Move to Jagran APP

Earth Day 2024: घर को इको-फ्रेंडली बनाने के लिए अपनाएं ये 5 शानदार टिप्स, बिजली और पानी के बिल में भी होगी बचत

22 अप्रैल को हर साल विश्व पृथ्वी दिवस (World Earth Day 2024) मनाया जाता है। यह दिन-ब-दिन बढ़ते प्रदूषण ग्लोबल वार्मिंग और क्लाइमेट चेंज के बारे में चर्चा करने का दिन है। अपनी सेहत को दुरुस्त रखने के लिए धरती मां की सेहत का ख्याल रखना काफी जरूरी है। आइए इस मौके पर आपको बताते हैं ऐसे 5 टिप्स जिनकी मदद से आप अपने घर को इको-फ्रेंडली बना सकते हैं।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Published: Sun, 21 Apr 2024 07:37 PM (IST)Updated: Sun, 21 Apr 2024 07:37 PM (IST)
World Earth Day 2024: कैसे बनाएं घर को इको-फ्रेंडली और क्या हैं इससे होने वाले फायदे?

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। क्या आपको मालूम है, कि घर को इको-फ्रेंडली बनाकर न सिर्फ इसे अट्रैक्टिव बनाया जा सकता है, बल्कि बिजली-पानी के भारी-भरकम बिल के बोझ को भी हल्का किया जा सकता है। 1970 के दशक से दुनियाभर के 190 से ज्यादा देश हर साल 22 अप्रैल को विश्व पृथ्वी दिवस (World Earth Day 2024) मनाते आ रहे हैं।

loksabha election banner

बता दें, कि आने वाली पीढ़ी को अच्छी हवा और पानी देने के लिए पर्यावरण से जुड़े मुद्दों को लेकर समाज को जागरूक होना काफी ज्यादा जरूरी है। आइए इस मौके पर आपको बताते हैं 5 ऐसे टिप्स जिनकी मदद से आप अपने घर को इको-फ्रेंडली बना सकते हैं और कई फायदे पा सकते हैं। आइए जानें।

एलईडी लाइट्स चुनें

आज मार्केट में एलईडी लाइट्स के ढेरों विकल्प मौजूद हैं। ऐसे में आप भी पूरे घर को इनकी मदद से रोशन कर सकते हैं और पुरानी ट्यूबलाइट या भारी-भरकम बल्ब हटवा सकते हैं। इससे न सिर्फ घर अट्रैक्टिव बनेगा, बल्कि बिजली की बचत होने से बिल भी कम आएगा। ऐसे में जाहिर तौर पर पर्यावरण पर पड़ने वाला नकारात्मक प्रभाव भी कम होता है।

केमिकल्स से बनाएं दूरी

घर की साफ-सफाई से लेकर पर्सनल केयर के सामान तक में हार्मफुल केमिकल्स का यूज बंद कर दीजिए। इससे न सिर्फ आप अपनी त्वचा या बालों को हेल्दी रख सकेंगे, बल्कि घर के अन्य सदस्यों को भी कई बीमारियों से बचा सकेंगे। ऐसे में, बाथरूम या फर्श की सफाई के लिए घर पर बायो एंजाइम तैयार करना भी काफी आसान है और यह किफायती भी होते हैं।

यह भी पढ़ें- किस थीम के साथ मनाया जा रहा है इस साल पृथ्वी दिवस और क्या है इसे मनाने का मकसद

सोच-समझकर चुनें फैब्रिक्स

घर की बेडशीट, सोफा कवर और पर्दे आदि चुनते समय इसके फैब्रिक का खास ख्याल रखें। यह तय करें, कि इसमें कही भी प्लास्टिक का यूज न हो। आपको शायद यकीन न हो, लेकिन इस छोटी-सी शुरुआत से भी आप पर्यावरण को बेहतर करने में बड़ा रोल प्ले कर सकते हैं।

सोलर एनर्जी का इस्तेमाल

घर चाहे छोटा हो या बड़ा, आजकल सोलर पैनल लगवाने के कई विकल्प मौजूद हैं। ऐसे में आप मार्केट में कंसल्ट जरूर करें और धीरे-धीरे पूरे घर की बिजली को इसी से चलाने की कोशिश करें। बता दें, इस तरह की बिजली में पर्यावरण को नुकसान नहीं होता है और यह आपकी जेब को भी काफी फायदा पहुंचाती है।

घरेलू कचरे से बनाएं खाद

हर किचन से रोजाना सब्जियों के छिलके और बचे हुए भोजन आदि का कचरा घर से बाहर फेंका जाता है। ऐसे में अगर आप इससे खाद बनाना शुरू कर दें, तो यह एक बढ़िया कदम साबित होगा, जो आपके गार्डन के पेड़-पौधों को तो हरा-भरा बनाएगा ही, साथ ही व्यापक स्तर पर कई तरह की बीमारियों को फैलने से रोकेगा।

यह भी पढ़ें- पर्यावरण और प्रकृति को बचाने के लिए आप क्या कर सकते हैं?

Picture Courtesy: Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.