Move to Jagran APP

Year Ender 2023: इंटरमिटेंट फास्टिंग से लेकर डैश डाइट तक, इस साल वेट लॉस के लिए इन डाइट्स को किया गया खूब फॉलो

हमारी डाइट हमारी सेहत को काफी प्रभावित करती है। हम जैसा खाते है वैसा ही हमारा स्वास्थय भी होता है। इस साल लोग अपने खान-पान की आदतों को लेकर काफी जागरूक रहे। बढ़ता वजन सेहत की दृष्टि से काफी चिंता का विषय है। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए लोगों ने इस साल कई तरह की डाइट्स को अपनाया। जानें इस साल की वायरल हुए डाइट ट्रेंड्स।

By Swati SharmaEdited By: Swati SharmaPublished: Mon, 18 Dec 2023 02:08 PM (IST)Updated: Mon, 18 Dec 2023 02:08 PM (IST)
साल 2023 में ये डाइट ट्रेंड्स हुए वायरल

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Year Ender 2023: मोटापा या अधिक वजन होना, अक्सर लोगों की सबसे इनसिक्योरिटी होती है और इससे बचने के लिए लोग कुछ भी करने को तैयार रहते हैं। हेल्थी वेट रखना काफी जरूरी है और इस साल सोशल मीडिया पर लोगों को इस ओर काम करते हुए भी देखा गया। लोगों ने साल 2023 में अपनी सेहत को प्राथमिकता देते हुए, जिम जाने और योग करने से लेकर कई तरीके की डाइट्स को भी अपनी लाइफ का हिस्सा बनाया। कई लोगों ने तो बिना किसी हेल्थ एक्सपर्ट से सलाह लिए सिर्फ सोशल मीडिया पर देख कर ही डाइटिंग शुरू कर दी, जिसका उन्हें खामियाजा भी उठाना पड़ सकता है। इन डायट्स में कुछ नुकसानदेह थे, तो कुछ डाइट ऐसे भी थे, जो वजन कम करने के साथ-साथ सेहत के लिए कई तरीकों से फायदेमंद थे। आज हम आपको बताने वाले हैं 2023 की में खूब वायरल होने वाली डायट्स के बारे में, जिन्हें ट्राई करने से लोग खुद को रोक नहीं पाए। आइए जानें कौन सी डायट्स इस साल खूब चर्चा में रहीं।

loksabha election banner

इंटरमिटेंट फास्टिंग ( Intermittent fasting)

इस साल कई फिटनेस फ्रीक्स को सोशल मीडिया पर इंटरमिटेंट फास्टिंग के बारे में बात करते हुए देखा गया। इनके अलावा, कई एक्टर्स ने भी इस डाइट की काफी तारीफ की। वजन कम करने के लिए कई लोगों ने इसे अपनी लाइफ का हिस्सा बनाया। इस डाइट में एक फिक्स समय पर खाना खाना होता है और खाने इंटरमिटेंट फास्टिंग के बीच की फास्टिंग पर ध्यान दिया जाता है। इस डाइटिंग की सबसे अच्छी बात यह है कि आपके खाने की चीजों पर कोई रेस्ट्रिकशन नहीं होता, बल्कि आपके खाने के समय पर ज्यादा ध्यान दिया जाता है। एक फिक्स टाइम फ्रेम में खाने की वजह से, यह आपकी सेहत को कई फायदे पहुंचा सकता है।

यह भी पढ़ें: अगर आप भी नहीं करते हैं ब्रेकफास्ट, तो जान लें इससे होने वाले नुकसान

कीटो डाइट ( Keto Diet)

कीटो डाइट ने भी वजन कम करने के लिए लोगों का खूब ध्यान खींचा। इस डाइट में कार्ब्स की मात्रा को कम किया जाता है, जिस कारण से शरीर में कीटोसिस की प्रक्रिया शुरू होती है। कीटोसिस की वजह से बॉडी का फैट जल्दी बर्न होता है और वजन कम करने में मदद मिलती है। वजन कम करने में तो यह डाइट कारगर है, लेकिन इसके कई नुकसान भी हो सकते हैं, जिनसे सावधान रहने की जरूरत होती है।

मेडिटीरेनियन डाइट ( Mediterranean Diet)

इस साल अपनी सेहत को ध्यान में रखते हुए, कई लोगों ने मेडिटीरेनियन डाइट को अपनाया। इस डाइट में ज्यादातर प्लांट बेस्ड फूड आइटम्स को खाया जाता है। इस डाइट को वजन कम करने से ज्यादा, दिल और दिमाग को दुरुस्त रखने के लिए अपनाया गया। कई स्टडी में भी इस डाइट को कार्डियोवेस्कुलर डिजीज और एल्जाइमर से बचाव में मददगार पाया गया है।

डैश डाइट ( DASH Diet)

डैश डाइट की मदद से ब्लड प्रेशर को कम करने में काफी मदद मिलती है। इस डाइट में ज्यादातर, फल, सब्जी और साबुत अनाज को खाने में शामिल किया जाता है। इसमें शामिल फूड आइटम्स की मदद से कोल्सट्रॉल कम करने में भी मदद मिलती है। इसलिए दिल की सेहत के लिए यह डाइट काफी फायदेमंद हो सकती है।

माइंडफुल इटिंग (Mindful Eating)

इसमें खाते समय रिलैक्स होकर खाने को इंजॉय करने की सलाह दी जाती है। खाने का यह तरीका, सेहत के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। खाते समय किसी और चीज पर ध्यान न देकर खाने के स्वाद आदि पर ध्यान लगाते हुए, खाने का आनंद लिया जाता है। इससे ओवर इटिंग नहीं करते और वजन कम करने में मदद मिलती है।

यह भी पढ़ें: ब्रेकफास्ट और डिनर में देरी आपके लिए घातक साबित हो सकती है, स्टडी में हुआ यह चौंकाने वाला खुलासा

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.