नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। How To Lose Belly Fat: गूगल पर हेल्थ से जुड़े सवाल अगर खोजे जाते हैं तो उन में सबसे ज़्यादा यही होते हैं कि मोटापा कैसे कम किया जा सकता है या फिर पैट में जमी चर्बी से निजात कैसे पाई जाए। आजकल ज़्यादातर लोग ओबेसिटी यानि मोटापे की समस्या से जूझ रहे हैं। इसकी वजह दिन-ब-दिन बढ़ रहा प्रतिस्पर्धा और संघर्ष है। जिसकी वजह से समय पर न खाना, वर्कआउट के लिए समय न निकालना और यहां तक कि पर्याप्त नींद न लेना आम बात हो गई है। ऐसी जीवनशैली से या तो आपका वज़न घटेगा या फिर बढ़ता जाएगा।  

हम सब इस बात को जानते हैं कि वज़न कम करने करने की प्रक्रिया में भोजन सबसे अहम रोल निभाता है। सही और हेल्दी तरीके से वज़न कम करने के लिए आपको दो चीज़ों पर ध्यान देना ज़रूरी है। पहली सही आहार जिसका मतलब हेल्दी खाना से है, इसमें या तो आप वेट लॉस डाइट प्लान को फॉलो कर सकते हैं या अपनी तरफ से सिर्फ लो फैट डाइट ही खाएं। दूसरा रोज़ाना व्यायाम करना। 

वज़न कम करने के लिए डाइट का मतलब यह बिलुकल नहीं होता कि आप खाना कम कर दें या भूखे रहें। वेट लॉस डाइट से मतलब है कि संतुलित आहार लें। भूखा रहने से आप सिर्फ अपने शरीर को कमज़ोर बना देंगे। वर्कआउट के साथ एक हेल्दी और बेलेंस डाइट आपको फिट रहने में मदद करेगी।  

तो आज हम आपको बता रहे हैं कि मोटापा कैसे कम किया जा सकता है 

1. वज़न कम करने के लिए आप अपने खाने में क्विनोआ को शामिल करें। क्विनोआ एक सुपरफूड है जो स्वास्थ को भी लाभ पहुंचाता है और साथ ही वज़न घटाने में भी मदद करता है। क्विनोआ को एक संपूर्ण प्रोटीन माना जाता है, क्योंकि इसमें सभी आवश्यक अमीनो एसिड होते हैं। 

2. आप क्विनोआ के साथ ज़ुकीनी, शिमला मिर्च, हरी प्याज़, पीली शिमला मिर्च, ज़ैतून और बीन्स जैसी हेल्दी सब्जियों को मिला सकते हैं तो आपको ज़्यादा फायदा पहुंचेगा। ये सभी सब्जियां फाइबर से भरपूर होती हैं। 

3. वज़न कम करने के लिए आपको चीनी का सेवन कम से कम रखना होगा। अगर आप मीठे के शौक़ीन हैं तो हफ्ते में किसी एक दिन एक बार खा सकते हैं लेकिन इससे ज़्यादा न खांए। मीठे के साथ अपनी डाइट से स्टार्च और कार्बस भी कम करने होंगे। जब आप अपने आहार से इन्हें कम कर देंगे तो अपने आप आपके शरीर में कम कैलोरी जाएगी। इससे फायदा यह होगा कि आपका शरीर पहले से मौजूद कैलोरी को बर्न करना शुरू कर देगा। इतना ही नहीं शुगर कम करने से आपके शरीर का इंसुलिन भी नियंत्रित रहेगा। 

4. हरी सब्जियों में शामिल बीन्स एक ऐसी सब्ज़ी है जो आपका वज़न कम करने में काफी मदद कर सकता है। बीन्स में कैलोरी की मात्रा कम होती है वहीं इसमें आयरन और फाइबर भरपूर मात्रा में मौजूद होता है। ये ऐसा फूड है जो फैट फ्री है। 

5. वज़न कम करने के लिए आपको ऐसे आहार की भी ज़रूरत होती है जो आपके ब्लड शुगर लेवल को स्थिर रखे। आपको हेल्दी कार्बोहाइड्रेट और फाइबर से भरपूर आहार लेना चाहिए। इसके लिए सबसे अच्छा होता है होलग्रेन यानी अनाज। अनाज पोषण से भरपूर होता है।

6. वज़न घटाने वाले आहार में लोग फलों को अक्सर छोड़ देते हैं, क्योंकि उन्हें लगता है कि यह कैलोरी में बहुत हाई हैं। लेकिन फल पानी से भरपूर होते हैं जो शरीर के लिए बेहद ज़रूरी हैं। इतना ही नहीं फल आपकी मीठा खाने की चाहत को भी पूरा करते हैं और साथ ही सेहत के लिए भी अच्छे हैं।

Posted By: Ruhee Parvez

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप