Move to Jagran APP

Life Management: जिंदगी भर पछताने पर मजबूर कर सकती हैं इन चीजों में हड़बड़ी, सोच-विचार के बाद ही करें फैसला

अक्सर समय बचाने के चक्कर में कई बार जल्दबाजी में काम करने लगते हैं। हालांकि जल्दबाजी या हड़बड़ी में किए गए काम कई बार हमारे पछतावे की वजह बन जाते हैं। अगर आप भी उन लोगों में से हैं जो अक्सर हड़बड़ी में चीजें करते हैं तो आज हम आपको बताएंगे उन बातों के बारे मेंजहां आपको भूलकर भी हड़बड़ी नहीं करनी चाहिए।

By Jagran News Edited By: Harshita Saxena Published: Wed, 07 Feb 2024 04:54 PM (IST)Updated: Wed, 07 Feb 2024 04:54 PM (IST)
इन कामों को करने में न करें हड़बड़ी

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Life Management: हड़बड़ी में काम करना मतलब किसी न किसी गड़बड़ी को बुलावा देना। कभी-कभी किसी काम को जल्दी में करना ठीक होता है, लेकिन कुछ ऐसे काम होते हैं, जिन्हें कभी भी हड़बड़ी में नहीं करना चाहिए। इन कामों को लेकर की गई हड़बड़ी संभव है कि आगे चलकर आपके लिए नुकसानदेय साबित हो और आपको इसकी वजह से इसके दुष्प्रभावों को झेलना पड़ जाए। ऐसे में आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे कामों के बारे में, जिसे आपको भूलकर भी हड़बड़ी में नहीं करना चाहिए।

loksabha election banner

यह भी पढ़ें- काम को कल पर टालने की आदत हो सकती है नुकसानदेह, इन तरीकों से करें इसे मैनेज

प्यार में न पड़ें

प्यार और शादी के निर्णय भावनात्मक रूप से आपको प्रभावित करते हैं। इसलिए हड़बड़ी में प्यार के चक्कर में न करें। यह बहुत ही बड़ा फैसला होता है, जिसे एक सोच समझ कर लेना चाहिए, क्योंकि ये आपके पूरे जीवन का सवाल होता है।

भरोसा न करें

किसी के ऊपर तुरंत भरोसा न करें। आजकल हमारे आसपास दोहरे चरित्र वाले स्वार्थी लोग ज्यादा होते हैं और ऐसे लोगों को पहचान पाना भी मुश्किल होता है। इसलिए किसी के ऊपर भी भरोसा करने से पहले उन्हें परखें और फिर भरोसा करें।

किसी के चरित्र को जज न करें

किसी के चरित्र का निर्णय देने में हड़बड़ी न दिखाएं। सबकी परिस्थिति अलग होती है और अगर आप से उस व्यक्ति का कोई लेना देना नहीं है, तो बेहतर होगा कि आप उन्हें अपना चरित्र प्रमाण पत्र न ही दें। अगर आपका कोई करीबी है, जिसके चरित्र पर आपको शक है, तो बिना सौ फीसदी पुष्टि किए ऐसी बात का जिक्र करने की हड़बड़ी न करें।

बहुत बड़े निर्णय न लें

बिना सोचे समझे जीवन के ऐसे बड़े निर्णय न लें, जो आपके पूरे जीवन को प्रभावित कर सकते हैं। जैसे लोन उठाना, किसी से कर्ज लेना या फिर पेरेंट्स बनने का निर्णय लेना काफी बड़े और जिम्मेदारी भरे होते हैं। इसलिए इन्हें लेने से पहले सोच-विचार जरूर करें।

खाना जल्दी-जल्दी न खाएं

अक्सर लोग समय बचाने के लिए जल्दी-जल्दी खाना खाते हैं। हालांकि, यह सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। जल्दी खाना खाने से यह खाना शरीर को एनर्जी नहीं देता है और अटकने का खतरा भी बना रहता है। इसलिए खाने में कभी भी हड़बड़ी न करें।

भावनात्मक रूप से स्वस्थ होना

किसी ब्रेकअप से गुजर कर या अपने किसी खास को खोने के बाद इस दुख से उबरने के लिए हड़बड़ी न दिखाएं। खुद को वक्त दें और इस बात को स्वीकार करें कि इस दुख से उबरने में समय लगेगा। इस तरह आप बेहतर तरीके से अपने भावनात्मक स्तर को सुधार सकेंगे।

अन्य इन बातों में भी न दिखाएं हड़बड़ी-

  • पढ़ाई और सीखना
  • बिना मुद्दे को समझे बहस शुरू करना
  • किसी से ब्रेकअप
  • किसी अच्छी चीज को बिना हुए बता देना
  • किसी से प्रॉमिस करना

यह भी पढ़ें- क्या आपमें भी है कॉन्फिडेंस की कमी, जानें कैसे बढ़ाएं अपना आत्मविश्वास

Picture Courtesy: Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.