Move to Jagran APP

पता है ढाई अरब साल पहले ऑक्‍सीजन के बगैर था जीवन

वैज्ञानिकों का दावा है कि 4.5 अरब साल पुराने हमारे ग्रह के जीवन का पहला आधा हिस्सा शुरुआती बैक्टीरिया की उत्पत्ति और उसके विकास के लिए महत्वपूर्ण समय था।

By Pratibha Kumari Edited By: Published: Thu, 01 Dec 2016 05:00 PM (IST)Updated: Thu, 20 Jul 2017 05:07 PM (IST)
पता है ढाई अरब साल पहले ऑक्‍सीजन के बगैर था जीवन
पता है ढाई अरब साल पहले ऑक्‍सीजन के बगैर था जीवन

वैज्ञानिकों को मिले 2.52 अरब साल पुराने बैक्टीरिया जीवाश्म से धरती पर शुरुआती जीवन ऑक्सीजन के बगैर ही अस्तित्व में रहने का पता चला है। वैज्ञानिकों का दावा है कि 4.5 अरब साल पुराने हमारे ग्रह के जीवन का पहला आधा हिस्सा शुरुआती बैक्टीरिया की उत्पत्ति और उसके विकास के लिए महत्वपूर्ण समय था।

loksabha election banner

जीवन के इन रूपों के बारे में कुछ भी कहने के लिए प्रमाण अत्यंत कम ही हैं। इसमें इस बात के भी प्रमाण न्यून हैं कि वे उस स्थिति में किस तरह अस्तित्व में रहे थे, जब वायुमंडल में ऑक्सीजन नगण्य स्तर पर था। अमेरिका की यूनिवर्सिटी सिनसिनाटी के वैज्ञानिकों ने दक्षिण अफ्रीका के उत्तरी केप प्रांत में दो अलग-अलग जगहों में जीवाश्म बैक्टीरिया पाया।

विश्वविद्यालय में भूगर्भ विज्ञान के सहायक प्रोफेसर एंड्रेव सजाजा ने कहा, 'यह सल्फर बैक्टीरिया जीवाश्म सबसे पुराना है। इससे जीवन की विविधता और पारिस्थितिकी तंत्र की खोज करने में हमें मदद मिलेगी। वायुमंडल के सबसे बड़े परिवर्तन अर्थात ऑक्सीकरण होने से पूर्व के समय में जीवन व्यवस्था के संबंध में खोज हो सकेगी।'

यह भी पढ़ें- जानिए क्‍यों हकलाते हैं लोग

यह भी पढ़ें- कैसे आया था एटीएम का आइडिया


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.