Move to Jagran APP

Yoga Mistake: कहीं आप भी तो नहीं कर रहे यह गलतियां, जिससे नहीं मिल रहे योग के फायदे?

Yoga Mistake योग के कई फायदे हैं जिनमें बढ़ी हुई गतिशीलता लचीलापन और दिमागी रूप से भी आप स्वस्थ रहते हैं। लेकिन कई लोग इसे करने में गलती करते हैं जिससे इसके प्रभावी परिणाम नहीं मिलते। जानें उनके बारे में-

By Ritu ShawEdited By: Ritu ShawPublished: Sat, 04 Feb 2023 09:52 AM (IST)Updated: Sat, 04 Feb 2023 09:52 AM (IST)
Yoga Mistake: कहीं आप भी तो नहीं कर रहे यह गलतियां, जिससे नहीं मिल रहे योग के फायदे?

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Yoga Mistake: जब स्वस्थ जीवन शैली को बनाए रखने की बात आती है, तो योग से बेहतर कुछ नहीं है। योग, व्यायाम के सबसे पुराने रूपों में से एक है, एक प्रकार का अभ्यास है जो शारीरिक गतिविधि को ध्यान केंद्रित करने के साथ जोड़ता है। योग के कई फायदे हैं, जिनमें बढ़ी हुई गतिशीलता, लचीलापन और दिमागी रूप से भी आप स्वस्थ रहते हैं। लेकिन अगर आप व्यायाम शुरू करने के लिए नए हैं या इसे कुछ समय से कर रहे हैं, तो आपको इस बात की जानकारी होनी चाहिए कि आपको केवल तभी परिणाम मिलते हैं जब आपका फॉर्म सही होता है और आप सही क्रम में योग के चरणों का पालन करते हैं। दूसरी ओर, बहुत से लोग कुछ मूलभूत बातों को अनदेखा कर देते हैं। इसलिए, यदि आप कुछ समय से योग का अभ्यास कर रहे हैं और फिर भी अपने मन को शांत नहीं कर पा रहे हैं, तो संभावना है कि आप कुछ गलतियां कर रहे हैं, जो संभवत: यह हो सकते हैं।

loksabha election banner

1. आवश्यकता से अधिक योग करना

शारीरिक व्यायाम संतुलन में किया जाना चाहिए। अपनी व्यायाम दिनचर्या के बारे में सतर्क रहें और इसे ज़्यादा करने से बचें, क्योंकि ऐसा करने से फायदे से ज्यादा नुकसान हो सकता है। इसके अलावा, आपका शरीर ओवरट्रेनिंग के लक्षण प्रदर्शित करता है, जैसे कि बार-बार बिंगिंग, मांसपेशियों में दर्द और कम ऊर्जा का स्तर। इसलिए, यदि आप इन लक्षणों का अनुभव कर रहे हैं, तो संभावना है कि आप सप्ताह में सात दिन काम कर रहे हैं और अब इसे घटाकर पांच करने की आवश्यकता है। सबसे अच्छी बात जो आप कर सकते हैं वह है हर दूसरे दिन योग करना; यह न केवल आपको ठीक होने में मदद करेगा बल्कि आपको प्रेरित भी रखेगा।

2. रोजाना एक जैसा अभ्यास करना

प्रत्येक योग आसन, क्रिया और प्राणायाम का शरीर पर एक अनूठा प्रभाव पड़ता है, इसलिए समय-समय पर अपने अभ्यास को संशोधित करना महत्वपूर्ण है। इसके अलावा, अपनी योग दिनचर्या को बदलने से शारीर की क्षमता चक्र को तोड़ने में मदद मिल सकती है और आपके शरीर को नई शक्ति और ऊर्जा का आभास होता है। छह सप्ताह के लिए एक योग दिनचर्या से चिपके रहना सबसे अच्छा है, इसमें महारत हासिल करें और फिर या तो 10 दिन का ब्रेक लें या अपने अभ्यास को बदल दें।

3. अपने शरीर के प्रकार के हिसाब से योगासन ना चुनना

जैसे कपड़े और जूते अलग-अलग आकारों में उपलब्ध होते हैं, वैसे ही योगाभ्यास में भी क्रिया, आसन और प्राणायाम जैसे अभ्यास का आपको अपने हिसाब से चयन करना चाहिए। अपने लिए सही योगाभ्यास चुनते वक्त आपको सावधान रहना चाहिए। आपके शरीर का प्रकार, स्वास्थ्य की स्थिति, आयु और शारीरिक क्षमताएं यह सभी वह आधार हैं जो योग के परिणाम को भी प्रभावित करती हैं।

4. समय सीमा निर्धारित ना करना

एक योग सत्र 60 मिनट से अधिक नहीं चलता है, इसलिए आप अन्य 23 घंटों में क्या करते हैं यह अत्यंत महत्वपूर्ण है। यदि आप पर्याप्त नींद नहीं लेते हैं और सात्विक भोजन करते हैं तो आप योग के लाभों को नहीं उठा पाएंगे। इसके अलावा, मैट पर आपका प्रदर्शन इस बात से प्रभावित होता है कि आप इसके बाहर क्या करते हैं, इसलिए एक स्वस्थ जीवन शैली बनाए रखें और डार्क ह्यूमर से बचें, जो आपके दिमाग को भी डार्क बना सकता है।

5. वॉर्म अप ना करना

यदि आप अपनी योग कक्षा के लिए देर से पहुँचते हैं और सीधे आसनों में डूब जाते हैं, तो यह आपकी सबसे बड़ी गलती है। अपने योग सेशन से पहले वार्मअप न करने से जोड़ों में अकड़न और बार-बार चोट लग सकती है। वार्म-अप को योग शब्दावली में सूक्ष्म व्यायाम के रूप में जाना जाता है और इसमें टखने, कूल्हे, घुटने के जोड़ और गर्दन को घुमाने जैसे सूक्ष्म व्यायाम शामिल हैं, जो शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाने में मदद करते हैं। तो, अगली बार जब आप मैट पर कदम रखें, तो सूक्ष्म व्यायाम से शुरुआत करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.