Move to Jagran APP

World Oral Health Day 2023: सांसों की बदबू बन रही है शर्मिंदगी का कारण, इन उपायों की मदद से पाएं छुटकारा

World Oral Health Day 2023 अच्छी मौखिक स्वच्छता बनाए रखने के अलावा कई जीवनशैली परिवर्तन भी हैं जो खराब सांस को रोकने में मदद कर सकते हैं। चलिए जानते हैं ऐसे ही कुछ उपायों के बारे में -

By Ritu ShawEdited By: Ritu ShawPublished: Sun, 19 Mar 2023 03:19 PM (IST)Updated: Mon, 20 Mar 2023 09:04 AM (IST)
World Oral Health Day 2023: सांसों की बदबू बन रही है शर्मिंदगी का कारण, इन उपायों से पाएं छुटकारा

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। World Oral Health Day 2023:  दुनियाभर में आज विश्व मौखिक स्वच्छता दिवस मनाया जा रहा है, ताकि लोगों में मौखिक स्वच्छता के प्रति गंभीरता लाई जा सके। बदबूदार सांस भी इन्हीं समस्या में से एक है, जिससे जूझने वाले व्यक्ति को अक्सर शर्मिंदगी और सामाजिक अलगाव का सामना करना पड़ता है। बैड ब्रीदिंग यानी सांस की बदबू का असर ना केवल हमारे सामाजिक जीवन पर पड़ता है बल्कि स्वास्थ्य कारणों से भी यह एक गंभीर विषय है, जिसे गंभीरता से लेना चाहिए। ये समस्या विभिन्न प्रकार के कारणों से हो सकती है, जिसमें खराब मौखिक स्वच्छता, कुछ खाद्य और पेय पदार्थ और धूम्रपान जैसी स्थितियां शामिल हैं।

अच्छी मौखिक स्वच्छता बनाए रखने के अलावा, कई जीवनशैली परिवर्तन भी हैं जो खराब सांस को रोकने में मदद कर सकते हैं। इनमें कुछ खाद्य पदार्थ और पेय से परहेज करने से लेकर मौखिक स्वच्छता शामिल है। इस दौरान लहसुन, प्याज, शराब और धूम्रपान छोड़ने की सलाह दी जाती है क्योंकि यह भी खराब सांस का कारण बनते हैं।

खराब सांस को रोकने के लिए सक्रिय कदम उठाकर, आप अपने मौखिक स्वास्थ्य में सुधार कर सकते हैं। डॉ। भुमिका मदन, वरिष्ठ सलाहकार, दंत चिकित्सा, आकाश हेल्थकेयर, नई दिल्ली चर्चा करती है कि कोई भी सांस को कैसे रोक सकता है और सामाजिक स्थितियों में अपने आत्मविश्वास को बढ़ावा दे सकता है।

खराब सांस के पीछे संभावित कारण-

01) यह मुंह, नाक, या गले में बीमारियों, दवाओं से दुष्प्रभाव, या दोनों ही कारणों से हो सकता है। कई बार यह खराह चयापचय समस्याओं और गैस्ट्रोओसोफेगल रिफ्लक्स रोग के अलावा अन्य स्वास्थ्य कारणों से भी हो सकता है।

02) तंबाकू और धूम्रपान उत्पादों का उपयोग करने से मुंह से अप्रिय से महक निकल सकती है। लार स्वाभाविक मुंह के बैक्टीरिया को साफ करने में मदद करता है, ऐसे में शुष्क मुंह भी अप्रिय महक का कारण बन सकता है। अगर आपके मुंह में पर्याप्त लार नहीं है, तो यह आपकी खराब सांस का कारण हो सकता है।

03) खराब दांत और मुंह में जमे प्लाक या मसूड़ों में खून के आने के परिणामस्वरूप बदबू आ सकती है। पीरियडोंटल रोग, जिसे आमतौर पर गम रोग या पीरियडोंटाइटिस के रूप में जाना जाता है खराब सांस का एक ज्ञात कारण है।

खराब सांस के लिए घरेलू उपचार-

01) सबसे पहले मौखिक स्वच्छता का नियमित रूप से पालन करना बेहद आवश्यक है। नियमित रूप से आत्म-देखभाल बुरी सांस को रोकने में मदद कर सकते हैं।

02) बेकिंग सोडा, अनानास से लेकर घर का बना सिरका मुंह की बदबू क रोक ठीक करने में मददगार साबित हो सकता है।

03) टूथब्रश और फ्लोराइड टूथपेस्ट का उपयोग करके अपने दांतों को दिन में दो बार ब्रश करें, साथ ही जीभ की सफाई का भी ध्यान रखना आवश्यक है।

04) कुछ खाद्य पदार्थ भी दांतों की सड़न में शामिल हैं, जिनसे सांसों में बदबू की समस्या होती है। ऐसे में शक्कर, शराब, सोडा, कॉफी, हार्ड कैंडी, लहसुन और प्याज जैसे खाद्य पदार्थ से परहेज करना चाहिए।

05) खाना खाने के तुरंत बाद उसके कणों को हटाने के लिए पानी का गरारा करना चाहिए।

06) नियमित रूप से बहुत सारा पानी पीना चाहिए, क्योंकि शुष्क मुंह से बदबूदार सांस की समस्या हो सकती है।

07) कभी -कभी खराब सांस गंभीर चिकित्सीय स्थिति का संकेत देती है, इसलिए इसे नजरअंदाज ना कर के डॉक्टर से संपर्क करें।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.