Move to Jagran APP

Menstrual Cramps: पीरियड्स के दौरान खाएं ये 7 चीजें, दर्द से मिलेगा आराम

Menstrual Cramps पीरियड्स के दौरान महिलाओं को काफी तकलीफ का सामना करना पड़ता है। खानपान और गलत लाइफस्टाइल के कारण भी पीरियड्स के दिनों में तकलीफ बढ़ सकती है। ऐसे में आप अपनी डाइट में कुछ चीज़ों को शामिल कर इन समस्याओं से राहत पा सकती हैं।

By Saloni UpadhyayEdited By: Saloni UpadhyayPublished: Sat, 27 May 2023 12:13 PM (IST)Updated: Sat, 27 May 2023 12:13 PM (IST)
Menstrual Cramps: पीरियड्स के दौरान खाएं ये 7 चीजें, दर्द से मिलेगा आराम
Menstrual Health: पीरियड्स के दर्द से राहत पाने के लिए खाएं ये चीजें

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Menstrual Cramps: पीरियड्स के दौरान महिलाओं को कमर-पेट में दर्द, सिर दर्द, स्ट्रेस आदि समस्याओं से जूझना पड़ता है। इस दौरान मूड स्विंग होना भी काफी आम है। ऐसे में इन समस्याओं से राहत पाने के लिए महिलाएं पेन किलर आदि का इस्तेमाल करती हैं। लेकिन आप अपने खानपान में बदलाव कर भी इस दर्द से राहत पा सकती हैं। तो आइए जानते हैं, मासिक चक्र के दौरान होने वाली समस्याओं से निजात पाने के लिए क्या खाएं।

loksabha election banner

हरी सब्जियां खाएं

अगर आप अपने पीरियड्स के दौरान होने वाली समस्याओं से राहत पान चाहती हैं, आप हरी सब्जियां जरूर खाएं। ये शरीर में आयरन को बढ़ावा देती हैं। साथ ही शरीर में मैग्नीशियम का भी निर्माण होता है। यह थकान और सिरदर्द से राहत दिलाने में कारगर है।

अदरक

अदरक की चाय पीरियड्स में होने वाले दर्द को शांत करने में मददगार है। यह मतली की समस्या से भी राहत दिलाता है। लेकिन जरूरत से ज्यादा अदरक की चाय न पिएं। सीमित मात्रा में ही इस चाय का आनंद लें।

डार्क चॉकलेट

डार्क चॉकलेट आयरन और मैग्नीशियम का अच्छा स्रोत है। इसके अलावा डार्क चॉकलेट में मूड को बेहतर बनाने वाले गुण भी पाए जाते हैं। इसे खाने से मूड स्विंग कम हो सकता है। 

हल्दी

हल्दी में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं। जो दर्द और सूजन को कम करने में मदद करते हैं। इसके लिए गर्म दूध में हल्दी मिलाएं, जब यह गुनगुना हो जाए, तो इसे पिएं। यह पीरियड्स में होने वाले दर्द से राहत दिलाने में मददगार है।

पीनट बटर

इसमें जिंक, आयरन, पोटैशियम, मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व होते हैं। ये पीरियड्स में होने वाले ऐंठन जैसी समस्या को ठीक करने में मदद करते हैं।

केले

केले में मौजूद पोटैशियम ब्लोटिंग और क्रैम्पिंग से आराम दिलाने में मददगार है। ऐसे में आप केले की स्मूदी अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

पुदीना चाय

पीरियड्स के दौरान अक्सर महिलाएं ऐंठन, मतली जैसी समस्या से परेशान रहती हैं। पुदीने की चाय से आपको राहत मिल सकता है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.