Move to Jagran APP

World Hypertension Day 2020: हाई ब्लड प्रेशर को दूर करने मदद करेंगे ये 5 योग आसन

World Hypertension Day 2020 हाई ब्लड प्रेशर के बारे में लोग जागरुक नहीं हैं। इस अवसर पर आज हम बता रहे हैं कि आप कैसे योग के ज़रिए भी इस बीमारी से आराम पा सकते हैं।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Fri, 15 May 2020 08:10 PM (IST)Updated: Sun, 17 May 2020 09:21 AM (IST)
World Hypertension Day 2020: हाई ब्लड प्रेशर को दूर करने मदद करेंगे ये 5 योग आसन
World Hypertension Day 2020: हाई ब्लड प्रेशर को दूर करने मदद करेंगे ये 5 योग आसन

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। World Hypertension Day 2020: आजकल की भाग-दौड़ भरी ज़िंदगी और  छोटी-छोटी दिक्कतें हम में से कई लोगों का तनाव बढ़ाकर ब्लडप्रेशर का मरीज़ बना देती हैं। आपको पता भी नहीं चलेगा और एक दिन आप अचानक ब्लड प्रेशर के शिकार हो जाएंगे। यही वजह है कि इस बीमारी को साइलेंट किलर भी कहा जाता है। 

loksabha election banner

इस बीमारी के बारे में लोग जागरुक नहीं हैं, इसलिए इसके बारे में सबको जागरुक बनाने के लिए हर साल 17 मई को दुनियाभर में विश्व उच्च रक्तचाप दिवस यानी वर्ल्ड हाइपरटेंशन दिवस मनाया जाता है। 

वैसे तो इस बीमारी के इलाज के लिए कई दवाइयां उपलब्ध हैं और ये इनसे आपको राहत भी महसूस होगी, लेकिन ये दवाइयां आपकी बीमारी का स्थायी समाधान नहीं हैं। इस अवसर पर आज हम बता रहे हैं कि आप कैसे योग के ज़रिए भी इस बीमारी से आराम पा सकते हैं।

शवासन

इस आसन को रोज़ाना 20 मिनट तक करने से दिमाग शांत हो जाता है और सारी चिंताएं दूर हो जाती हैं। जिससे आपका बल्ड प्रेशर सामान्‍य हो जाएगा। यह आसन शरीर, मन, और आत्मा को चुस्ती और ताज़गी देता है।

प्राणायाम

प्राणायाम सांस की गति और रक्त संचार को सामान्य करता है। दिल का सांस और रक्त संचार से गहरा संबंध होता है। उच्च रक्तचाप के रोगी को नाडीशोधन प्राणायाम और उज्जकयी प्राणायाम (इससे ब्लड प्रेशर कम होता है) करना चाहिए। अनुलोम विलोम प्राणायाम आपकी चिंता और हार्टबीट को कम करता है।

अधो-मुखश्वनासन

अधो-मुखश्वसनासन को डाउनवर्ड फेसिंग डॉग भी कहा जाता है। आपके कंधों और पीठ से लेकर कमर तक पूरे पिछले हिस्से में होने वाले तनाव और थकान को कम करने के लिए बहुत ही अच्छा आसन है। आप जितना ज़्यादा तनाव और थकान मुक्त होते हैं ब्लड प्रेशर का ख़तरा उतना ही कम होता है।

सेतु-बंधासन

सेतु बंधासन या ब्रिज पोज़ आपके शरीर में रक्त के प्रवाह को सही रखता है जो आपको तनाव मुक्त रखने में मदद करता है। इससे आप खुद को तरोताज़ा और ज़्यादा एक्टिव महसूस करते हैं।

सुखासन

ब्लड प्रेशर को कम करने के लिए किए जाने वाले आसनों में सुखासन एक ऐसा आसन है जिसमें आपके दिल पर ज़्यादा ज़ोर नहीं पड़ता। इस योगासन में आप मानसिक और शारीरिक रूप से एकदम आराम की मुद्रा में होते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.