Move to Jagran APP

Home Remedies For Heartburn: गर्मियों में बढ़ गई है सीने में जलन, तो इसे दूर करने के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू नुस्खे

खराब खानपान का असर सबसे पहले पाचन तंत्र पर नजर आता है और धीरे-धीरे इससे जुड़े लक्षण अन्य रूपों में भी दिखने लगते हैं। खासकर गर्मियों में जब हम ज्यादा तीखा या मसालेदार खा लेते हैं तो इससे सीने में जलन की समस्या हो जाती है। अगर आप भी अक्सर इस परेशानी से जूझते हैं तो ये आर्टिकल आप ही के लिए है।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Tue, 21 May 2024 09:57 PM (IST)
Home Remedies For Heartburn: गर्मियों में बढ़ गई है सीने में जलन, तो इसे दूर करने के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू नुस्खे
सीने में हो रही जलन से हैं परेशान, तो आज ही अपना लें ये 5 घरेलू नुस्खे (Image Source: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Home Remedies For Heartburn: सीने में जलन की शिकायत पाचन तंत्र से जुड़ी है, जो कि गलत खानपान के चलते बिगड़ जाता है। इसे हार्ट बर्न या एसिड रिफलक्स भी कहते हैं, जिसके लिए कई तरह की दवाईयां भी मौजूद हैं, लेकिन अगर आप घर पर ही कुछ नेचुरल तरीकों से इससे निजात पाना चाहते हैं, तो यह आर्टिकल आपके लिए काफी मददगार साबित हो सकता है। यहां बताए तरीकों से आप सीने में जलन और बेचैनी से छुटकारा पा सकते हैं। आइए जानें।

एप्पल साइडर विनेगर

सीने में हो रही जलन को दूर करने के लिए एप्पल साइडर विनेगर या सेब का सिरका भी काफी मददगार होता है। एक गिलास पानी में इसके दो छोटे चम्मच मिलाकर पीने से एसिडिटी दूर होती है और साथ ही वजन भी कंट्रोल में रहता है।

लौंग है कारगर

सीने में जलन की शिकायत पर लौंग चूसना भी काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। बता दें, अगर आपको भी खाया-पिया आसानी से पचता नहीं है, तो लौंग के सेवन से फायदा मिल सकता है। साथ ही, यह मुंह से आने वाली बदबू से छुटकारा दिलाने में भी काफी बढ़िया रहती है।

यह भी पढ़ें- खाने के तुरंत बाद गलती से भी न करें ये 5 काम, दिनभर बनी रहेगी कमजोरी और थकान

अजवाइन का इस्तेमाल

सीने की जलन से छुटकारा पाने के लिए आप अजवाइन का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। रात में इसे एक गिलास पानी में भिगोकर रख दें और सुबह उसे पी जाएं या फिर आप इसका काढ़ा बना कर भी पी सकते हैं। इन दोनों ही तरीकों से आपका पाचन दुरुस्त होता है और एसिड रिफलक्स की समस्या दूर होती है।

एलोवेरा जूस दिलाएगा राहत

अपच, गैस और एसिडिटी से निजात दिलाने में एलोवेरा जूस भी काफी फायदेमंद होता है। इसके लिए आप इसके पल्प का जूस बनाकर पी सकते हैं। इससे आपका मेटाबॉलिज्म रेट भी बेहतर होता है।

छाछ पिएं

छाछ का सेवन भी आपको सीने की जलन से राहत दिला सकता है। इसमें मौजूद एसिडिक तत्व अपच, गैस और एसिडिटी की छुट्टी कर सकते हैं और गर्मियों में इसके सेवन से आप पेट को भी ठंडा रख सकते हैं।

यह भी पढ़ें- हेल्दी समझकर गटागट न पिएं गर्मियों में अदरक वाली चाय, हो सकते हैं ये नुकसान

Disclaimer: लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो, तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।