नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। World Heart Day 2022: लगातार तनाव में रहने की वजह से युवाओं में दिल की बीमारियों का खतरा सबसे ज्यादा देखने को मिल रहा है। तनाव से नब्ज की चाल, दिल की धड़कन बढ जाती है और शरीर में कई तरह के हार्मोनल बदलाव होते हैं, जो दिल की कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाते हैं। कुछ मामलों में, जब दिल की ब्लड वेसेल्स में ब्लॉकेज होता है। तनाव से ये ब्लॉकेज बढ़ जाता हैं और दिल का दौरा पड़ने की संभावना बहुत ज्यादा बढ़ जाती है। सेहतमंद रहना अच्छी बात है, लेकिन युवाओं में फिटनेस के प्रति बढ़ता जुनून और बॉडी बिल्डिंग के लिए जिम जाने का बढ़ता ट्रेंड दिल पर भारी पड़ रहा है। तो अगर आप भी जिम जाते हैं और हेवी वर्कआउट करते हैं, तो इन बातों का खासतौर से रखें ध्यान... 

एक्सरसाइज करते वक्त ध्यान रखें ये बातें

- हेवी एक्सरसाइज न करें। लाइट एक्सरसाइज या फिर योग करें।

- योग या एक्सरसाइज एक्सपर्ट की देखरेख में ही करें। 

- वर्कआउट जब भी शुरू करें अपने हेल्थ की देखरेख के लिए डायरी मेंटेन करें। जिसमें हार्ट बीट से लेकर एक्सरसाइज और रिलैक्स होने का टाइम सब रिकार्ड करें। वैसे आप इसे फोन में भी मेंटेन कर सकते हैं।

- रोजाना 8 से 10 गिलास पानी पिएं। एक्सरसाइज के वक्त बहुत ज्यादा प्यास लगने पर थोड़ी मात्रा में पानी पी सकते हैं। लेकिन एक साथ बहुत ज्यादा पानी पीना अवॉयड करें। 

- डेली 7 से 8 घंटे की नींद लें। 

- अगर आपकी बाईपास सर्जरी हो चुकी है, तो एक्सरसाइज ज्यादा करने की कोशिश न करें। ऐसे में आप योग और हल्की एक्सरसाइज के माध्यम से शरीर को स्वस्थ रख सकते हैं।

इन लक्षणों को न करें इग्नोर

- सीने में दर्द, पीठ में दर्द, गले या जबड़े में दर्द और दोनों कंधों में दर्द है तो इसे नजरअंदाज न करें।

- शरीर में उलझन महसूस हो, पसीना आए या सांस फूल रही है, कुछ कदम चलने में ज्यादा दिक्कत आए और घबराहट हो, तब भी डॉक्टर के पास जाएं।

- पाचन क्रिया में परेशानी हो रही हो, गैस बने, जी घबराए, थकान या फिर चक्कर आए तब भी लापरवाही न करें और तुरंत नजदीकी डॉक्टर से संपर्क करें।

- छाती में दर्द है, बेचैनी है, सांस लेने में समस्या है या फिर सांस तेज चल रही है या शरीर में उलझन और पसीना आ रहा है तो ये हार्ट अटैक के लक्षण हो सकते हैं। इन्हें पहचानें और तुरंत नजदीकी हॉस्पिटल जाएं।

Pic credit- freepik 

Edited By: Priyanka Singh

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट