Move to Jagran APP

World Thyroid Day 2022: बिना पैसे खर्च किए इन नेचुरल तरीकों से करें थायराइड को कंट्रोल, जल्द ही दिखेगा असर

World Thyroid Day 2022 थायराइड की समस्या लाइलाज नहीं है लेकिन समय रहते इसे कंट्रोल न किया जाए तो ये अन्य समस्याओं की वजह जरूर बन सकती है। तो बिना एक रुपया खर्च किए हो सकता है इसका इलाज यहां बताए जा रहे योगासनों से।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Wed, 25 May 2022 09:41 AM (IST)Updated: Wed, 25 May 2022 10:15 AM (IST)
World Thyroid Day 2022: बिना पैसे खर्च किए इन नेचुरल तरीकों से करें थायराइड को कंट्रोल, जल्द ही दिखेगा असर
World Thyroid Day 2022: थायराइड के उपाचर में फायदेमंद हैं ये आसन

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। World Thyroid Day 2022: हमारे शरीर में कई प्रकार की ग्रंथियां होती हैं जो शरीर के अलग- अलग फंक्शन के लिए जरूरी हार्मोन्स बनाने का काम करती हैं। थायराइड गर्दन में स्थित एक तितली के आकार की ग्रंथि है, जो थायराइड हार्मोन का उत्पादन करती है जो हमारे चयापचय के लिए ही जरूरी है। इसका बहुत ज्यादा या बहुत कम मात्रा में उत्पादन, दोनों ही हमारे शरीर के लिए अच्छा नहीं होता। इससे बॉडी के कई सारे फंक्शन्स प्रभावित होने लगते हैं। तो इसे संतुलित करने में कुछ खास तरह के योग बहुत असरदार साबित हो सकते हैं, जान लें इनके बारे में...

loksabha election banner

थायराइड के उपचार में फायदेमंद हैं ये आसन

1. सर्वांगासन

सर्वांगासन को थायराइड के उपचार में बहुत ही असरदार आसन माना जाता है। इस आसन में पैर ऊपर और सिर नीचे की ओर होता है जिससे ऊपरी अंगों में ब्लड का सर्कुलेशन सही तरीके से हो पाता है। इस आसन को अभ्यास से थायराइड ग्लैंड एक्टिव होता है और उसकी कार्यक्षमता में सुधार होता है। 

2. हलासन

हलासन से थायराइड और पिट्यूटरी ग्रंथियों की कार्यक्षमता में सुधार करता है। ये आसन रीढ़ की हड्डी के लिए भी बहुत ही फायदेमंद है। इसके अलावा यह पेट की चर्बी को भी कम करने में कारगर है। इस आसन को करने से मांसपेशियों का तनाव भी कम होता है।  

मत्स्यासन

पीछे की ओर झुकने वाला यह आसन गले, छाती, कंधों, पेट को फैलाता है और खोलता है। योग की यह मुद्रा पेट और शरीर के ऊपरी अंगों को एक्टिव करती है जिससे वो सही तरीके से अपना काम कर पाते हैं। 

विपरीत करणी

इस आसन के फायदे भी सर्वांगासन जैसे ही हैं क्योंकि इसमें भी पैर ऊपर और सिर नीचे की ओर होता है। आसन को करने के दौरान कमर के साथ ही गर्दन पर भी दबाव आता है और इसी से थायराइड ग्लैंड एक्टिव होती है। 

ऊपर बताए गए सभी आसनों को रोजाना करने से थायराइड की समस्या को काफी हद तक कंट्रोल किया जा सकता है।

Pic credit- ps_yogasana/Instagram


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.