Move to Jagran APP

World Smile Day 2022: हंसने के एक नहीं अनेक हैं फायदे, लंबे समय तक जवां रहने के साथ नींद की समस्या भी होगी दूर

World Smile Day 2022 हंसना-हंसाना एक अलग ही तरह की एक्सरसाइज है। जिसके लिए न पैसे खर्च करने पड़ते हैं न किसी उपकरण की जरूरत होती है और फायदे अनेक। तो आज वर्ल्ड लॉफिंग डे पर जानेंगे हंसने से सेहत को होने वाले फायदे।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Fri, 07 Oct 2022 02:43 PM (IST)Updated: Fri, 07 Oct 2022 02:43 PM (IST)
World Smile Day 2022: हंसने के एक नहीं अनेक हैं फायदे, लंबे समय तक जवां रहने के साथ नींद की समस्या भी होगी दूर
World Smile Day 2022: हंसने से सेहत को होने वाले फायदे

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। World Smile Day 2022: ऑफिस का काम, पारिवारिक जिम्मेदारियों, स्ट्रेस ने लोगों की सेहत को कई तरह से प्रभावित किया है। जिसके लिए लोग तमाम तरह की दवाइयां खा रहे हैं, जिम में दौड़ लगा रहे हैं, लेकिन क्या आपने लाफिंग थेरेपी के बारे में सुना है? लाफ्टर को बेस्ट मेडिसन कहा गया है। हंसने से न सिर्फ टेंशन दूर होती है बल्कि और भी कई रोग दूर रहते हैं। तो वर्ल्ड स्माइल डे पर आज हम हंसने से सेहत को होने वाले फायदों के बारे में जानेंगे। 

loksabha election banner

1. हंसने से बने रहेंगे लंबे समय तक जवां

हरदम हंसने और खुश रहने वाले लोग अन्य लोगों की तुलना में लंबे समय तक युवा बने रहते हैं। हंसने से चेहरे की मांसपेशियों की अच्छी एक्सरसाइज हो जाती है जिससे चेहरे पर झुर्रियां नहीं पड़ती। चेहरे की लालिमा बढ़ती है।

2. हंसने से नींद न आने की समस्या होती है दूर 

हंसने की वजह से मांसपेशियों की एक्सरसाइज के साथ ही वो रिलैक्स भी होती हैं। इससे शरीर कई प्रकार के दर्द से दूर रहता है। हंसने से नींद न आने की समस्या भी होती है दूर।

3. हंसने से बढ़ती है रोग प्रतिरोधक क्षमता

कई रिसर्च से भी यह साबित हो चुका है कि हंसने से शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है, जिससे शरीर रोगों से बचा रहता है और आप लंबे समय तक स्वस्थ बना रहता है।

4. हंसने से मिलती है तनाव से मुक्ति

हंसने-हंसाने से दिमाग पर भी पॉजिटिव असर पड़ता है। हंसने से याद्दाश्त मजबूत रहती है। जो लोग बहुत ज्यादा हंसते हैं वो तनाव से कोसों दूर रहते हैं। 

5. हंसने से पॉजिटिव रहते हैं आप 

हंसने से शरीर में एंडोर्फिन नामक हार्मोन रिलीज होता है जिससे व्यक्ति दिन भर पॉजिटिव रहता है। यह हार्मोन् मूड फ्रेश करने में मददगार है।

तो देखा आपने कितने सारे फायदे हैं हंसने के इसलिए कहा जाता है लॉफिंग इज द बेस्ट मेडिसिन।

Pic credit- freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.