Move to Jagran APP

World Health Day 2021: स्वस्थ शरीर और दिमाग़ के लिए करें इन 5 नियमों का पालन

World Health Day 2021 स्वस्थ लाइफस्टाइल का मतलब है शरीर और मानसिक स्वास्थ्य दोनों का बराबरी से सेहतमंद होना। अगर आपको लगता है कि आपको अपनी लाइफस्टाइल में कुछ स्वस्थ बदलाव करने की ज़रूरत है तो आप अकेले नहीं हैं।

By Ruhee ParvezEdited By: Wed, 07 Apr 2021 07:00 AM (IST)
World Health Day 2021: स्वस्थ शरीर और दिमाग़ के लिए करें इन 5 नियमों का पालन

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। World Health Day 2021: हर साल 7 अप्रैल को विश्व स्वास्थ्य दिवस मनाया जाता है। इस साल की थीम है ' हर किसी के लिए सच्ची और स्वस्थ दुनिया बनाना' ( building a fairer, healthier world for everyone)। स्वस्थ लाइफस्टाइल का मतलब है शरीर और मानसिक स्वास्थ्य दोनों का बराबरी से सेहतमंद होना। अगर आपको लगता है कि आपको अपनी लाइफस्टाइल में कुछ स्वस्थ बदलाव करने की ज़रूरत है, तो आप अकेले नहीं हैं। डाइट और जीने के तरीके में सिर्फ कुछ बदलाव करने से ही आपकी सेहत में कई तरह के बदलाव आ सकते हैं।

आज विश्व स्वास्थ्य दिवस के मौके पर हम बता रहे हैं, 5 ऐसे नियम जिनकी मदद से आप अपनी पूरी सेहत में सुधार ला सकते हैं।  

1. अपने शरीर को जंक फूज से न भरें

एक संतुलित आहार ही स्वस्थ जीवन की ओर पहला कदम है। राज़ाना कम से कम तीन वक्त स्वस्थ और पोषण से भरपूर खाना ज़रूर खाएं। साथ ही ये भी याद रखें कि रात का खाना हल्का हो। आप जो भी खाएं, उसमें से बड़ा हिस्सा स्वस्थ खाने का ही होना चाहिए। इसमें आप फल, सब्ज़ियां, गेंहू, प्रोटीन से भरपूर खाना, स्वस्थ वसा आदि को शामिल कर सकते हैं। टिन या फ्रोज़न खाने से दूर रहें।

2. बच्चे की तरह नींद लें 

नींद आपकी अच्छी सेहत के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है और अध्ययनों से भी ये पता चलता है कि नींद की कमी मोटापे और हृदय रोग सहित कई बीमारियों से संबंधित है। सभी उम्र के लोगों को रोज़ाना एक अच्छी नींद ज़रूर लेनी चाहिए। पर्याप्त नींद लेने से ही आपकी कई तरह की तकलीफें दूर हो जाएंगी। जब आप 7-8 घंटे की नींद लेकर उठते हैं, तो तरोताज़ा और खुश महसूस करते हैं। जिसकी वजह से कई तरह की बीमारियों का जोखिम कम होता है।

3. ज़िंदगी में तनाव को जगह न दें

तनाव से आपकी पूरी सेहत पर काफी बुरा असर पड़ता है, जिसमें वज़न बढ़ने से लेकर कई तरह की बीमारियां भी शामिल हैं। एक्सर्साइज़ करना, ऐसी जगह जहां हरियाली है वहां की सैर करना, रोज़ाना लंबी सांसे लेने की प्रैक्टिस करना और ध्यान करना कुछ ऐसे तरीके हैं, जिनकी मदद से आप तनाव को कम कर सकते हैं। अगर इन सब चीज़ों के बावजूद आपका तनाव कम नहीं हो रहा है, तो आपको एक मनोविज्ञानिक से मिलना चाहिए। 

4. वर्कआउट करें 

रोज़ाना वर्कआउट करना एक स्वस्थ और एक्टिव ज़िंदगी के लिए बेहद ज़रूरी है। शोध में साबित हुआ है कि हफ्ते से कम से कम तीन दिन भी वर्कआउट करेंगे, तो आपकी ज़्यादा उम्र तक स्वस्थ रहेंगे और जिएंगे। एक्सपर्ट्स हफ्ते में 150 मिनट या फिर तीन दिन रोज़ाना एक घंटे की एक्सर्साइज़ की सलाह देते हैं।

5. एक हॉबी ज़रूर ढूंढ़ें

हर इंसान की रुचि किसी न किसी चीज़ में ज़रूर होती है। फिर चाहे वो चित्रकारी हो, किताब पढ़ना हो, बाग़बानी हो या फिर कुछ लिखना हो। आपको घर या ऑफिस के काम के अलावा ऐसी ही किसी हॉबी में समय लगाना चाहिए। अपनी पसंद का काम करेंगे तो आपको दिन को काफी सुकून पहुंचेगा, और आप खुशी महसूस करेंगे।   

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।