Move to Jagran APP

World Thyroid Day 2020: आज है विश्व थायरॉयड दिवस, जानें-इसके लक्षण और उपचार

World Thyroid Day 2020 इसे पहली बार 2008 में अमेरिकन थायरॉयड एसोसिएशन (ATA) और यूरोपीय थायरॉयड एसोसिएशन (ETA) ने थायरॉयड के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए मनाया था।

By Umanath SinghEdited By: Published: Mon, 25 May 2020 11:53 AM (IST)Updated: Mon, 25 May 2020 11:53 AM (IST)
World Thyroid Day 2020: आज है विश्व थायरॉयड दिवस, जानें-इसके लक्षण और उपचार
World Thyroid Day 2020: आज है विश्व थायरॉयड दिवस, जानें-इसके लक्षण और उपचार

दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। World Thyroid Day 2020: आज विश्व थायरॉयड दिवस है। इसे पहली बार 2008 में मनाया गया था। जब अमेरिकन थायरॉयड एसोसिएशन (ATA) और यूरोपीय थायरॉयड एसोसिएशन (ETA) ने थायरॉयड के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए इस दिन को मनाया था। इसके बाद हर साल 25 मई को विश्व थायरॉयड दिवस मनाया जाता है। खासकर, कोरोना वायरस महामारी के इस संकट में लोगों को अपनी सेहत के लिए अधिक सावधान रहने की जरूरत है। पुरुषों की तुलना में महिलाएं इस बीमारी से अधिक ग्रसित होती हैं।

loksabha election banner

थायरॉयड क्या है

इस बीमारी के होने की मुख्य वजह शरीर में आयोडीन की कमी है। इससे गले की ग्रंथि बढ़ने लगती है, जो तितली के आकर की होती है। इसके लिए खराब दिनचर्या, गलत खानपान और हार्मोन में असंतुलन भी जिम्मेवार हैं। अगर हार्मोन में असंतुलन होने लगता है तो शरीर का वजन या तो बढ़ने लगता है या फिर लगातार घटने लगता है।

थायरॉयड के लक्षण

इस बीमारी में वजन कम होना या बढ़ना, सांस लेने में तकलीफ (सांसें तेजी से चलना), आयोडीन की कमी से प्यास अधिक लगना, थकान, घबराहट होने की शिकायतें रहती हैं।

थायरॉयड के उपचार

इसके लिए आप आयोडीन युक्त चीजें अपनी डाइट में जोड़ें। साथ ही कटहल का सेवन जरूर करें। इंडियन एक्सप्रेस में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार, कटहल थायरॉयड रोग में रामबाण दवा है। इसमें कॉपर पाया जाता है, जो मेटाबॉलिज्म को नियंत्रित करने में सहायक होता है। साथ ही हार्मोन भी संतुलित रहता है, जिससे थायरॉयड कंट्रोल रहता है।

अदरक भी फायदेमंद होता है

इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी तत्व, पोटेशियम और मैग्नीश्यिम पाए जाते हैं, जो थायरॉयड को न केवल नियंत्रित करते हैं, बल्कि इसके लेवल को संतुलित भी रखते हैं।

आयोडीन का सेवन करें

इसके लिए आप समुद्री फिश का सहारा ले सकते हैं। डॉक्टर हमेशा से मरीजों को सी फिश खाने की सलाह देते हैं। इसमें आयोडीन की अधिकता होती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.