Move to Jagran APP

World Health Day: क्या आपकी उम्र 50 से ऊपर है, तो खाने में ज़रूर करें ये 3 बदलाव

World Health Dayउम्र बढ़ने से होने वाले सबसे आम परिवर्तनों का मुकाबला करने के लिए 50 से अधिक उम्र वाली महिलाओं को 3 महत्वपूर्ण पोषक तत्वों को अपने खाने में ज़रूर शामिल करना चाहिए।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Tue, 07 Apr 2020 10:46 AM (IST)Updated: Tue, 07 Apr 2020 12:31 PM (IST)
World Health Day: क्या आपकी उम्र 50 से ऊपर है, तो खाने में ज़रूर करें ये 3 बदलाव
World Health Day: क्या आपकी उम्र 50 से ऊपर है, तो खाने में ज़रूर करें ये 3 बदलाव

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। World Health Day: उम्र के साथ-साथ आपको अपने खाने में भी बदलाव करने की ज़रूरत होती है। मायो क्लीनिक की वेल्नेस डाइटीशियन इस बारे में आपको ज़रूरी टिप्स दे रहे हैं, जिससे आपके खाने पोषण की मात्रा भरपूर रहेगी। 

loksabha election banner

आपने ये तो सुना होगा कि आपकी सेहत आपके खाने पर निर्भर करती है। उम्र बढ़ने से होने वाले सबसे आम परिवर्तनों का मुकाबला करने के लिए 50 से अधिक उम्र वाली महिलाओं को तीन महत्वपूर्ण पोषक तत्वों को अपने खाने में ज़रूर शामिल करना चाहिए।

1. मज़बूत हड्डियों के लिए कैल्शियम

ऑस्टीयोपोरोसिस एक ऐसी बीमारी है, जो आपकी हड्डियों को बेहद कमज़ोर कर देता है और ज़्यादातर उम्रदराज़ महिलाएं अधिकांश वृद्ध महिलाएं समझती हैं कि इस हड्डी की बीमारी के विकास का जोखिम उम्र के साथ बढ़ता है। यहां तक कि 50 से अधिक उम्र की तीन में एक महिला के ऑस्टीयोपोरोसिस की वजह से हड्डियां टूटती हैं। ऑस्टीयोपोरोसिस पुरुषों को भी प्रभावित करता है, लेकिन महिलाओं से काफी कम। जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती जाती है, वैसे-वैसे हमारा शरीर कम कैल्शिम अवशोषित करता है। डेयरी प्रोडक्ट्स कैल्शियम का सबसे अच्छा स्त्रोत हैं, लेकिन उम्र के साथ कुछ महिलाओं की डेयरी को सहन करने की क्षमता भी कम होती जाती है।

50 से अधिक उम्र की महिलाओं को रोज़ाना 1200 मिलिग्राम कैल्शियम की ज़रूरत पड़ती है। खाने के प्रोडक्ट्स के कंटेनर पर पोषण के बारे लिख सकते हैं, जिससे आपको अपनी डाइट ट्रेक करने में आसानी होगी। 

2. स्वस्थ मांसपेशियों के लिए प्रोटीन

उम्र बढ़ने के साथ गतिविधि कम हो जाती है, जो सारकोपेनिया से जुड़ा है, यह एक प्राकृतिक प्रोसेस है, जिसमें मांसपेशियों को नुकसान पहुंचता है। जब तक महिलाएं 80 की उम्र के पास पहुंचती हैं, तब तक वो अपनी मांसपेशियों का ज़्यादातर हिस्सा खो चुकी होती हैं।

अगर आप खाने में प्रोटीन का सेवन अच्छी तरह करते हैं, तो आपकी मांसपेशियों पर इतना बुरा असर नहीं पड़ता।

अगर आप मांस या अंडे नहीं खाती, तो प्रोटीम युक्त सब्ज़ियां खाएं, जिससे आपके शरीर को भरपूर मात्रा में प्रोटीन मिले। अपनी डाइट में सोया, क्विनोआ, अंडे, डेयरी प्रोडक्ट्स, नट्स और बीन्स को शामिल करना अहम है। आपके शरीर को कितने प्रोटीन की ज़रूरत है, ये आपके वज़न पर निर्भर करता है। 50 से अधिक उम्र की महिलाओं के लिए एक्सपर्ट्स प्रति किलोग्राम वज़न पर 1 से 1.5 ग्राम प्रोटीन की सलाह देते हैं। 

3. स्वस्थ दिमाग़ के लिए विटामिन बी-12 

जैसे-जैसे महिलाओं की उम्र बढ़ती है, वैसे ही वे अपने खाने से कम पोषक तत्वों को अवशोषित करते हैं। एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व जो वे पर्याप्त मात्रा में अवशोषित नहीं कर सकती हैं, वह विटामिन बी-12 है, जो स्वस्थ लाल रक्त कोशिकाओं और दिमाग़ दोनों को बनाए रखने के लिए आवश्यक है।

अंडे, दूध, लीन मीट, मछली और अनाज जैसे पदार्थ विटामिन बी-12 के सबसे अच्छे स्रोत हैं।

हालांकि, 50 से अधिक उम्र की महिलाओं को रोज़ाना 2.4 माइक्रोग्राम विटामिन बी-12 का सेवन करना चाहिए, लेकिन बेहतर ये है कि आप सप्लीमेंट के बारे में अपने डॉक्टर से सलाह लें। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.