Move to Jagran APP

लंबे समय बाद वर्कआउट की कर रहे हैं शुरुआत, तो इन बातों का रखें खास ख्याल

अगर आपने भी फिट रहने के लिए खुद से वर्कआउट एक्सरसाइज और योग करने का वादा किया है तो इसे निभाने से पहले कुछ रूल्स भी फॉलो करने होंगे जिससे आप इसे लंबे समय तक जारी रख सकें। आइए जानते हैं इनके बारे में..

By Priyanka SinghEdited By: Published: Tue, 05 Jan 2021 07:00 AM (IST)Updated: Tue, 05 Jan 2021 07:19 AM (IST)
लंबे समय बाद वर्कआउट की कर रहे हैं शुरुआत, तो इन बातों का रखें खास ख्याल
जिम में हैवी एक्सरसाइज़ करती हुई महिला

ज्यादातर लोगों के न्यू ईयर रेजोल्यूशन में जिम जाना और वर्कआउट करना शामिल होता है लेकिन अगर आपने पूरे साल वर्कआउट नहीं किया है तो एकदम से इसकी करने पर मसल पेन होने की पूरी-पूरी संभावना होती है। साथ ही कुछ वर्कआउट के बाद थकान, बार-बार भूख लगने जैसी दूसरी समस्याएं भी। तो आज हम यहां जानेंगे कि लंबे समय बाद अगर वर्कआउट की शुरूआत कर रहे हैं तो किन बातों का ध्यान रखना जरूरी है।

loksabha election banner

स्ट्रेचिंग के साथ धीरे-धीरे करें एक्सरसाइज

लंबे वक्त के बाद दोबारा जिम जाने पर धीरे-धीरे एक्सरसाइज करना चाहिए। दूसरों से कॉम्प्टिशन करने की जगह अपना दिमाग लगाएं। पहले लाइट वेट एक्सरसाइज से शुरूआत करें फिर धीरे-धीरे एडवांस पर आएं।

वेट ट्रेनिंग जरा संभल कर 

जिम के पहले दिन भारी वेट उठाने या हैवी एक्सरसाइज करने से बचें। इससे मसल पेन हो सकता है और चोट भी लग सकती है। जिम के पहले दिन हमेशा हल्की एक्सरसाइज ही करें जैसे कार्डियो या ट्रेडमिल चलाना।

प्रॉपर रेस्ट करें

जब आप लंबे गैप के बाद फिर से एक्सरसाइज करने जिम जाते है तो वर्कआउट के बीच थोड़ा गैप लें। बॉडी को रेस्ट देने से यह एनर्जी को रिकवर करने का काम करती है जिससे आप फिर से चार्ज हो जाते हैं और ज्यादा वर्कआउट कर पाते हैं। शरीर को रिलैक्स करने के लिए समय दें।

हेल्दी डाइट लें

जिम में बड़े बड़े उपकरणों की सहायता से एक्सरसाइज करने के दौरान शरीर को पर्याप्त ऊर्जा की भी आवश्यकता होती है। आप वर्कआउट कर रहे होते हैं, तो आपकी मांसपेशियां एनर्जी के लिए अपने ग्लाइकोजन स्टोर का उपयोग करती हैं। इसके लिए आपको पौष्टिक आहार भरपूर मात्रा में लेना जरूरी होता है। लंबे अंतराल के बाद व्यायाम करने के लिए आपको अपने भोजन में प्रोटीन, तरल और कार्बोहाइड्रेट युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करें। इसके लिए आप केला, नट्स, डेयरी प्रोडक्ट, प्रोटीन शेक, अंडे और चिकन का सेवन कर सकते हैं।

Pic credit- Freepik 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.