिक जीत में खास योगदान दिया है। जिसकी अमेरिका के फिलाडेल्फिया और सेन फ्रांसिस्को में अलग ही झलक देखने को मिलती है। तो अगर आप यहां आएं तो इन जगहों को देखना बिल्कुल मिस न करें।  

loksabha election banner

फिलाडेल्फिया

फिलाडेल्फिया देश के सबसे LGBTQA अनुकूल शहरों में से एक है जहां सहिष्णुता का लम्बा इतिहास है। 1965 में, न्यूयॉर्क में स्टोनवॉल दंगों से चार साल पहले, विश्वव्यापी समलैंगिक अधिकार आंदोलन की शुरूआत हुई, जिसके तहत प्रदर्शनकारियों के एक समूह ने फिलाडेल्फिया में इंडिपेंडेस हॉल के सामने सालाना 4 जुलाई प्राइड मार्च शुरू किया। ये ‘सालाना आंदोलन’ अमेरिकी लोगों को यह याद दिलाने के लिए किए जाते थे कि बहुत से अमेरिकी नागरिकों को ‘जीवन, स्वतन्त्रा और खुशी’ के अधिकारों से वंचित रखा जाता है, जिसका वादा स्वतन्त्रता की घोषणा में किया गया था। इंडिपेंडेस हॉल पर शुरू हुआ यह आंदोलन नागरिक अधिकार आंदोलन के रूप में उभरा और तब से फिलाडेल्फिया समुदाय के लिए प्रगति एवं सक्रियता का केन्द्र बना हुआ है। फिलाडेल्फिया में LGBTQA+सक्रियतावाद, शहर के LGBTQA+समुदाय में शामिल हो चुका है। ऐसे में यहां आने वाले पर्यटक अपनी यात्रा के दौरान निम्नलिखित गतिविधियों और अनुभवों का आनंद ले सकते हैं।

गेबरहुड का दौरा

डाउनटाउन फिलाडेल्फिया के पूर्व में स्थित गेबरहुड फिलाडेल्फिया की LGBTQA+ कम्युनिटी का केन्द्र है, जहां LGBTQA+ की ढेरों दुकानें, रेस्टोरेन्ट, बार और क्लब हैं। यहां आप बियॉन्ड द बैल टूर के LGBTQA+ वॉकिंग टूर का आनंद उठा सकते हैं।

LGBTQA+ साहित्य संग्रहालय 

गेबरहुड में स्टे के दौरान आप देश के पहले और सबसे पुराने LGBTQA+ स्वामित्व वाले बुकस्टोर, फिली एड्स थ्रिफ्ट जियोवान्नीज़ रूम जा सकते हैं। नई-पुरानी ढेरों किताबें आपको यहां मिलेंगी।

स्वादिष्ट व्यंजनों का लुत्फ़

गेबरहुड में आप 13th स्ट्रीट के रेस्टोरेन्ट में डिनर का आनंद ले सकते हैं, जिसका संचालन मर्सी टर्नी और वैलेरी सैफरन द्वारा किया जाता है। यहां मैक्सिकन व्यंजन, मैडिटरेनियन पिज़्ज़ा, स्पैनिश तापास और पारम्परिक अमेरिकी भोजन आगंतुकों को खूब लुभाते हैं।

स्ट्रीट शॉपिंग

गेबरहुड की थर्टीन्थ स्ट्रीट में ओपन हाउस में थीम्ड-उपहार खरीद सकते हैं इसके अलावा वर्डे में घरेलू सामान, आभूषण, परिधान आदि खरीद सकते हैं।

सैन फ्रांसिस्को

सैन फ्रांसिस्को विविधता के जश्न और प्यार का शहर है। यही वजह है कि शहर दुनिया भर में LGBTQ+ कम्युनिटी के लिए मुख्य केन्द्र के रूप में जाना जाता है। सैन फ्रांसिस्को शहर कला के लिए भी विख्यात है। यहां के लोगों की पहचान अनूठे रेनबो फ्लेवर से हैं, जिनमें बड़ी संख्या निवासियों और LGBTQ+ आगंतुकों की होती है। शहर में रंगीन स्ट्रीट आर्ट, म्यूरल्स और लैण्डमार्क्स सभी जगह देखे जा सकते हैं। यही कारण है कि सैन फ्रांसिस्को को दुनिया की समलैंगिक राजधानी कहा जाता है।

कैस्ट्रो नेबरहुड

यहां आप सैन फ्रांसिस्को के LGBTQ+ सेंटर में यूएस के मूल LGBTQ+ नेबरहुड्स में घूमने और इसके इतिहास के बारे में जानने का मौका पा सकते हैं। शहर में हर स्टोर, रेस्टोरेन्ट, बार और नाइटक्लब खुली बांहों के साथ आपका स्वागत करता है।कैस्ट्रो स्ट्रीट फेयर

कैस्ट्रो ज़िले का एक और आकर्षण केन्द्र है कैस्ट्रो स्ट्रीट फेयर, जिसका आयोजन हर माह अक्टूबर में किया जाता है। यह जश्न 1974 से मनाया जाता है।

पहली प्राइड मार्च

1970 में 30 बहादुर लोगों ने ऐसे समय में पोक स्ट्रीट से सिटी हॉल तक मार्च किया, जब समलैंगिकता से जुड़े हर संगठन या व्यक्ति के साथ बुरा बर्ताव और भेदभाव किया जाता था। अगले दिन गोल्डन गेट पार्क पर ‘गे-इन’ का आयोजन हुआ, जिसमें सैंकड़ों लोग आए। इसके साथ गे फ्रीडम डे परेड भी हुई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.