Move to Jagran APP

World Sleep Day 2023: इन वजहों से उड़ जाती है रातों की नींद, एक्सपर्ट से जानें चैन से सोने के तरीके

World Sleep Day 2023 स्वस्थ रहने के लिए चैन की नींद सोना बेहद जरूरी होता है। लेकिन हमारी कुछ आदतों की वजह से हमें सुकून की नींद नहीं आती है। अगर आप भी इस समस्या के शिकार हैं तो एक्सपर्ट से जानें इसके कारण और उपायों के बारे में-

By Harshita SaxenaEdited By: Harshita SaxenaPublished: Thu, 16 Mar 2023 04:56 PM (IST)Updated: Thu, 16 Mar 2023 04:56 PM (IST)
रात में नींद न आने के कारण और इसे दूर करने के टिप्स

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। World Sleep Day 2023: स्वस्थ रहने के लिए एक अच्छी नींद बेहद जरूरी होती है। एक अच्छी लाइफस्टाइल के लिए न सिर्फ हेल्दी फूड जरूरी होता है,बल्कि पर्याप्त नींद की भी जरूरत होती है। सेहतमंद रहने के लिए नींद काफी अहम होती है। इसलिए नींद के महत्व पर जोर देने और नींद से संबंधित सामान्य समस्याओं को दूर करने के मकसद से हर साल मार्च महीने के तीसरे शुक्रवार को स्लीप डे के रूप में मनाया जाता है। 

loksabha election banner

इन दिनों कई लोग नींद से जुड़ी समस्याओं से पीड़ित है। ऐसे में स्लीप डे के मौके पर आज हम बात करेंगे उन कारणों की, जिसकी वजह से लोगों को नींद नहीं आती। साथ ही जानेंगे उन तरीकों के बारे में, जिनकी मदद से आप सुकून की नींद सो पाएंगे। नींद न आने के कारण के बारे में जानने के लिए हमने बीएलके-मैक्स सुपरस्पेशलिटी हॉस्पिटल की क्लिनिकल साइकोलॉजिस्ट डॉ. दिनिका आनंद से बात की।

स्वस्थ रहने के लिए जरूरी अच्छी नींद

इस बारे में डॉ. दिनिका ने बताया कि अच्छी नींद सेहतमंद जीवन की कुंजी होती है, लेकिन इन दिनों बहुत लोग नींद की समस्या से पीड़ित हैं और नींद से जुड़ी ये समस्याएं लगातार बढ़ रही हैं। अलग-अलग लोगों के लिए नींद का महत्व भी काफी अलग होता है। अवसाद से ग्रस्त किसी व्यक्ति को नींद उसकी अयोग्यता, अक्षमता की याद दिलाती है। वहीं, भावनात्मक रूप से अभिभूत होने पर आराम से नींद लेना भी मुश्किल हो जाता है। ऐसे में अगले दिन थकान महसूस होती है, जिसका असर कामकाज पर पड़ता है।

नींद न आने के कारण

नींद न आने के कारणों के बारे में बात करते हुए डॉ.दिनिका बताती हैं कि इन दिनों बिगड़ती लाइफस्टाइल की वजह से लोग नींद से जुड़ी समस्याओं का शिकार होते जा रहे हैं। इसके अलावा कुछ अन्य ऐसी आदतें भी हैं, जिनकी वजह से लोग लगातार नींद से जुड़ी समस्याओं का शिकार होते जा रहे हैं, जिसमें से कुछ निम्न हैं-

  • गलत खानपान
  • खाने का गलत समय
  • शराब और धूम्रपान की आदत
  • सोते समय डिजिटल डिवाइस का इस्तेमाल
  • देर रात भारी भोजन करना आदि

अच्छी नींद के लिए फॉलो करें ये टिप्स

विशेषज्ञ की मानें तो दिनभर कई जाने वाली हर एक प्रक्रिया का सीधा असर हमारी नींद पर पड़ता है। हमारे आहार, व्यायाम, दिनचर्या, शारीरिक स्वास्थ्य और मानसिक तंदुरूस्ती का ध्यान रखकर ही हम एक अच्छी नींद हासिल कर सकते हैं। इसके अलावा आप इन टिप्स को अपनाकर अच्छी नींद पा सकते हैं।

  • एक निश्चित समय पर जागने की आदत बना लें, जिससे आपको रात में समय से नींद आए।
  • सोते समय फोन का इस्तेमाल से भी बचें, क्योंकि स्क्रीन की रोशनी नींद को प्रभावित करती है।
  • भोजन करने का एक समय तय करें और सोने से पहले भारी भोजन करने से भी बचें।
  • कॉफी, शराब और धूम्रपान का कम से कम सेवन करें।
  • दिन के समय खुद को फिजिकली एक्टिव रखें, ताकि थकान की वजह से रात में नींद आ जाए।

Picture Courtesy: Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.